अक्सर लोग अपनी फिटनेस को नजरअंदाज करते हैं और अपने शरीर की खूबसूरती के लिए कई तरह के अन्य प्रयास करते हैं। लेकिन शरीर को खूबसूरत बनाने के लिए एक्सरसाइज भी जरूरी है। एक्सरसाइज न केवल शारीरिक फिटनेस के लिए अत्यंत जरूरी है, बल्कि यह शरीर की प्रतिरक्षा को बढ़ाने में भी मदद करता है। खासकर सर्दियों में, जब शरीर सर्दी और फ्लू की चपेट में आता है तब व्यायाम सहनशक्ति बढ़ाता है, रक्त परिसंचरण में सुधार करता है और जीवन शक्ति प्रदान करता है।

यदि आप व्यायाम को अपनी जीवनशैली में शामिल करना चाहती हैं, तो आपको कुछ मुख्य योजनाएं बनाने की जरूरत है। आइए ब्यूटी एक्सपर्ट शहनाज़ हुसैन से कुछ ऐसे टिप्स जानें जिनसे आप मुख्य रूप से सर्दियों के मौसम में खुद को फिट और हेल्दी रख सकती हैं। जब शरीर फिट रहता है तब खूबसूरती खुद ब खुद बढ़ जाती है। 

व्यायाम के लिए समय निकालें 

excersise fitness tips

शरीर को फिट और हेल्दी बनाए रखने के लिए डेली एक्सरसाइज  और आराम  के लिए कुछ समय जरूर निकालें। आप एक्सरसाइज आधा घंटा जल्दी उठकर कर सकती हैं। अपने दिन की शुरुआत 10 मिनट की स्ट्रेचिंग एक्सरसाइज या ब्रिस्क वॉक से करें। फिर 5 मिनट के लिए गहरी सांस लेने का व्यायाम करें, इसके बाद 15 मिनट तक मेडिटेशन करें। इसका मतलब है कि आपको लगभग आधा घंटा अलग अपने शरीर की फिटनेस के लिए अलग रखना होगा।

व्यायाम शुरू करने से पहले डॉक्टर की परामर्श लें 

जब आप पहली बार व्यायाम कार्यक्रम शुरू करती हैं, तो धीमी गति से चलें और गतिविधि को धीरे-धीरे बढ़ाएं। अपने शरीर को इसकी आदत पड़ने दें। 5 से 10 मिनट के लिए व्यायाम करें और जैसे-जैसे आप आगे बढ़ें व्यायाम की अवधि को धीरे-धीरे आगे बढ़ाते जाएं। यदि आप थका हुआ महसूस करते हैं, तो थोड़ी देर के लिए रुकें और अगले दिन फिर से शुरू करें। सांस फूलना, चक्कर आना, ऐंठन या दर्द के कोई लक्षण दिखें तो तुरंत रुक जाएं और अपने डॉक्टर से सलाह लें। भोजन के तुरंत बाद या सोने से ठीक पहले कभी भी व्यायाम न करें।

इसे भी पढ़ें:बॉडी की फ्लेक्सिबिलिटी सुधारने के लिए रोजाना करें ये स्ट्रेचिंग एक्सरसाइज

विंटर्स में क्या पहनें 

winter wear

कपड़ों की बात की जाए तो ऐसे कपड़े चुनें जिनमें आप सहज महसूस करें। आप ट्रैक सूट, या ढीली टी-शर्ट और लोअर पहन सकते हैं। सूती कपड़े सबसे अच्छे होते हैं, क्योंकि ये पसीने को सोख लेते हैं। यदि आप घर से बाहर व्यायाम करती हैं, जॉगिंग करती हैं, या पैदल चलती हैं, तो आपको अच्छे कपड़ों के साथ अच्छे जूतों की भी जरूरत होगी। चलने के लिए स्नीकर्स अच्छे हैं, लेकिन जॉगिंग के लिए आपको रनिंग शूज की जरूरत है।(सर्दियों में शरीर की देखभाल के लिए अपनाएं ये टिप्‍स)

वार्मअप और कूलिंग डाउन है जरूरी 

व्यायाम के समय फिटनेस के लिए वार्म अप और कूलिंग डाउन बहुत जरूरी है। वार्म अप करने से आपके जोड़ों को लचीला बनाने और मांसपेशियों के तनाव को कम करने में मदद मिलती है, जिससे आप शारीरिक गतिविधि के लिए तैयार हो जाते हैं। पांच मिनट के हल्के व्यायामों से वार्मअप करें, जैसे गर्दन और हाथ का चक्कर लगाना, कंधों को ऊपर-नीचे करना, घुटने और बग़ल में झुकना। आपके मुख्य व्यायाम कार्यक्रम के लिए वार्मिंग अप के रूप में स्ट्रेचिंग व्यायाम किया जा सकता है। आप अपने दिन की शुरुआत सुबह बिस्तर से उठने से पहले कुछ स्ट्रेचिंग एक्सरसाइज से कर सकती हैं। बिस्तर पर लेटते समय अपने शरीर को स्ट्रेच करें। जब आप बिस्तर से उठें तो खड़ी हो जाएं और अपनी बाहों और शरीर को ऊपर की ओर फैलाएं। ऐसी करें जैसे कि आप ऊपर  तक पहुंच रही हों। अपने पैर की उंगलियों पर खड़े होकर वही व्यायाम दोहराएं। फिर, अपने आप को पूरी तरह से ढीला करते हुए, भुजाओं को बाजू से लटकते हुए, पूरे शरीर को शिथिल होने दें। कूलिंग डाउन में दो मिनट का तेज चलना शामिल हो सकता है या वही व्यायाम दोहरा सकती हैं जो आप वार्मअप के लिए करती हैं।

इसे भी पढ़ें:इन 10 एक्‍ट्रेसेस की फिटनेस का सीक्रेट है योग, आप भी करें

Recommended Video


अन्य शारीरिक गतिविधियां करें 

ऐसी कई शारीरिक गतिविधियां  हैं जिनमें से कोई भी चुन सकता है, जैसे चलना, टहलना, साइकिल चलाना, स्किपिंग करना आदि। डांस भी बेहतरीन एक्सरसाइज है। वास्तव में, कई व्यायाम कार्यक्रमों में डांस स्टेप शामिल हैं। ये आमतौर पर शरीर के बेहतर कामकाज के लिए प्रोग्राम किए जाते हैं, हल्के व्यायाम से शुरू होते हैं और फिर अधिक ज़ोरदार लोगों के लिए आगे बढ़ते हैं। यह सुनिश्चित करता है कि शरीर को शारीरिक गतिविधि की आदत हो जाती है और किसी भी क्षेत्र पर कोई दबाव नहीं पड़ता है। कई फिजिकल क्लीनिकों ने ऐसे परीक्षण शुरू किए हैं जो किसी विशेष कार्यक्रम को करने के लिए व्यक्तिगत क्षमता निर्धारित करते हैं। आम तौर पर, ऐसे कार्यक्रम उन अभ्यासों पर ध्यान केंद्रित करते हैं जो एक लयबद्ध गति का पालन करते हैं, जैसे स्थिर साइकिल चलाना, या ट्रेडमिल पर चलना। यदि आप नियमित रूप से व्यायाम नहीं कर रहे हैं, तो आपको ध्यान रखना चाहिए कि एक बार में बहुत अधिक व्यायाम न करें। धीरे-धीरे बढ़ाएं, शरीर को इसकी आदत पड़ने का समय दें।

shahnz husain tips for winters

आराम भी है जरूरी 

शरीर की फिटनेस के लिए आपको व्यायाम के साथ आराम भी करना चाहिए। एक अच्छी मसाज आराम को प्रेरित करने में मदद करती है। कहा जाता है कि सर्दियों में शरीर की सरसों के तेल से मालिश करने से लाभ होता है। इसलिए मालिश करते समय गर्म सरसों के तेल का प्रयोग करना चाहिए। यदि आप धूप में मालिश कर सकती हैं, तो इससे पर्याप्त विटामिन-डी प्राप्त करने में मदद मिलेगी। 

इस प्रकार नियमित व्यायाम से न केवल फिगर को फायदा होता है, बल्कि अधिक ऑक्सीजन की आपूर्ति से त्वचा और बालों के स्वास्थ्य में भी सुधार होता है। शरीर युवा दिखता है और स्वस्थ महसूस करता है। इन सबका सीधा असर किसी के आत्मविश्वास पर पड़ता है।

(शहनाज हुसैन भारत की फेमस ब्यूटी और हेयर केयर एक्सपर्ट्स में से एक हैं।  इतना ही नहीं, वह 'शहनाज हुसैन ग्रुप' की चेयरपर्सन, फाउंडर और मैनेजिंग डायरेक्टर भी हैं। शहनाज हुसैन के कई हर्बल प्रोडक्‍ट्स आपको बाजार में आसानी से मिल जाएंगे। ब्‍यूटी के क्षेत्र में आर्यूवेद को बढ़ावा देने के लिए उन्‍हें कई अवॉर्ड्स से नवाजा भी जा चुका है।)

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit: freepik