• + Install App
  • ENG
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile

मोटापे से परेशान महिलाएं रोजाना करें ये 6 काम, 1 महीने में दिखेंगी स्लिम

मोटापे को तेजी से कम करना चाहती हैं तो एक्‍सपर्ट के बताए ये 4 काम रोजाना कुछ देर जरूर करें। 
author-profile
Next
Article
how to lose weight in one month without exercise

मोटी महिलाएं शरीर की चर्बी को खोना चाहती हैं, है ना? हालांकि, इंटरनेट पर वेट लॉस से जुड़ी बहुत सारी जानकारी है। जिसे महिलाएं वजन कम करने के लिए ट्राई करती रहती हैं। लेकिन सभी जानकारी सही नहीं होती है जो कुछ अनुशंसित है वह सबसे संदिग्ध है और किसी वास्तविक विज्ञान पर आधारित नहीं है। लेकिन आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है क्‍योंकि कई नेचुरल तरीके हैं जो वास्तव में बहुत अच्‍छी तरह से काम करते हैं।

इसके साथ ही एक सवाल ऐसा है जो वजन कम करने की कोशिश करने वाली लगभग हर महिला को परेशान करता है वह यह कि एक टाइम क्रंच में वजन कम करना कठिन हो सकता है। तो अगर आप सोच रही हैं कि एक महीने में वजन कैसे कम किया जाए, तो हमारे पास इस आर्टिकल में आपके लिए बहुत अच्‍छे उपाय है। यदि आप 1 महीने में थोड़ा सा वजन कम करना चाहती हैं तो तकनीकी रूप से आपको प्रति सप्‍ताह 3500 कैलोरी बर्न करनी होगी। लेकिन शारीरिक रूप से, यह संभव नहीं हो सकता है और कैलोरी की कमी आपके मेटाबॉलिज्‍म को धीमा कर सकती है।

इन सब के साथ, आपको क्या लगता है कि 1 महीने में चर्बी खोने के लिए आपको क्या करना चाहिए?

 
 
 
View this post on Instagram

A post shared by DtF @ Sonia Bakshi (@_dancetofitness_)

1 महीने में वजन कैसे कम करें

एक महीने की तरह निर्धारित समय में वजन कम करना शारीरिक रूप से कठिन हो सकता है। लेकिन अगर आप कुछ सरल तकनीकों का पालन करती हैं, तो आप स्वस्थ रूप से अपना वजन कम कर सकती हैं। हम आपको कुछ बेहतरीन टिप्स के बारे में बता रहे हैं जिन्हें आप अपनी दिनचर्या में शामिल कर सकती हैं। इन टिप्‍स के बारे में हमें डांस टू फिटनेस स्टूडियो की फाउंडर, फिटनेस एक्‍सपर्ट सोनिया बख्शी जी बता रही हैं।

इसे जरूर पढ़ें:1 महीना आजमाएं ये 5 टिप्स कम हो जाएगा आपका वजन

वजन कम करने के टिप्स

रोजाना एक्‍सरसाइज

exercise for weight loss

सप्ताह में कम से कम 5 दिन 30 से 45 मिनट एक्‍सरसाइज करना जरूरी है। यह आपकी हड्डियों और मसल्‍स को मजबूत करता है, आपके स्वास्थ्य जोखिम को कम करता है, नींद की गुणवत्ता में सुधार करता है, चिंता को कम करता है और वजन कम करने में मदद करता है।

सोने से 3 घंटे पहले खाना खाएं 

हमेशा सुनिश्चित करें कि आप लेटने से 3 घंटे पहले रात का खाना खा लें। यह अच्छी नींद, लो ब्‍लड प्रेशर, बेहतर मेटाबॉलिज्‍मऔर डाइजेशन में मदद करता है और मोटापा कम करता है।

भरपूर पानी

water for weight loss

पूरे दिन पानी पीती रहें। पानी पीने से न केवल आप हाइड्रेटेड रहती हैं बल्कि पाचन तंत्र शांत होता है। एक अच्छा पाचन तंत्र हमेशा बेहतर वजन घटाने में मदद करता है।

सुबह का ब्रेकफास्‍ट

उठने के 2 घंटे के अंदर नाश्ता कर लें। ब्रेकफास्ट किक मेटाबॉलिज्म को शुरू करता है, ऊर्जा देता है, फोकस करने में मदद करता है और पूरे दिन कैलोरी बर्न करनेमें मदद करता है।

Recommended Video

हल्‍का खाएं

coconut for weight loss

भोजन के बीच में भूख लगने पर ज्‍यादातर महिलाएं नमकीन, कुकीज आदि खाना पसंद पसंद करती हैं जिससे वजन बहुत ज्‍यादा बढ़ने लगता है। भोजन के बीच में भूख लगने पर फलों का नाश्ता करें या घर पर बने मुरमुरे चने का मिश्रण या मुरमुरे मूंगफली का मिश्रण या भुने हुए मखाने या ताजे नारियल के टुकड़े खाएं।

 

एक ही समय पर खाएं

सभी 3 भोजन प्रतिदिन एक ही समय पर खाने का प्रयास करें। यह काम के घंटों के दौरान शरीर को एक्टिव रखता है। यह ऊर्जा के स्तर को भी ऊपर रखता है और दिमाग को केंद्रित रखता है।

इसे जरूर पढ़ें: हर उम्र की महिलाओं का वजन घटाती हैं ये 5 एक्‍सरसाइज, रोजाना करें

इन टिप्‍स की मदद से हम भी आपके वजन को 1 महीने में कुछ हद तक कम कर सकती हैं। आपको यह आर्टिकल कैसा लगा? हमें फेसुबक पर कमेंट करके जरूर बताएं। फिटनेस से जुड़ी और जानकारी पाने के लिए हरजिंदगी से जुड़ी रहें। 

Image Credit: Shutterstock & Freepik 

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।