• + Install App
  • ENG
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile

वेट और पेट को मजेदार तरीके से कम करता है ट्रैम्पोलिन, जानिए कैसे

क्‍या आप वेट लॉस के लिए फिटनेस रूटीन में थोड़ा मजा जोड़ना चाहती हैं तो एक्‍ट्रेस भाग्यश्री से प्रेरणा लें और फिटनेस के लिए ट्रैम्पोलिन का इस्तेमाल करें।
author-profile
Next
Article
exercise with trampoline bhagyashree fitness

क्या आप अपने वर्तमान एक्‍सरसाइज रूटीन से ब्रेक लेना चाहती हैं और कुछ नया और मजेदार करने की कोशिश करना चाहती हैं? तो हमारे पास आपके लिए एक सुझाव है। ट्रैम्पोलिन का विकल्प चुनें जो आपकी फिटनेस को बेहतर बनाने में आपकी मदद करता है और यह मजेदार भी होगा क्योंकि आप इस पर कई तरह के एक्‍सरसाइज कर सकती हैं।

ट्रैम्पोलिन आपके लिए वरदान हो सकता है क्योंकि यह आपकी हार्ट रेट को बढ़ा सकता है। लेकिन, ट्रैम्पोलिन पर चढ़ने से पहले बुनियादी स्ट्रेचिंग एक्‍सरसाइज, जॉगिंग और किक करें क्योंकि इससे आपको चोटों से खुद को बचाने में मदद मिलेगी। तो, बस तैयार हो जाओ और कूदो।

भाग्‍यश्री भी करती हैं ट्रैम्पोलिन पर एक्‍सरसाइज

1980 के दशक की भाग्यश्री बॉलीवुड के भावपूर्ण रोमांटिक ड्रामा 'मैंने प्यार किया' की याद दिलाती है। एक्‍ट्रेस, जो अब 53 साल की है, अपनी उम्र की और कम उम्र की महिलाओं के लिए भी फिटनेस और वेलनेस के लक्ष्य निर्धारित कर रही है। वह अपने नए इंस्‍टाग्राम पोस्‍ट में फिटनेस के लिए एक ट्रैम्पोलिन का इस्‍तेमाल कर रही है।

जी हां, भाग्यश्री हर मंगलवार अपने सोशल मीडिया पेज के माध्‍यम से फैन्‍स के साथ मजेदार रेसिपी और वर्कआउट टिप्स शेयर करती हैं। यह एक झलक देता है कि क्या उसे फिट और हेल्‍दी रखता है। अगर आप भी खुद को फिट रखने के मजेदार तरीके की खोज कर रही हैं तो इसे आजमा सकती हैं। 

 
 
 
View this post on Instagram

A post shared by Bhagyashree (@bhagyashree.online)

भाग्‍यश्री ने इस वीडियो के कैप्‍शन में लिखा, 'मैं अपना नया खिलौना आपके साथ शेयर करने के लिए बहुत उत्साहित हूं। ट्रैम्पोलिन के साथ रीबाउंडिंग आपके ब्‍लड सर्कुलेशन में सुधार करने का एक शानदार तरीका है। यह निश्चित रूप से एक कार्डियो वर्कआउट है लेकिन बेहद मजेदार है।'

आगे उन्‍होंने लिखा, 'यह रीढ़ की हड्डी के तनाव को दूर करने में मदद करता है, हड्डियों के घनत्व को बढ़ाता है और संतुलन, समन्वय और कोर ताकत को बेहतर बनाने में भी मदद कर सकता है। शुरुआती 3/4 मिनट से शुरू कर सकते हैं और फिर हर हफ्ते 2 मिनट बढ़ा सकते हैं।'

इसे जरूर पढ़ें: भाग्‍यश्री इस उम्र में भी दिखती हैं जवां, जानें उनका ब्‍यूटी सीक्रेट

महिलाओं के लिए अच्‍छा होता है ट्रैम्पोलिन का इस्तेमाल

'फिटनेस के लिए ट्रैम्पोलिन का इस्तेमाल करना महिलाओं के लिए बहुत अच्छा हो सकता है। जैसे-जैसे उम्र बढ़ती है, पेल्विक की मसल्‍स ढीली होती हैं और मूत्र असंयम की संभावना बढ़ जाती है। अपने घुटनों पर झटके के प्रभाव के बिना कूदने से आपकी पेल्विक शक्ति को भी बढ़ाने में मदद मिलेगी।' यहां देखें भाग्यश्री का इंस्टाग्राम पोस्ट!

अक्सर, हम सोचते हैं कि ट्रैम्पोलिन बच्चों के लिए हैं। लेकिन ट्रैम्पोलिन वर्कआउट एक चीज है, यह न केवल आपके शारीरिक फिटनेस के लेवल को बढ़ाती है, बल्कि जैसा कि भाग्यश्री बताती हैं, यह बहुत मजेदार भी हो सकती है।

ट्रैम्पोलिन इस्‍तेमाल करने का तरीका 

bhagyashree exercise with trampoline

  • अपने पैरों को अलग करके, आपको मिनी ट्रैम्पोलिन पर खड़ा होना चाहिए।
  • आपको अपनी कोहनी को साइड में रखना होगा और अपनी बाजुओं को मोड़ना होगा।
  • जब आप थोड़ा झुकें तो हल्के से ऊपर और नीचे उछलें।

यह आपको फिट रहने में कैसे मदद कर सकता है?

वेट लॉस में मददगार

चूंकि ट्रैम्पोलिन एक्‍सरसाइज के लिए आपको उछाल की आवश्यकता होती है, यह आपको फैट जलाने में मदद कर सकता है और आपकी पाचन प्रक्रिया को बेहतर बनाने के लिए आपके मेटाबॉलिज्‍म को तेज कर सकता है। यह आपके एब्स और पैरों को टोन करता है।

मेटाबॉलिज्‍म को बढ़ावा

हां लगातार कूदने से आपके ग्लूट्स, काफ और क्वाड्स को मजबूत किया जा सकता है।

बनाता है एनर्जी से भरपूर   

एक बार जब आप इसे करना शुरू कर देते हैं, तो आप अपना आलस्य छोड़ सकते हैं और आपको इसे करने में पूरा मजा आएगा। यह मसल्‍स, कोशिकाओं और हड्डियों को मजबूत कर सकता है। इसके अलावा, ट्रैम्पोलिन एक्‍सरसाइज आपके पूरे शरीर का वर्कआउट कर सकता है और ब्‍लड सर्कुलेशन में सुधार कर सकता है।

exercise with trampoline for weight loss

कर सकता है तनावमुक्त

यह आपको तनावमुक्त कर सकता है। हर किसी को किसी न किसी रूप में तनाव का सामना करना पड़ता है। लेकिन, क्या आप जानती हैं कि ट्रैम्पोलिन आपके लिए स्ट्रेस-बस्टर हो सकता है। जी हां, आपने सही सुना है! अगर आप एक बिजी शेड्यूल को फॉलो करती हैं और रिलैक्‍स करना चाहती हैं? तो ट्रैम्पोलिन को आजमाएं जो आपके तनाव और चिंता को दूर रखने में मदद करेगा।

इसे जरूर पढ़ें:'मैंने प्‍यार किया' की भाग्‍यश्री 50 की उम्र में भी 30 की दिखती हैं, जानिए उनका सीक्रेट

Recommended Video

बोन डेंसिटी में सुधार

जैसे-जैसे हम बड़े होते जाते हैं, हमारी हड्डियां अधिक नाजुक होती जाती हैं और एक्‍सरसाइज शुरू करना बहुत महत्वपूर्ण है जो हमारी बोन डेंसिटी में सुधार करेगा। नियमित ट्रैम्पोलिनिंग आपकी हड्डियों को मजबूत करने में मदद कर सकता है, जिससे ऑस्टियोपोरोसिस की संभावना कम हो जाती है।

अगर आप पहली बार इसका इस्‍तेमाल कर रही हैं तो एक्‍सपर्ट की निगरानी में ऐसा करें। फिटनेस से जुड़ी ऐसी ही और जानकारी पाने के लिए हरजिंदगी से जुड़ी रहें। 

Article & Image Credit: Instagram (@bhagyashree.online) 

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।