Close
चाहिए कुछ ख़ास?
Search

    हाथों की मसाज करने से मिलते हैं कई अद्भुत फायदे, जानें आप भी

    अगर आपके हाथों में दर्द रहता है तो आपके लिए हैंड मसाज करवाना फायदेमंद साबित हो सकती है क्योंकि इसके कई फायदे हैं।  
    author-profile
    Updated at - 2022-09-28,16:36 IST
    Next
    Article
    Hand Massage Benefits For Health

    आजकल बिजी लाइफस्टाइल के कारण लोगों को कई तरह की शारीरिक समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है। कई बार ऐसा होता है कि काफी देर तक काम करने के कारण हाथों में दर्द की समस्या पैदा हो जाती है और दर्द की वजह से काम करने में समस्या होती है। इसलिए लोग अपने शरीर को आराम देने के लिए मसाज करवाते हैं, जो आपकी बॉडी को आराम देने का काम करती है। 

    Expert Hitesh Khurana

    मगर क्या आपको पता है कि हैंड मसाज आपको लिए काफी फायदेमंद हो सकती है, खासतौर पर उन लोगों के लिए जिनके हाथों में दर्द रहता है। हालांकि, इस विषय को लेकर हमने एक्सपर्ट डॉक्टर हितेश खुराना से बात की। आपको बता दें कि डॉ. हितेश खुराना कायरोप्रैक्टिक, एर्गोनोमिक विशेषज्ञ और वरिष्ठ फिजियोथेरेपिस्ट हैं। 

    इन्होंने हमें हैंड मसाज के फायदे विस्तार से बताएं हैं, जिन्हें हम आपके साथ इस लेख में साझा कर रहे हैं। हालांकि, हैंड मसाज के फायदे आपकी हेल्थ पर भी निर्भर करते हैं, मगर कुछ फायदे ऐसे हैं जो आपके लिए मददगार साबित हो सकते हैं।

    हाथों के दर्द के मिलती है राहत

    Hand massage benefits in hindi

    अगर आपके हाथों में दर्द है तो आप कोई भी दवा खाने की कोई जरूरत नहीं है क्योंकि आपके लिए हैंड मसाज मददगार साबित हो सकती है। मसाज करने से आपके हाथों पर दवाब पड़ता है और मांसपेशियों में खिंचाव आता है, जिसकी वजह से दर्द में आराम मिलता है। आप तेल मसाज, फेशियल मसाज या फिर मशीन हैंड थेरेपी करवा सकती हैं। (मालिश करने के अद्भुत फायदे)

    इसे ज़रूर पढ़ें- Fitness Expert Tips: घर पर बैठे-बैठे करें हाथों और कलाई की ये 5 आसान एक्‍सरसाइज

    हाथों को बनाती है मुलायम और सुंदर

    Hand massage in hindi

    हैंड मसाज से न सिर्फ आपके दर्द में आराम मिलेगा बल्कि आपके हाथ मुलायम भी होंगे। आप अपने हाथों का कठोरपन निकालने के लिए ऑयल मसाज को प्राथमिकता दे सकते हैं। इसके लिए आप पार्लर जाकर मसाज करवा सकती हैं क्योंकि कहा जाता है कि ऑयल मसाज से न सिर्फ आपके हाथों की मांसपेशियां खुलती हैं और हाथों का रंग साफ होता है।  

    ब्लड सर्कुलेशन में होता है सुधार 

    hand massage benefits for soft hand

    कहा जाता है कि ब्लड सर्कुलेशन की समस्या से निजात पाने के लिए भी ऑयल हैंड मसाज बहुत फायदेमंद है क्योंकि जब आप हैंड मसाज करवाती हैं, तो हाथ या बॉडी की नसों में खिंचाव आता है जिससे ब्लड का दौरान स्थिर हो जाता है। हैंड मसाज को नियमित रूप से करने से आपको काफी फायदा महसूस होगा।  

    नाखूनों पर पड़ता है सकारात्मक प्रभाव 

    कई लोगों को हाथों में दर्द होने के साथ-साथ नाखून टूटने, नाखूनों  के रंग में बदलाव होना आदि जैसी समस्याएं पैदा हो जाती हैं। अगर आप भी नाखूनों से संबंधित समस्या से परेशान हैं, तो यकीनन आपके लि हैंड मसाज फायदेमंद साबित हो सकता है। इसके लिए आपको बस किसी फिजियोथेरेपिस्ट से सलाह लेकर मसाज लिखवानी होगी। 

    इसे ज़रूर पढ़ें- लैपटॉप पर लंबे समय तक काम करती हैं तो हाथों की ये एक्‍सरसाइज जरूर करें

    नोट- हैंड मसाज के फायदे आपके शारीरिक स्वास्थ्य पर भी निर्भर करते हैं। इसलिए आपके लिए फायदे थोड़े अलग भी हो सकते हैं। 

    उम्मीद है कि आपको यह जानकारी पसंद आई होगी। अगर आपको लेख पसंद आया हो तो इसे शेयर और लाइक ज़रूर करें, साथ ही, ऐसी अन्य जानकारी पाने के लिए जुड़े रहें हरजिन्दगी के साथ।

    Image Credit-(@Freepik) 

    बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

    Her Zindagi
    Disclaimer

    आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।