Close
चाहिए कुछ ख़ास?
Search

    Weight Loss: पेट और वेट तेजी से होगा कम, अपनाएं ये फिटनेस ट्रेंड्स

    अगर आप पेट और वेट को तेजी से कम करना चाहती हैं तो इस आर्टिकल में बताए फिटनेस ट्रेंड्स को जरूर आजमाएं। 
    author-profile
    Published -24 Nov 2022, 13:00 ISTUpdated -24 Nov 2022, 13:53 IST
    Next
    Article
    fitness trends of  for weight loss

    इससे पहले कि हम 2023 के फिटनेस ट्रेंड्स की ओर जंप करें, आइए 2022 पर विचार करें। पिछले साल, अमेरिकन कॉलेज ऑफ स्पोर्ट्स मेडिसिन (ACMS) ने ACSM फिटनेस ट्रेंड्स सर्वे में ऑनलाइन ट्रेनिंग को नंबर एक के रूप में स्थान दिया था। 

    फिटनेस इंडस्ट्री के भीतर बड़े बदलाव COVID-19 महामारी का परिणाम थे और डिजिटल फिटनेस ने बड़े पैमाने पर बदलाव को गति दी। इस बीमारी के फैलने और इसके भयानक रिजल्‍ट के कारण और बढ़ते वजन के कारण बहुत से लोग स्वास्थ्य और फिटनेस के महत्व के बारे में जागरूक हो गए।  

    नतीजतन, बहुत से लोगों ने अपनी हेल्‍थ पर ध्यान देना शुरू कर दिया और विभिन्न प्रकार के फिटनेस ट्रेंड्स को अपनाना शुरू कर दिया। ऑनलाइन वर्कआउट अभी भी चलन में है और जिम जाने वाले जिम में लौट रहे हैं, दुनिया जीवन के एक नए तरीके को अपनाने की कोशिश कर रही है। 

    इसलिए साल के अंत में हम आपको कुछ ऐसे फिटनेस ट्रेंड्स के बारे बता रहे हैं जिन्‍हें साल 2022 में फिट रहने के लिए लोगों ने सबसे जयादा सर्च किया। आप भी खुद को हेल्‍दी और वजन को कंट्रोल करने के लिए इन्‍हें आजमा सकती हैं।

    लो इम्पैक्ट एक्‍सरसाइज

    low impact exercise

    हाई इम्‍पैक्‍ट एक्‍सरसाइज जितनी फेमस है, लो इम्‍पैक्‍ट एक्‍सरसाइज की ग्रोथ के लिए जगह है। रोइंग, योगा और पिलाटे्स जैसे वर्कआउट मजबूत बनाने के लिए एकदम सही हैं लेकिन शरीर पर कम हार्श है। जो लोग फंग्‍शनल डेली मूवमेंट्स पर काम करना चाहते हैं और हेल्‍दी जीवन जीते हैं उनके लिए लो इम्पैक्ट प्रभावी वर्कआउट फिटनेस ट्रेंड है। 

    लो-इम्पैक्ट एक्सरसाइज कार्डियो की तरह आपके पूरे शरीर के लिए बेहद फायदेमंद होती है। ये हल्की एक्‍सरसाइज आपके पूरे शरीर को हेल्‍दी रखने में मदद करती है साथ ही आप मोटापा और हार्ट की बीमारियों से कोसों दूर रह सकते हैं।

    इसे जरूर पढ़ें:निरोग और फिट रहने के लिए आप भी करें ये चर्चित योग

    बेंच प्रेस

    bench press for weight loss

    बेंच प्रेस वजन को कम और फिट रखने वाली बहुत ही अच्‍छी एक्सरसाइज है। अगर इसे अच्‍छी तरह से किया जाए तो इससे आपकी अपर बॉडी मजबूत होती है। साथ ही बॉडी का स्टेमिना भी बेहतर होता है। इतना ही नहीं, यह एक्‍सरसाइज गर्दन, चेस्‍ट, बाइसेप्स और कोर पर भी काम करती है। 

    यदि आप अपने शरीर के ऊपरी हिस्से को मजबूत व टोन करना चाहते हैं तो यकीनन बेंच प्रेस को आपको अपने एक्सरसाइज रूटीन में शामिल करना चाहिए।

    बॉडी वेट ट्रेनिंग

    body weight training

    बॉडी वेट ट्रेनिंग 2013 से सबसे ज्‍यादा पसंद किया जाने वाला फिटनेस ट्रेंड है। यह ट्रेनिंग जिम में एक आवश्यक तत्व बन गई है क्योंकि यह व्यक्ति और गुरुत्वाकर्षण बल को उपकरण के रूप में उपयोग करके पूरे शरीर को काम करने का एक प्रभावी तरीका है।

    महामारी ने लोगों को अपने सामान्य वर्कआउट पर पुनर्विचार करने और सीमित स्थान या उपकरण के साथ सीमित स्थान में वर्कआउट करने पर ध्यान केंद्रित करने के लिए इंस्‍पायर किया है। ट्रेनिंग की इस स्‍टाइल के साथ एक्‍सरसाइज करने वाले मसल्‍स के निर्माण के लिए अपने शरीर के वजन के साथ-साथ स्‍पीड का उपयोग करते हैं। बॉडी वेट ट्रेनिंग के उदाहरणों में स्क्वाट्स, लंजेस, पुश-अप्स, बर्पीज़ और डिप्स शामिल हैं।

    मिनी वर्कआउट

    मिनी वर्कआउट उन लोगों के लिए है जिनके पास वर्कआउट के लिए समर्पित करने के लिए 45 मिनट का अतिरिक्त समय नहीं है। यह उन लोगों के लिए हैं जो पूरे दिन एक प्रभावी, लेकिन त्वरित कसरत करना चाहते हैं। 

    मिनी वर्कआउट से समय के प्रति संवेदनशील लोगों के साथ-साथ उन लोगों को भी फायदा होता है, जिनके पास हैवी वर्कआउट करने की प्रेरणा नहीं होती है। चाहे वह फ्री वेट के साथ स्ट्रेंथ ट्रेनिंग हो या दस मिनट का बॉडी वेट ट्रेनिंग प्रोग्राम, मिनी वर्कआउट आसान और तेज है। मिनी वर्कआउट पांच या दस मिनट लंबा हो सकता है जिसे आप पूरे दिन में फैला सकते हैं।

    हाई-इंटेंसिटी इंटरवल ट्रेनिंग (HIIT)

    HIIT

    हर साल की तरह इस साल भी हाई-इंटेंसिटी इंटरवल ट्रेनिंग का चलन बना रहता है। आमतौर पर, HIIT वर्कआउट में आराम की अवधि के साथ छोटी-छोटी एक्टिविटी शामिल होती हैं। HIIT ट्रेनिंग का लाभ यह है कि आप अपेक्षाकृत कम समय में तेज वर्कआउट कर सकते हैं। 

    HIIT के बारे में अच्छी बात यह है कि आपको किसी विशेष उपकरण की आवश्यकता नहीं है क्योंकि आप बॉडीवेट एक्‍सरसाइज का उपयोग कर सकते हैं। अधिकांश समय, आप HIIT वर्कआउट को अनुकूलित कर सकते हैं ताकि वे कई क्षमताओं के लिए उपयुक्त हों। 

    इसे जरूर पढ़ें: सुडौल दिखाने वाले इन सबसे चर्चित फिटनेस ट्रेंड्स को आप भी करें ट्राई

    ZUU के नाम से जानी जाने वाली HIIT ट्रेनिंग स्‍टाइल की लोकप्रियता भी बढ़ रही है। यह एक मुश्किल फुल-बॉडी वर्कआउट है। 

    आप भी इन फिटनेस ट्रेंड्स को अपनाकर वजन को तेजी से कम कर सकती हैं। इस आर्टिकल को शेयर और लाइक जरूर करें। साथ ही आर्टिकल के अंत में आ रहे कमेंट सेक्‍शन में कमेंट करके जरूर बताएं। फिटनेस से जुड़े ऐसे ही और आर्टिकल पढ़ने के लिए जुड़ी रहें हरजिंदगी से।

    Image Credit: Freepik 

    बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

    Her Zindagi
    Disclaimer

    आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।