Close
चाहिए कुछ ख़ास?
Search

    झुर्रियों के कारण चेहरा दिखता है बूढ़ा, इन टिप्‍स से दिखेंगी उम्र से 10 साल जवां

    अगर आप अपनी उम्र से 10 साल जवां दिखना चाहती हैं तो झुर्रियों को कम करने वाली एक्‍सरसाइज को अपने रुटीन में जरूर शामिल करें।  
    author-profile
    Updated at - 2022-10-10,07:00 IST
    Next
    Article
    madhuri dixit younger looking skin

    क्या आप आईने में देखती हैं और आश्चर्य करती हैं कि वह जवां चेहरा कहां गया? क्या होगा अगर हम आपसे कहें कि आक्रामक सर्जरी या महंगी प्रक्रियाओं के बिना आपका चेहरा उम्र से कम से कम 10 साल जवां दिख सकता है? जी हां फेशियल एक्सरसाइज आपकी बेहतरीन त्वचा पाने का एक मजेदार और मुफ्त तरीका है। 

    अपने मंडे मोटिवेशन सीरिज में हम महिलाओं के लिए कुछ ऐसी एक्‍सरसाइज लेकर आते हैं जो वह खुद को फिट रखने के लिए घर पर आसानी से कर सकें। ऐसा इसलिए क्‍योंकि महिलाएं खुद को फिट तो रखना चाहती हैं लेकिन घर और ऑफिस की दोहरी जिम्‍मेदारियों के चलते खुद के लिए जिम जाने का समय नहीं निकाल पाती हैं। 

    इस बार हम आपको 3 ऐसी फेशियल एक्‍सरसाइज के बारे में बता रहे हैं जिसे करने से महिलाएं बढ़ती उम्र में झुर्रियों को काफी हद तक कंट्रोल कर सकती हैं। रोजाना इसे करने से आप अपनी उम्र से कम से कम 10 साल जवां दिखाई दे सकती हैं।   

    झुर्रियां, आमतौर पर 40 की उम्र के बाद चेहरे पर दिखाई देती हैं। ऐसा इसलिए होता है क्‍योंकि बढ़ती उम्र के साथ आपकी त्वचा कोलेजन और इलास्टिन का उत्पादन कम करती है। यह एक ऐसा प्रोटीन है जो आपकी त्वचा को मोटा, लोचदार और जवां बनाए रखने के लिए जरूरी है। 

    कम प्रोटीन त्वचा को पतला बनाता है और डैमेज होने का खतरा ज्‍यादा होता है। इसके अलावा, खराब लाइफस्‍टाइल, खान-पान में पोषक तत्‍वों की कमी और बढ़ता प्रदूषण जैसे कई अन्य कारक हैं जो फाइन लाइन्‍स और झुर्रियों को बढ़ाते हैं। 

    जबकि झुर्रियों के लिए कई ऐसी फेशियल एक्‍सरसाइज हैं जो उनकी उपस्थिति को कम करने में मदद कर सकती हैं। लेकिन यह जरूरी है कि इन्हें ज़्यादा न करें क्योंकि बार-बार मसल्‍स मूवमेंट झुर्रियों के प्रमुख कारणों में से एक है। 

    आप अपनी त्वचा को कुछ अतिरिक्त देखभाल देने के लिए चेहरे की मसाज, योग तकनीक, झुर्रियों के लिए आसान फेशियल एक्‍सरसाइज की ओर रुख कर सकती हैं। यह समझने के लिए पढ़ें कि झुर्रियों के लिए फेशियल एक्‍सरसाइज कैसे काम करती हैं?

    ब्रो राइजर

    brow raiser

    चेहरे के लिए रेगुलर एक्‍सरसाइज में ब्रोज भी शामिल हैं। जिन पुरुषों और महिलाओं की लाफ लाइन्‍स होती हैं, उनके लिए फेशियल एक्‍सरसाइज जल्द से जल्द उनसे छुटकारा पाने के लिए आवश्यक है। लाफ लाइन्‍स आपके मुंह के चारों ओर झुर्रियां होती हैं जो आपको वास्तव में अपने से अधिक उम्र का दिखाती हैं। 

    इसे जरूर पढ़ें:लटकते गालों और झुर्रियों को कम करके बुढ़ापा दूर भगाते हैं ये 4 फेशियल योग

    वजन कम करने के लिए कई ऐसी एक्‍सरसाइज हैं जो झुर्रियों को दूर करती हैं और आपको सुंदर बनाती हैं। ब्रो राइजर सुंदर चेहरे के लिए एक एक्‍सरसाइज है जो ब्रोज को बिना ढीले किए उचित आकार में रखती है। 

    ब्रो राइजर आपकी आईब्रोज को ऊपर उठाने में मदद करता है और उन्हें वहीं रखता है जहां वे हैं। बढ़ती उम्र आईब्रोज को ढीला कर सकती है, लेकिन कुछ आसान स्‍टेप्‍स के साथ, आप उन्हें ऊपर उठने के लिए प्रेरित कर सकती हैं।

    विधि

    • इसे करने के लिए अपनी इंडेक्‍स और मीडिल उंगुली को आपस में मिला लें।
    • अपनी उंगलियों को आईब्रोज के ठीक ऊपर रखें और त्वचा को नीचे की ओर धकेलें।
    • फिर अपनी आईब्रोज को ऊपर और नीचे करें। 
    • नीचे की ओर धकेलते हुए हर समय अपनी उंगलियों में तनाव जोड़ने की कोशिश करें।  
    • इसे 6 सेटों के लिए 10 आइब्रो रेज़ और ड्रॉप्स प्रति सेट के साथ दोहराएं।

    फिश पोज एक्‍सरसाइज

    fish pose exercise

    अगर आप अपने चेहरे को तराशना और अपनी विशेषताओं को सामने लाना चाहती हैं, तो फिश पोज एक्‍सरसाइज को ट्राई करें। ऐसा करने से लटकते गालों से छुटकारा मिलेगा और चेहरा पतला दिखने लगेगा। इसके अलावा फिश पोज एक आदर्श एक्‍सरसाइज है जो मुंह के आसपास की झुर्रियों और फाइन लाइन्‍स से छुटकारा दिलाने का काम करती है।

    विधि

    • सिर को पूरी तरह से पीछे की ओर झुकाकर शुरुआत करें। 
    • फिर चिन को आगे की ओर धकेलें। 
    • इस बात का ध्यान रखें कि आपकी गर्दन पर ज्यादा जोर न पड़े।
    • अपने गालों को अंदर की ओर करके फिश पोज बनाएं।
    • सुनिश्चित करें कि आपके होंठ या जीभ पर काटने न दें।
    • ऐसा प्रत्येक राउंड में 'फिश फेस' के पांच सेकंड के साथ 10-15 सेट के लिए करें।

    ओ फेस एक्‍सरसाइज

    o shape exercise

    झुर्रियों के लिए फेशियल एक्‍सरसाइज में एक ओर एक्‍सरसाइज बहुत ज्‍यादा फायदेमंद हो सकती है। यह एक्‍सरसाइज ओ फेस है। मुंह के आसपास की लाइन्‍स को कम करते हुए आंखों के नीचे काले घेरे और सूजन को कम करती है।

    विधि

    • इसे करने के लिए उंगलियों को आपस में मिला लें। 
    • अपने लिपटे हाथों को माथे पर हेयरलाइन के ठीक पीछे रखें। 
    • अपने माथे को थोड़ा पीछे खींचें, अपने होठों को 'ओ' बनाने के लिए दबाएं और नीचे की ओर देखें। 
    • 10 सेकंड के लिए इस स्थिति में रहें, आराम करें और 20 बार दोहराएं।

    Recommended Video

    चेहरे के लिए एक्‍सरसाइज आपको दिन-ब-दिन बेहतर महसूस कराती है। जी हां, फिटनेस सिर्फ शरीर के लिए नहीं बल्कि चेहरे के लिए भी है। अपने चेहरे की मसल्‍स पर काम करने से आप अधिक आकर्षक और स्वस्थ दिखती हैं। यह झुर्रियों को कम करता है और आपकी उम्र को छुपाता है। इसलिए शरीर के लिए एक्‍सरसाइज करते समय अपने चेहरे के एक्‍सरसाइज करने से न चूकें। 

    इस आर्टिकल को शेयर और लाइक जरूर करें, साथ ही कमेंट भी करें। फिटनेस से जुड़े ऐसे ही और आर्टिकल पढ़ने के लिए जुड़ी रहें हरजिंदगी से।

    Image Credit: Freepik & Instagram

    बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

    Her Zindagi
    Disclaimer

    आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।