रात में एक अच्छी नींद लेना सभी के लिए जरूरी होता है। रात के समय हमारा मेटाबॉलिज्म बहुत तेज़ी से काम करता है और अगर हम थोड़ा सा ध्यान दें तो सोते हुए भी फैट कम हो सकता है। इसके लिए आपको अपनी लाइफस्टाइल हैबिट्स में थोड़े से बदलाव देने होंगे, लेकिन अगर आपने थोड़ी सी चीज़ों का ध्यान नहीं दिया तो ये आपको बहुत नुकसानदेह स्थिति में पहुंचा सकती हैं। 

दरअसल, सोते समय वजन बढ़ भी सकता है और ये हमारी कुछ गलतियों की वजह से होता है। हमारी लाइफस्टाइल और वजन बढ़ने का असर ही काफी हो सकता है और इसलिए ये जरूरी है कि आप सोते समय कुछ बेसिक गलतियां न करें। इससे आप कई किलो तक वजन और कई इंच तक बेली फैट बढ़ा सकते हैं। 

सोने से पहले की गईं ऐसी गलतियों के लिए हमने फिटनेस कोच, मिनिस्ट्री ऑफ आयुष में योगा इंस्ट्रक्टर, न्यूट्रिशनिस्ट और योगाप्लानेट न्यूट्रिनेचुरल्स की फाउंडर ज्योति गर्ग से बात की। उन्होंने हमें कुछ खास बातों की जानकारी दी है। 

sleep and fat

इसे जरूर पढ़ें- लटकती हुई बाजुओं से हैं परेशान तो एक्सपर्ट के बताए ये टिप्स करेंगे मदद

1. रात में सोने से पहले हेवी डिनर लेना-

आपका डिनर अगर 600-700 कैलोरी वाला खाना खाते हैं और अगर उसके बाद आप सोने चले गए हैं तो ये सबसे बड़ा कारण है कि आपका वजन नींद में भी बढ़ने लगेगा। अगर आप ये आदत लगातार जारी रखते हैं तो-

  • आपका बेली फैट काफी बढ़ जाएगा।
  • सुस्ती बनी रहेगी।
  • आप चाहकर भी अपना वजन कम नहीं कर पाएंगे क्योंकि रोज़ाना आपकी लाइफस्टाइल में ऐसा बदलाव आ रहा है। 
  • इसकी जगह आप सोने से 3 घंटे पहले डिनर करें और डिनर कार्ब्स में कम हो और प्रोटीन की मात्रा उसमें ज्यादा हो ये सोचें। 
fat around sleep

2. स्ट्रेस और डिप्रेशन- 

आप बहुत ज्यादा स्ट्रेस ले रहे हैं, डिप्रेशन में हैं या फिर आप अपने दिमाग में किसी चीज़ को लेकर कुछ भूमिका बना रहे हैं और ये बनाते ही जा रहे हैं। जब आप स्ट्रेस लेकर सोने जाते हैं तो हमारा दिमाग थक जाता है और स्लीप साइकल हमारी खराब होने लगती है। ऐसे में अधिकतर मामलों में वजन स्ट्रेस की वजह से बढ़ता है। नींद ठीक से न लेना भी वजन बढ़ने का एक कारण हो सकता है।  

3. आप रात को सोने में बहुत देरी कर देते हैं- 

ओटीटी प्लेटफॉर्म के बढ़ने से, वर्क फ्रॉम होम का स्ट्रेस बढ़ने से हमारी लाइफस्टाइल बदल गई है और हम देर रात तक अपने फोन या लैपटॉप पर देखते रहते हैं और फिर सोने चले जाते हैं। इससे कई नुकसान होते हैं- 

  • हमारा दिमाग शांत नहीं हो पाता।
  • स्लीप साइकल खराब होती है।
  • आंखों के साथ-साथ मेंटल बैलेंस पर असर पड़ता है। 
  • ऐसे समय में बिंज ईटिंग की समस्या भी हो सकती है। 

ये सारी चीज़ें आखिरकार वेट गेन को जन्म देती हैं और हमें और भी आलसी बनाती हैं। बेहतर होगा कि सोने से 1 घंटा पहले आप अपने गैजेट्स को दूर कर लें। ये शुरुआत में मुश्किल होगा, लेकिन बाद में ठीक होता जाएगा। जरूरत से ज्यादा देर से सोना या जरूरत से ज्यादा देर तक सोना दोनों ही खराब साबित हो सकता है।  

binge watch and fat

इसे जरूर पढ़ें- 30+ होने पर बढ़ रहा है मोटापा तो एक्सपर्ट का बताया ये वेट लॉस ड्रिंक करेगा मदद 

4. डिनर के बाद बैठे रहने से बढ़ता है बेली फैट- 

डिनर के बाद आप बैठे रहें तो भी बहुत खराब स्थिति हो सकती है। दरअसल, डिनर के बाद हमारी खासतौर पर मूवमेंट्स नहीं होती हैं और ऐसे में हमारे शरीर में चर्बी बढ़ती है। 3 घंटे पहले भी आपने डिनर कर लिया हो तो भी उसको डायजेस्ट करने के लिए आप थोड़ी सी वॉक जरूर करें।  

कम से कम 30-45 मिनट की वॉक हर रात जरूरी है। इससे आपकी बढ़ती हुई बेली कम होने लगेगी और आपको सीधे तौर पर महीने भर के अंदर असर दिखने लगेगा।  

5. सोने से पहले अल्कोहल पीना- 

अल्कोहल अक्सर रात में ही पिया जाता है और ऐसे में ये हमारी स्लीप साइकल पर असर डालता है। अगर आपने अल्कोहल पीकर सोना शुरू कर दिया है तो ये आपके फैट को बढ़ाता है।  

कोशिश करें कि बहुत ज्यादा अल्कोहल न पिएं और अल्कोहल पीकर सोने के बीच में कुछ देर का समय जरूर रहे।  

sleeping habits and fat

6. शक्कर और रिफाइन्ड कार्ब्स रात में सोने से पहले खाना- 

अगर आप रोज़ाना रात में मीठा खाकर सो रहे हैं जिसमें अधिकतर कार्ब्स, रिफाइन्ड शक्कर या तेल की बनी हुई चीज़ें हैं तो ये सबसे खतरनाक बात साबित हो सकती है। ये बातें आपको ध्यान में रखनी होंगी कि अगर आप इस तरह से रोज़ाना कर रहे हैं तो हफ्ते भर के अंदर ही आपका वजन काफी बढ़ सकता है। ये सही तरीका नहीं है।  

तो अगर आप चाहते हैं कि नींद में भी आपका वजन न बढ़े तो इन आदतों से दूर रहें। अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से।