• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

पार्क जाने का समय नहीं है तो घर पर खड़े-खड़े करें ये 1 एक्‍सरसाइज, वजन होगा कम

क्या आप सुस्त हैं? लेकिन पार्क या जिम में जाकर एक्‍सरसाइज नहीं करना चाहती हैं तो एक ही जगह पर रनिंग का विकल्प चुन सकती हैं। 
author-profile
Published -02 Jul 2022, 08:00 ISTUpdated -02 Jul 2022, 15:04 IST
Next
Article
benefit of running on one place

कभी-कभी आप ऑफिस, किसी होटल में, या कहीं और फंस जाती हैं जहां आप बाहर नहीं निकल सकती हैं या ट्रेडमिल तक नहीं पहुंच सकती हैं। साथ ही कुछ महिलाएं तो ऐसी भी हैं जिन्‍हें वजन तो कम करना है लेकिन, वह पार्क या जिम में जाकर एक्‍सरसाइज नहीं करना चाहती हैं। ऐसी महिलाओं के लिए आज हम एक जबरदस्‍त एक्‍सरसाइज लेकर आए हैं। इससे वह अपना वजन आसानी और तेजी से कम कर सकती हैं।  

जी हां, हम एक ही जगह पर खड़े होकर रनिंग करने के बारे में बोल रहे हैं, जिसे स्थिर जॉगिंग भी कहा जाता है। एक ही जगह पर दौड़ने का एक फायदा यह है कि आपको किसी उपकरण की आवश्यकता नहीं है, जिम जाने की आवश्यकता नहीं है और पार्क में जाने के लिए तैयार होने की आवश्यकता नहीं है। ज्‍यादातर महिलाएं इन्‍हीं सभी चीजों के कारण एक्‍सरसाइज करने से बचती हैं। 

प्रीति जिंटा भी करती हैं ये एक्‍सरसाइज 

 
 
 
View this post on Instagram

A post shared by Preity G Zinta (@realpz)

सबसे अच्‍छी बात यह है कि बॉलीवुड एक्‍ट्रेस प्रीति जिंटाभी इस एक्‍सरसाइज को करके खुद को फिट रखती हैं। प्रीति जिंटा अपने वर्कआउट सेशन को गंभीरता से लेती हैं। एक्ट्रेस के सोशल मीडिया पर फिटनेस से जुड़े कई पोस्ट हैं और कुछ दिनों पहले उन्होंने इंस्टाग्राम पर एक वीडियो शेयर किया है जिसमें वह एक ही जगह पर रनिंग सेशन के दौरान बहाती नजर आ रही हैं।

इसे जरूर पढ़ें: ज्‍यादातर महिलाएं नहीं जानती हैं कि वेट लॉस के लिए रनिंग कैसे करनी चाहिए?

वह आगे बढ़ने की बजाय एक जगह दौड़ रही थी। 47 वर्षीय ने वीडियो को कैप्शन दिया, 'मैं एक स्वस्थ व्यक्ति की ओर दौड़ रही हूं।' जिसमें वह एक टैंक टॉप और जिम पैंट की एक जोड़ी में नजर आ रही थी।

जिंटा ने जो अनिवार्य रूप से किया, वह यह था कि उन्‍होंने अपना वजन एक पैर से दूसरे स्थान पर स्थानांतरित कर दिया, उसकी बाजुएं आगे-पीछे चल रही थीं, मानो दौड़ रही हो, सिवाय इसके कि वह इसे केवल एक ही स्थान पर कर रही थी।

एक जगह पर रनिंग करना, जैसा कि इस वर्कआउट को कहा जाता है, यह एक अच्छा कार्डियो वर्कआउट है। हेल्थलाइन के अनुसार, वास्तविक वर्कआउट से पहले यह एक अच्छा वार्मअप है, जिसमें आप अपने घुटनों, बट और जांघों पर ध्यान केंद्रित करती हैं। इस एरोबिक एक्‍सरसाइज के कई लाभ हैं, खासकर यदि आप दौड़ने के शौकीन हैं और खुद को एक सीमित स्थान में पाती हैं।

एक जगह पर रनिंग करने के फायदे 

Lose Weight While Running On One Place

  • यह एक्‍सरसाइज आपकी मसल्‍स की ताकत, स्थिरता और लचीलेपन पर काम कर सकती है, जिससे आपको एक मजबूत कोर और निचले शरीर को विकसित करने में मदद मिलती है। 
  • यदि आप एक्टिव नहीं हैं और घुटनों में किसी प्रकार के दर्द का अनुभव किया है, तो दर्द को कम करने और अपने घुटनों को मजबूत बनाने के लिए यह एक बेहतरीन वर्कआउट है। 
  • आपको कैलोरी जलाने और वजन घटाने में भी मदद करती है।
  • जगह पर दौड़ने से आपका हार्ट रेट बढ़ जाता है, ब्लड सर्कुलशन में सुधार होता है और कैलोरी और फैट जलता है, ये सभी वजन घटाने में मदद करते हैं। 
  • आप कार्डियोवैस्कुलर फ़ंक्शन को भी बढ़ावा देते हैं, फेफड़ों की क्षमता में वृद्धि होती है और सर्कुलेशन में सुधार होता है। 
  • 2015 के शोध में पाया गया कि पेट की मसल्‍स को जोड़कर चलने से मुद्रा में सुधार होता है।
  • अन्य कार्डियो एक्‍सरसाइज को शामिल करने से विभिन्न मसल्‍स को लक्षित किया जाएगा और बोरियत को रोकने के लिए आपकी दिनचर्या में बदलाव आएगा।

आप भी इस एक्‍सरसाइज को करके खुद को फिट और वजन को तेजी से कम कर सकती हैं। फिटनेस से जुड़ी ऐसी ही जानकारी के लिए हरजिंदगी से जुड़ी रहें।

Image Credit: Shutterstock

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।