त्‍योहारों के दौरान हम तली-भुनी चीजों और मिठाईयों आदि का सेवन जरूरत से ज्‍यादा कर लेते हैं जिससे हमें पेट से जुड़ी समस्‍याएं जैसे गैस्ट्रिक, पेट का फूलना आदि का निरंतर सामना करना पड़ता है। लेकिन आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है क्‍योंकि आप त्‍योहारों के बाद खुद को ट्रैक पर वापस ला सकती हैं। जी हां एक विश्वसनीय डिटॉक्स रूटीन निश्चित रूप से आपके इम्‍यून सिस्‍टम को मजबूत और संपूर्ण स्वास्थ्य में सुधार करने में मदद करता है। त्‍योहारों के बाद बॉडी को डिटॉक्‍स करने वाली हेल्‍दी डाइट के बारे में हमें हेल्थ कोच प्रतिष्ठा रावत बता रही हैं।

डिटॉक्स डाइट

expert tips detox diet

हमें सबसे पहले यह समझना होगा कि डिटॉक्स डाइट क्‍या है? बॉडी को डिटॉक्स करने के लिए बैलेंस डाइट का सेवन करना चाहिए, जिसमें सभी आवश्यक पोषक तत्व शामिल हों। एक अच्छी डिटॉक्स डाइट में दही, मौसमी फल, नारियल पानी और ग्रीन स्मूदी का शामिल होना जरूरी होता है। फाइबर युक्त फूड्स में मौजूद सूक्ष्म पोषक तत्व न केवल लिवर और किडनी को सपोर्ट करती हैं, बल्कि डिटॉक्सिफिकेशन प्रक्रियाओं में तेजी लाते हैं और आपके शरीर को पोषण देते हैं। इसके अलावा, त्योहारों के दौरान एक समग्र दृष्टिकोण अपनाने की कोशिश करें। उदाहरण के लिए, अगर आपने हेल्‍दी दोपहर का भोजन खाया तो ब्लोटिंग से बचने के लिए आप सब्जियों के साथ एक हेल्‍दी स्टू या सूप ले सकती हैं।

इसे जरूर पढ़ें: इन 5 चीजों से बॉडी के सारे टॉक्सिन 1 हफ्ते में होंगे बाहर और आप पाएंगी पतली कमर

डिटॉक्स ड्रिंक्‍स

detox beverages inside

लिक्विड का पर्याप्‍त सेवन बॉडी से टॉक्सिन और अन्‍य अपशिष्‍ट को शुद्ध करता है। दिन में 3-4 लीटर पानी पीने से भी आपके डाइजेस्टिव सिस्‍टम को बढ़ावा मिलेगा। अजवाइन, धनिया, तुलसी, काली मिर्च, दालचीनी और नींबू के रस या सेब साइडर सिरका जैसी जड़ी-बूटियां और मसाले आपकी बॉडी को डिटॉक्‍स करने में मदद करते हैं। यह आपकी इम्‍यूनिटी और मेटाबॉलिज्‍म को बढ़ावा, इम्‍यूनिटी को मज़बूत और आपकी त्वचा को नेचुरल ग्‍लो देतेे हैंं। यह मत भूलो कि आपके लसीका तंत्र को बाहर निकालने का सबसे अच्छा तरीका प्लांट बेस्ड डाइट का अधिक सेवन है। यह एल्‍कलाइन डाइट है जो बॉडी से नेचुरल तरीके से टॉक्सिन को बाहर कर देती है।

एक्‍सरसाइज

exercise detox diet inside

निस्संदेह, त्‍योहारों के दौरान वजन का बढ़ना स्‍वाभाविक है। लेकिन रोजाना लगभग 40-45 मिनट के लिए मीडियम एक्‍सरसाइज आपको मेटबॉलिज्‍म को बहाल करने, वजन को विनियमित करने और एक्‍स्‍ट्रा कैलोरी को बर्न करने में मदद करती है। जॉगिंग, वॉकिंग या योग आपके शरीर से टॉक्सिन को बाहर निकाल देगा, आपके दिमाग को शांत करेगा और आपकी त्वचा और आत्मा को जीवंत करेगा। जीवन में फिजिकल एक्विविटी को अपनाने से आप कई दीर्घकालिक फायदों का आनंद ले सकती हैं।

Recommended Video

मेडिटेशन

meditation detox diet inside

त्‍योहारों के दौरान हम तैयारियों में बहुत ज्‍यादा बिजी हो जाते हैं। यह न केवल आपकी बॉडी को थका देता है बल्कि यह आपके दिमाग को भी तनाव देता है। इस प्रकार, हमें अपनी दिवाली के बाद खुद को डिटॉक्‍स करने का प्रयास करना चाहिए और इसके लिए मेडिटेशन आदर्श है। एक डिटॉक्‍स डाइट के भीतर वस्तुओं के समान, जप और सूदिंग म्‍यूजिक एक इमोशनल डिटॉक्‍स में फायदेमंद होते हैं। वह बेचैनी को कम करने और स्थायी पॉजिटिविटी उत्पन्न करने में मदद करते हैं।

इसे जरूर पढ़ें: खूब कर ली पार्टी enjoy, अब बॉडी को detox करने की है बारी

डिटॉक्सिफिकेशन कोई सीक्रेट नहीं है। यह न केवल टॉक्सिन को बाहर निकालने में मदद करता है बल्कि आपके शरीर को पर्याप्त पोषक तत्व प्रदान करके प्रभावी रूप से वेट लॉस जर्नी में भी मदद करता है। यह शरीर की समग्र फिटनेस को बनाए रखने के लिए भी फायदेमंद है जो आपकी त्वचा पर भी निर्भर करता है। इस तरह की और जानकारी पाने के लिए हरजिंदगी से जुड़ी रहें।