• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile

Birthday Special: मुक्ति मोहन खुद को फिट रखने के लिए करती हैं योग, आप भी करें ट्राई

मुक्ति मोहन की तरह फिटनेस और खूबसूरती चाहती हैं तो इस आर्टिकल के माध्‍यम से उनका फिटनेस सीक्रेट जानें। 
author-profile
Published -20 Jun 2022, 13:48 ISTUpdated -20 Jun 2022, 15:24 IST
Next
Article
mukti mohan fitness secret

मुक्ति मोहन इंडियन एक्‍ट्रेस और डांसर हैं। वह कई फिल्मों और सीरियल्‍स में काम कर चुकी हैं। मुक्ति ने अपने एक्टिंग के सफर की शुरुआत विशाल भारद्वाज की 2007 में बनी एक शॉर्ट फिल्म ब्लड ब्रदर्स से की थी। इसके बाद स्टार प्लस के धारावाहिक "जरा नाचके दिखा" में भाग लिया और इस शो की विजेता रही हैं। वह सोनी एंटरटेनमेंट टेलीविजन पर कॉमेडी शो कॉमेडी सर्कस का जादू में भी दिखाई दीं। 

मुक्ति मोहन राघव जुयाल के साथ दिल है हिंदुस्तानी 2 को होस्‍ट किया था। वह झलक दिखला जा 6 और फियर फैक्टर: खतरों के खिलाड़ी 7 की प्रतियोगी थीं।  वह ब्लड ब्रदर्स, साहेब, बीवी और गैंगस्टर, हेट स्टोरी और दारुवु और एक YouTube वेब सीरिज में दिखाई दीं।

वह इतनी फिट और सुंदर दिखाई देती हैं कि हर लड़की उनके जैसी फिटनेस और सुंदरता पाना चाहती हैं। इसलिए आज हम उनके बर्थडे के मौके पर आपके लिए उनका फिटनेस सीक्रेट लेकर आए हैं। जी हां, वह खुद को फि‍ट रखने के लिए योग करती हैं और इस बात की जानकारी हमें उनका इंस्‍टाग्राम देखने के बाद पता चली है। मुक्ति अपने योग की फोटोज और वीडियो फैन्‍स इंस्‍टाग्राम के माध्‍यम से शेयर करती रहती हैं।

योग के फायदे

पूरी दुनिया में एक्‍सरसाइज के इस रूप के फैन्‍स हैं और यह कई लोगों के लिए जीवन का एक तरीका बन गया है। यह न केवल आपके शरीर को टोन करने का काम करता है, यह आपको सीधे सोचने में भी मदद करता है, आपको आराम महसूस कराता है, दिल के लिए अच्‍छा होता है, नसों को शांत करता है जिससे क्रोध प्रबंधन में मदद मिलती है और भी बहुत कुछ। तो क्यों न मु‍क्ति की तरह इसे आजमाएं जब आप इसे घर पर आसानी से कर सकती हैं? अगर आप भी मुक्ति जैसी फिटनेस और खूबसूरती चाहती हैं तो इन्‍हें अपने रूटीन में शामिल करें।

सूर्य नमस्‍कार 

 
 
 
View this post on Instagram

A post shared by Mukti Mohan (@muktimohan)

मुक्ति खुद को फिट रखने के लिए सूर्य नमस्‍कार करती हैं। इस योग का एक वीडियो इंस्‍टाग्राम पर शेयर करके उन्‍होंने कैप्‍शन में लिखा, 'दिन की खूबसूरत शुरुआत करने का सबसे अच्‍छा तरीका।' सूर्य नमस्‍कार करने वजन घटाने में मदद करता है। मसल्‍स और जोड़ों को मजबूत करता है। रंगत को बेहतर बनाता है। पाचन तंत्र को दुरुस्‍त करता है। अनिद्रा से लड़ने में मदद करता है। पीरियड्स को रेगुलर करता है। रीढ़ की हड्डी और पेट की मसल्‍स में स्‍ट्रेच होता है।

इसे जरूर पढ़ें: मुक्ति मोहन की फिटनेस का सीक्रेट है डांस और योगा, फिट रहने के लिए आप भी करें

भ्रामरी प्राणायाम

 
 
 
View this post on Instagram

A post shared by Mukti Mohan (@muktimohan)

मुक्ति खुद को फिट रखने के लिए भ्रामरी प्राणायाम भी करती हैं। इस प्राणायाम को करते हुए उन्‍होंने इंस्‍टाग्राम पर एक वीडियो शेयर किया है जिसके कैप्‍शन में लिखा है, 'प्रत्येक माइक्रो-सेकंड, उस आवृत्ति से मेल खाता है जिसे आप आकर्षित करना चाहते हैं, कभी-कभार नहीं, हर सेकंड में अपने वाइब को रिवायर करें, हां बस इतना ही, यह सब कुछ है, सबसे रोमांचक साहसिक जो आप जी सकते हैं। इसे आकर्षित करें, इसे पोषित करें, इसे संजोएं।'

भ्रामरी प्राणायाम तनाव का सबसे अच्छा इलाज है। यह आपके अस्तित्व में शांति का पोषण करता है, जिसके परिणामस्वरूप आत्म-उपचार होता है। भ्रामरी प्राणायाम ब्‍लड प्रेशर को कम करता है, जिससे हाई ब्‍लड प्रेशर से राहत मिलती है। यह ब्रेन के तनाव को दूर करता है, इसलिए इसे बेहतर नींद के लिए रात्रिकालीन नियमित योग के रूप में अनुशंसित किया जाता है।'

स्‍ट्रेचिंग योग

 
 
 
View this post on Instagram

A post shared by Mukti Mohan (@muktimohan)

इस वीडियो में मुक्ति को स्‍ट्रेचिंग योग करते हुए देखा जा सकता है। इसके कैप्‍शन में लिखा, 'किसी भी बात को ज्यादा गंभीर न होने दें। आपका अभ्यास, आपका लक्ष्य और खुद का विकास। इसे बहुत अधिक कठोर या तनावपूर्ण न होने दें। क्योंकि जिस चीज से आपको खुशी मिलती है, वह आपको तनाव में नहीं डालनी चाहिए। इसमें आपको जॉय लाना चाहिए। बढ़ने में खुद की मदद करें। और पिंजरे में बंद कुछ भी विकसित नहीं हो सकता और अपनी पूरी क्षमता में उड़ सकता है। इसलिए जब आप खुद पर काम कर रहे हों तो अतीत में आपके द्वारा किए गए सोच के अपने धुंधले-निर्णायक पैटर्न को धूल चटाएं।'   

नियमित रूप से स्ट्रेचिंग योग करने के कई फायदे हैं। स्ट्रेचिंग न केवल आपके लचीलेपन को बढ़ाने में मदद कर सकता है, जो फिटनेस का एक महत्वपूर्ण कारक है, बल्कि यह आपके पोश्चर में सुधार कर सकता है, तनाव और शरीर के दर्द को कम कर सकता है। इसके अलावा भी इससे आपकी बॉडी को कई तरह के फायदे मिलते हैं।

 
 
 
View this post on Instagram

A post shared by Mukti Mohan (@muktimohan)

एक और स्‍ट्रेचिंग योग करते हुए उन्‍होंने कैप्‍शन में लिखा, 'अपने शरीर को खोलने के लिए सीखने के लिए अनुशासन की आवश्यकता होती है, अपने मन के पुराने पैटर्न को भूलने के लिए शांति की आवश्यकता होती है। खुलेपन का अर्थ है कोई निष्कर्ष नहीं - बस चीजों को वैसे ही देखना जैसे वह है।'

इसे जरूर पढ़ें: बॉडी फैट से हैं परेशान तो ट्राई करें एक्सपर्ट की ये 4 आसान एक्सरसाइज

अन्‍य योगासन

 
 
 
View this post on Instagram

A post shared by Mukti Mohan (@muktimohan)

मुक्ति मोहन ने बालकनी में योगा करते हुए एक वीडियो शेयर किया। सुबह के वक्त योगा करते हुए, आसमान में बदलते बादलों को भी देखा जा सकता हैं। ऐसे में सुबह के वातावरण में योगा कने का मजा उठाते हुए मुक्ति ने वीडियो शेयर किया। इसमें मुक्ति योगा के कई आसन करती नजर आ रही हैं। वीडियो शेयर करते हुए मुक्ति ने कैप्शन में लिखा,' ब्रीथ अट द मुमेट, हमें यह समय मिला हैं। अच्छी तरह से सांस लें और आसमान के बादलों के बदलाव को देखो।' 

आप भी मुक्ति की तरह इन योगासन को करके खुद को फिट रख सकती हैं। सेलेब्‍स फिटनेस से जुड़ी ऐसी ही जानकारी के लिए हरजिंदगी से जुड़ी रहें। 

Article & Image Credit: Instagram (@muktimohan)  

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।