Close
चाहिए कुछ ख़ास?
Search

    शादी से पहले तेजी से घटेगा वजन, आज से ही खाएं ये चीजें

    आज हम आपको कुछ ऐसे फूड्स के बारे में बता रहे हैं जो शादी से पहले वजन कम करने में आपकी मदद कर सकते हैं। 
    author-profile
    Updated at - 2022-11-16,13:47 IST
    Next
    Article
    foods to reduce weight before wedding hindi

    इसमें कोई शक नहीं है कि वजन घटाना साधारण गणित पर निर्भर करता है। आपको जितनी कैलोरी बर्न करनी है, उससे कम कैलोरी खानी है।

    साथ ही, स्वादिष्ट फूड्स जो आपको डाइट में मदद करते हैं? यह सुनने में काफी अच्छा लगता है, लेकिन क्‍या सच में ऐसा होता है? अगर आपके मन में भी ऐसा ही सवाल है तो इस आर्टिकल को जरूर पढ़ें। आज हम आपको कुछ ऐसे फूड्स के बारे में बता रहे हैं जो शरीर के वजन को कम करने में मदद कर सकते हैं। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि वे आपको लंबे समय तक पूर्ण महसूस करने और लालसा को रोकने में मदद करते हैं।

    कुछ तो आपका मेटाबॉलिज्म भी तेज कर देते हैं। अगर आपकी भी जल्‍द शादी होने वाली है और आप अपने वजन को कम करना चाहती हैं तो जब आप सुपरमार्केट जाएं तो इन फूड्स को लाना बिल्‍कुल न भूलें।

    बीन्स

    हम अक्सर अपने माता-पिता और वयस्कों को यह कहते हुए सुनते हैं कि बीन्स और दालों जैसे फलियां स्वास्थ्य के लिए अच्छी होती हैं और कई अध्ययन विशेष रूप से वजन को मैनेज करने के मामले में इसकी सिफारिश करते हैं।

    ब्लैक बीन्स और किडनी बीन्स का इस्तेमाल कई भारतीय व्यंजनों में किया जा सकता है और वजन घटाने के लिए बहुत अच्छे हैं। प्रोटीन और फाइबर से भरपूर होने के कारण ये आपको घंटों तक भरा हुआ रख सकते हैं।

    सस्ती, पेट को भरा हुआ महसूस कराने वाली और बहुमुखी, बीन्स प्रोटीन का एक बड़ा स्रोत हैं। बीन्स में फाइबर भी अधिक होता है और पचने में धीमा होता है। इसका मतलब है कि आप लंबे समय तक भरा हुआ महसूस करते हैं, जो आपको अधिक खाने से रोक सकता है।

    नट्स

    nuts for weight loss

    दौड़ते समय अच्छे और हेल्‍दी नाश्ते के लिएमुट्ठी भर बादाम, मूंगफली, अखरोट या पेकान लें। शोध से पता चलता है कि जब लोग नट्स खाते हैं, तब वे बाद के भोजन में कम खाते हैं।

    नट्स में प्रोटीन और फाइबर होते हैं, जो शरीर के वजन पर उनके प्रभाव को समझाने में मदद कर सकते हैं। इनमें हार्ट हेल्‍दी फैट और अन्य लाभकारी पोषक तत्व भी होते हैं। जबकि नट्स को एक हेल्‍दी डाइट के हिस्से के रूप में शामिल किया जा सकता है, फिर भी मॉडरेशन आवश्यक है क्योंकि यह एनर्जी-डेन्‍स फूड है।

    इसे जरूर पढ़ें:  वेडिंग सीजन में वजन को रखना है कंट्रोल तो अपनाएं ये टिप्‍स

    बादाम, अखरोट, मूंगफली और पिस्ता जैसे हेल्‍दी नट्स ओमेगा -3 फैटी एसिड और प्रोटीन से भरपूर होते हैं। वजन घटाने को बढ़ावा देने के लिए दिन के दौरान और भोजन के बीच के समय में नट्स का सेवन करना एक हेल्‍दी तरीका है। यह भोजन के बीच में आपको तृप्त रख सकते हैं।

    इसके अतिरिक्त, प्रोटीन घ्रेलिन के लेवल को कम करता है। यह भूख हार्मोन और पेप्टाइड YY के उत्पादन को बढ़ाता है जो आपको भरा हुआ महसूस कराने के लिए जिम्मेदार हैं।

    फल और सब्जियां

    vegetable for weight loss

    सेब, नाशपाती, पपीता, केला और संतरे जैसे फल वेट लॉस के लिए सबसे अच्छे फूड्स साबित हुए हैं। चूंकि वे पोषक तत्वों और आवश्यक विटामिन्‍स से भरपूर होते हैं, इसलिए वे स्वादिष्ट होने के साथ-साथ बहुत हेल्‍दी होने के लिए जाने जाते हैं।

    दिन में एक बाउल फल खाने से वजन कम होता है और आप हेल्‍दी रहते हैं। एक कारण यह है कि कच्चे फलों में फाइबर अधिक होता है। साथ ही, चबाना आपके ब्रेन को संकेत भेजता है कि आपने कुछ पर्याप्त खा लिया है।

    इसके अलावा, सभी प्रकार की सब्जियां वजन घटाने में मदद कर सकती हैं। जैसे, ब्रोकली, फूलगोभी, ब्रसेल्स स्प्राउट्स और गोभी जैसी क्रूस वाली सब्जियां फाइबर और विटामिन्‍स से भरपूर होती हैं और पाचन संबंधी समस्याओं को कम करने में मदद करती हैं। 

    साथ ही, डीप हरे पत्तेदार सब्जियों में प्रोटीन होता है और यह विटामिन्‍स, मिनरल्‍स और फाइबर का एक अच्छा स्रोत है। और अजवाइन और जीकामा जैसी कुरकुरी सब्जियां स्नैकिंग के लिए कम कैलोरी वाले बेहतरीन विकल्प हैं।

    Recommended Video

    साबुत अनाज

    अपने वजन घटाने को बढ़ावा देने के लिए अपने कार्बोहाइड्रेट को साबुत अनाज से बदलना एक निश्चित तरीका है।

    ओट्स, क्विनोआ और ब्राउन राइस जैसे साबुत अनाज सफेद चावल और रिफाइंड गेहूं के बहुत स्वस्थ विकल्प हैं, जैसा कि इस शोध में बताया गया है। वे फाइबर और हेल्‍दी मात्रा में प्रोटीन से भरपूर होते हैं और सबसे फेमस डाइट फूड्स में से एक हैं।

    एवोकाडो

    avocado for weight loss

    एवोकाडो मोनोअनसैचुरेटेड फैटी एसिड, डाइटरी फाइबर, पोटेशियम और फाइटोकेमिकल्स में समृद्ध हैं। न्यूट्रिशन जर्नल में एक अध्ययन के अनुसार, जो लोग एवोकाडो खाते हैं, उनका बीएमआई, शरीर का वजन और कमर का साइज उन लोगों की तुलना में कम होता है, जो इस ग्रीन सुपरफूड को छोड़ते हैं। 

    जबकि एवोकाडो अन्य फलों और सब्जियों की तुलना में कैलोरी में अधिक होते हैं, लेकिन इसमें मौजूद संतोषजनक फैट और फाइबर कॉम्बो आपको पतला करने में मदद कर सकते हैं। क्रीमी फ्लेवर और स्वाद के लिए अपने सलाद, सैंडविच आदि में इसे शामिल करें।

    इसे जरूर पढ़ें:  वेडिंग सीजन में नहीं बढ़ेगा वजन, अपनाएं ये 5 स्मार्ट तरीके

    हालांकि, फल फाइबर से भरपूर होता है और हेल्‍दी फैट का एक गुणवत्ता स्रोत है, जो इसे भूख कम करने के लिए एक अच्छा भोजन बनाता है। लेकिन जैसा हम आपको बता चुके हैं कि चूंकि यह फैट का स्रोत है, इसलिए एवोकाडो कैलोरी से भरपूर होता है, इसलिए इसे खाते समय मात्रा का ध्‍यान रखना महत्वपूर्ण होता है।

    आप भी इन फूड्स को अपनी डाइट में शामिल करके शादी से पहले अपने वजन को कम कर सकती हैं। उम्‍मीद है कि आपको यह आर्टिकल पसंद आया होगा। इस आर्टिकल को शेयर और लाइक जरूर करें। इसी तरह के और आर्टिकल पढ़ने के लिए हमें कमेंट करके बताएं और हरजिंदगी के साथ जुड़े रहें। 

    Image Credit: Freepik & Shutterstock 

    बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

    Her Zindagi
    Disclaimer

    आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।