• Pooja Sinha
  • Her Zindagi Editorial
  • Tue, 06 Nov 2018 18:20 IST

वेट लॉस के लिए आजकल महिलाएं डाइटिंग पर सबसे ज्‍यादा ध्‍यान देती हैं। लेकिन डाइटिंग में क्‍या करना चाहिए क्‍या नहीं, किन चीजों को खाना चाहिए किन चीजों को नहीं इस‍ बारे में जानकारी बहुत ही कम होती है। जबकि डाइटिंग करते समय कुछ बातों का ध्‍यान रखना बहुत जरूरी होता है। लेकिन आप परेशान ना हो क्‍योंकि इस बारे में हमें गोल्‍ड्स जिम की न्‍यूट्रीशनिस्‍ट नताशा कानाडे इस वीडियो के माध्‍यम से बता रही हैं।

ये चीजें करें

खाने का समय

आप अपने हर एक भोजन में कुछ समय का अंतर रखें। आपका ब्रेकफास्‍ट, लंच, मिड-मील और आपका डिनर हर एक भोजन को सही तरीके से डिवाइट करें और सही न्‍यूट्रीशन खाने में शामिल करना बहुत ही जरूरी है।

Watch more: चेहरे पर आएगा नेचुरल ग्‍लो, अगर रोजाना करेंगी ये 3 योगासन

हाइड्रेट रखें

ये जरूरी है कि आप अपनी बॉडी को हाइड्रेट रखें। ढेर सारा पानी पिएं। ये न सिर्फ आपकी हेल्‍थ के लिए जरूरी है बल्कि आपकी स्किन के लिए भी अच्‍छा होता है। आपकी हेल्‍थ के लिए जरूरी है कि आप बहुत ज्‍यादा पानी पिएं।

न्‍यूट्रीशनिस्‍ट की सलाह

हर इंसान की जरूरत है दूसरे इंसान से अलग होती है इसलिए ये आवश्‍यक है कि किसी भी डाइट को शुरू करने से पहले आप न्‍यूट्रीशनिस्‍ट की सलाह लें।

फलाहार

ये जानना बहुत जरूरी है कि आपकी बॉडी की हेल्‍थ के लिए क्‍या सही है। ढेर सारी ग्रीन वेजिटेबल और फल खाएं। आप नॉन-वेजिटेरियन हो या वेजिटेरियन लेकिन सब्जियां और फलों का सेवन करना बहुत ही जरूरी है। अच्‍छी स्किन, हेल्‍दी बॉडी और अच्‍छे बालों के लिए हमारी डाइट में एंटी-ऑक्‍सीडेंट्स का होना बहुत जरूरी है। 

ये चीजें ना करें

खाना टाल देना 

ये तो हमें पता है कि हमारे लिए सारे 6 मील लेना जरूरी है और भूखा रहना या किसी भी मील को टाल देना आपके लिए हेल्‍दी नहीं होगा। सही भोजन और मात्रा में भोजन बहुत जरूरी है।

ऑयली फूड और शक्‍कर

ऑयली फूड और मीठा खाने से आपके वजन पर तो असर होता ही है लेकिन आपकी स्किन पर भी इसका असर होता है। इसलिए जितना हो सकें उतना मीठा खाने से बचने की कोशिश करें। ऑयली फूड भी खाने से बचें।

हाई सोडियम युक्त डाइट

हाई सोडियम युक्‍त डाइट जैसे की अचार, फरसाण, ड्रिंक्‍स आदि से परहेज करें। घर के साफ खाना ही खाएं।

Watch more: डाइट सलाद- वजन भी करेगा कम और खाने का स्वाद भी बढ़ा देगा

हल्‍का डिनर

जब भी आप सोने जाती हैं, बॉडी मसल्‍स को रिपेयर करती है। पूरे दिनभर जो भी मेहनत और वर्कआउट करती हैं उसकी रिकवरी होना जरूरी है। इसलिए जरूरी है कि आपका डिनर हल्‍का हो। लेकिन इस बात का ध्‍यान रखें कि ये आपकी बॉडी के लिए जरूरी हो।   

Credits

Producer – Rohit Chavan
Editor – Anand Sarpate