इन दिनों हर कोई फिट और हेल्‍दी रहने के तरीकों की तलाश में है और इसमें हाउसवाइफ्स भी शामिल हैं, जो महामारी के कारण वह घर पर सभी के साथ बिजी लाइफ स्‍टाइल जी रही हैं। ऐसा लगता है कि घर पर रहने वाली महिलाओं के पास बहुत समय होता है, लेकिन उनके लिए हेल्‍थ और फिटनेस को प्राथमिकता बनाना वास्तविकता से बहुत परे है। 

हाउसवाइफ्स या होम इंजीनियर, जैसा कि हम उन्हें कह सकते हैं, अपना अधिकांश समय बच्चों, परिवार और घर के कामों की देखभाल करने में बिताती हैं, जिससे उन्हें खुद पर ध्यान केंद्रित करने के लिए एनर्जी कम हो जाती है। 

इसके अलावा, हम सभी जानते हैं कि घर में रहने वाली मां और पत्नी होना एक कठिन काम है। घर की चार दीवारी तक सीमित रहने से वजन भी बढ़ सकता है। ऐसे में उनके मन में यही अपना ख्याल आता है कि वह फिट रहने के लिए क्या कर सकती हैं? अगर आप भी ऐसी ही हाउसवाइफ्स में से एक हैं तो इस आर्टिकल को जरूर पढ़ें। 

उम्र के साथ महिलाओं के शरीर में कई शारीरिक परिवर्तन होते हैं, उनका मेटाबॉलिज्म धीमा हो जाता है जिससे वजन बढ़ता है और तनाव और जीवनशैली से जुड़ी बीमारियां भी महिलाओं के समग्र स्वास्थ्य को प्रभावित करने लगती हैं। आज हम आपको कुछ आसान टिप्‍स बता रहे हैं, जिनकी मदद से आप खुद को फिट रख सकती हैं। इन टिप्‍स के बारे में हमें फिटनेस एक्सपर्ट मीनाक्षी मोहंती बता रही हैं।

हेल्‍दी खाएं और नाश्ता कभी न छोड़ें

morning breakfast

हेल्‍दी रहने के लिए सुबह और दिन में सही और हेल्‍दी डाइट लेना जरूरी होता है। हालांकि, हाउसवाइफ्स आमतौर पर नाश्ता छोड़ देती हैं, जो दिन के सबसे महत्वपूर्ण भोजन में से एक है। 

फिट और हेल्‍दी रहने के लिए अपनी डाइट में लो फैट वाले डेयरी प्रोडक्‍ट्स, हरी सब्जियां, अंकुरित अनाज और फल शामिल करें। ऑयली फूड और अनहेल्‍दी स्नैकिंग से बचें और ऐसे फूड्स और पेय पदार्थों से दूर रहें, जिनमें कैलोरी, चीनी, नमक और फैट अधिक हो।

इसे जरूर पढ़ें: जिम के बिना तेजी से वेट लॉस के लिए हाउसवाइफ्स ये डाइट प्‍लान अपनाएं

खुद को प्रेरित रखें

फिट और हेल्‍दी रहने के लिए आपको सकारात्मक मानसिकता रखने और अपने लिए लक्ष्य निर्धारित करने की आवश्यकता होती है। आपको कभी-कभी खुद को लाड़ करने पर भी विचार करना चाहिए।

दोपहर की झपकी लेने से बचें

Afternoon Naps

ज्‍यादातर हाउसवाइफ्स बच्‍चों के स्‍कूल और पति के ऑफिस जाने के बाद दोपहर में भोजन करने के बाद थोड़ी सी नींद लेने की आदत होती हैं। हालांकि, आपको दोपहर में सोने से बचना चाहिए, क्योंकि बहुत अधिक नींद से वजन बढ़ सकता है।

भरपूर नींद

घर पर पूरे दिन हेल्‍दी और एक्टिव रहने के लिए पर्याप्त मात्रा में नींद लेना आवश्यक है। प्रतिदिन कम से कम 8 घंटे की नींद लें। अपर्याप्त नींद पूरे शरीर के कामकाज को प्रभावित करती है, जिससे आप डल और थका हुआ महसूस करती हैं। रात में जल्दी सोना और सुबह जल्दी उठना सबसे अच्छा रहता है।

डेली कामों में वर्कआउट को शामिल करें 

Daily Chores

यह बात तो हम सभी जानते हैं कि फिट रहने के लिए दिन में कम से कम 30 मिनट एक्‍सरसाइज करना जरूरी होता है, लेकिन क्या आपने कभी इसे अपने रोजमर्रा के घरेलू कार्यों का हिस्सा बनाने के बारे में सोचा है। 

आप इन पुरानी तरकीबों को आजमा सकती हैं जैसे सीढ़ियां चढ़ना, झाड़ू लगाते समय झुकना या पोछा लगाने के लिए बैठना। यह तरीके न सिर्फ आपको शेप में रखने और मसल्‍स को टोन करने में मदद करेंगे, बल्कि आपका बहुत सारा पैसा और समय भी बचाएंगे।

ऑनलाइन भी हो सकती हैं फिट 

यदि आप वर्कआउट करते समय अकेलापन महसूस करती हैं, तो YouTube चैनल या एक फिटनेस टीवी प्रोग्राम की तलाश करें, जो आपको अलग-अलग वर्कआउट सीखने में मदद करेगा। आप किसी फेमस फिटनेस ट्रेनर या किसी सेलेब द्वारा उनके निर्देशों का पालन करके भी वर्कआउट कर सकती हैं।

Recommended Video

स्‍ट्रेस को मैनेज करना सीखें

Learn To Manage Your Stress

एक महिला अपने जीवन में कई पहलुओं जैसे मां, पत्नी, बहन और बेटी से गुजरती है। इसलिए वह पुरुषों की तुलना में अधिक तनाव की शिकार होती हैं, जिसका उनके मानसिक स्वास्थ्य पर बुरा प्रभाव पड़ सकता है। 

इसे जरूर पढ़ें:एक्‍सरसाइज नहीं करना चाहती हैं? तो हाउसवाइफ्स वेट लॉस के लिए ये 4 टिप्‍स अपनाएं

याद रखें कि आपका मानसिक स्वास्थ्य उतना ही महत्वपूर्ण है जितना कि आपका शारीरिक स्वास्थ्य। इसलिए यह आवश्यक है कि आप अपने दैनिक कार्यों से सिर्फ आराम करने के लिए समय निकालें। इसके अलावा, एक्‍सरसाइज और मेडिटेशन आपके तनाव को प्रबंधित करने में मदद कर सकता है।

एक हेल्‍दी और फिट लाइफस्‍टाइल अपनाने से न केवल वजन कम करने में मदद मिलती है बल्कि आपके संपूर्ण हेल्‍थ में सुधार होता है। साथ ही इससे आपका आत्मविश्वास भी बढ़ता है, जिससे आप खुशी महसूस कर सकती हैं। फिटनेस से जुड़ी ऐसी ही और जानकारी पाने के लिए हरजिंदगी से जुड़ी रहें। 

Image Credit: Freepik.com