कोविड-19 महामारी ने लोगों को घर के अंदर रहने और सख्त प्रोटोकॉल का पालन करने के लिए मजबूर कर दिया है। ऐसे में कई चीजों के साथ-साथ जिम भी बंद हो गए हैं और आउटडोर फिजिकल एक्टिविटी ठप्प पड़ गई है। पहले जहां लोग फिटनेस की जगह सुरक्षा को चुनने लगे थे, बाद में उन्हें यह समझ में आया कि सुरक्षित रहने के साथ-साथ फिट रहना भी इम्युनिटी और स्ट्रेंथ बनाने के लिए बेहद जरूरी है। महामारी ने हमें शारीरिक, मानसिक और भावनात्मक पहलुओं से स्वस्थ रहने के महत्व का एहसास कराया है। हालांकि जिम को अनलॉक के बाद फिर से खोलने की अनुमति मिल गई, लेकिन वे मुख्य रूप से खाली ही हैं क्योंकि अब लोगों ने महसूस किया है कि घर पर काम करना और भी अधिक आरामदायक, सुरक्षित, आकर्षक और मनोरंजन हो सकता है। आप भी कुछ स्टेप्स में घर पर ही जिम सेटअप कर सकती हैं, आइए जानें कैसे।

सबसे पहले फिटनेस गोल तैयार करें

fitness goal setup gym at home

आपकी बॉडी की क्या डिमांड है और आपकी क्या प्राथमिकता है, अगर आपको यह पता चल जाए तो परिणाम भी आसानी से मिलेंगे। यदि आप ताकत, या गतिशीलता, या धीरज पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं, और फिर उसके अनुसार सही उपकरण लेने से आपको बहुत मदद मिलेगी। ताकत बढ़ाने पर ध्यान केंद्रित करने वाले लोगों के लिए, डम्बल, केटलबेल और प्रतिरोध बैंड जैसे वजन आपके लिए अच्छे विकल्प होंगे। अगर आप फ्लेक्सिबिलिटी पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं, तो नॉन-स्लिपरी और योग मैट के साथ ब्लॉक आदि पर निवेश करें। यदि आप घर पर अपना जिम स्थापित कर रहे हैं तो फोम रोलर को न भूलें। यह शरीर में किसी भी प्रकार की पीड़ा से राहत प्रदान करेगा।

अब फ्लोरिंग पर दें ध्यान

घर पर जिम को सेटअप करते समय फर्श पर विचार करना और इसमें निवेश करना प्राथमिकताओं में से एक होना चाहिए। मार्बल के फर्श पर आपको बिल्कुल भी वर्कआउट नहीं करना चाहिए। इसके बजाय, आपको ईवा फोम इंटरलॉकेबल टाइलें या रबर फर्श ही चुनना चाहिए, जो आपके शरीर पर विशेष रूप से घुटनों और पीठ के लिए बेहतर होंगे। घर पर वर्कआउट करने का निर्णय लेते समय अपने शरीर की जरूरतों को समझना और खुद को अनुकूल उपकरण और फर्श प्रदान करना भी उतना ही महत्वपूर्ण है।

सही जगह भी जरूरी है

how to setup home gym

जब घर पर वर्कआउट करने की बात आती है और तो आपको कैसी जगह चुननी चाहिए, शायद यह पहली बात होगी जो आपके दिमाग में आएगी। आखिरकार, सही जगह बहुत मायने रखती है। अगला कदम यह तय करना है कि आप अपने घर के स्पेस के अनुसार अपने रहने की जगह में ही एक पूरा कमरा या एक छोटा वेलनेस कॉर्नर समर्पित करना चाहते हैं। यह इस बात पर भी निर्भर करता है कि आप अपनी आवश्यकता के अनुसार किस प्रकार के उपकरणों का उपयोग करना पसंद करते हैं। आदर्श रूप से, आपको केवल एक योगा मैट के आकार की जगह काफी है, ताकि आप अपने हाथों और पैरों को ठीक से फैला सकें। इसके अलावा टीवी या डाइनिंग एरिया की जगह के आसपास की जगह न चुनें।

इसे भी पढ़ें :सेल्फ-कॉन्फिडेंस के साथ-साथ मेंटल स्ट्रेंथ को बूस्ट करता है मार्शल आर्ट्स, जानें अन्य फायदे

अच्छे और ठोस इक्यूप्मेंट पर निवेश करें

यह एक और चीज है, जो आपको अपने फिटनेस लक्ष्यों को प्राप्त करने में मुख्य रूप से मदद करेगा। सबसे ज्यादा जरूरी है कि आप सही उपकरण का चुनाव करें। इसलिए आपको एडजस्टेबल डंबल्स और कैटलबेल्स जैसे उपकरणों के विकल्प को चुनना चाहिए, जिसमें वेट जोड़ा और घटाया जा सके। इसकी एक और उल्लेखनीय विशेषता यह है कि इस उपकरण का उपयोग परिवार के सभी सदस्यों द्वारा स्ट्रेंथ बूस्ट करने और उनके आवश्यकताओं के आधार पर किया जा सकता है।

इसे भी पढ़ें :अब कम time में कीजिये अपनी full body का workout, जो रखेंगी आपको fit

ट्रैकर भी है जरूरी

gym steup at home tips

ट्रैकर सब कुछ नियंत्रण में रखेगा और इसकी वजह से आप रिलैक्स ज्यादा और चिंता कम करेंगे। स्मार्ट वेहिंग स्केल जैसा एक ट्रैकर, जो आपके स्मार्टफोन से सिंक हो सकता जरूरी है। इससे आप समझ सकेंगे कि आपके शरीर में क्या कमी है और फिर आप बीमाई, मसल मास, बॉडी फैट रेट आदि जैसे महत्वपूर्ण मापदंडों को ट्रैक कर आप अपनी प्रोग्रेस पर ध्यान दे सकते हैं। 

तो बस जल्दी-जल्दी अपने घर में जिम सेट कर दीजिए और शुरू कीजिए अपनी फिटनेस की जर्नी। आपको यह आर्टिकल अच्छा लगा हो तो इसे लाइक और शेयर करें। फिटनेस से जुड़े ऐसे अन्य आर्टिकल पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी के साथ।

Image Credit: freepik