आपने बहुत सारे लोगों खासतौर पर अपने बड़ों को यह कहते हुए सुना होगा कि आपको ब्रेकफास्ट हेल्दी और हैवी करना चाहिए क्योंकि यह आपको दिनभर काम करने के लिए एनर्जी देता है। जब आपका पेट अच्छे से भरा होता है तो आप काम बेहतर तरीके और लंबे समय तक कर सकते हैं। साथ ही ब्रेकफास्‍ट में हेल्‍दी चीजों को शामिल कर आप अपना वजन भी तेजी से कम कर सकती हैं। आपको सिर्फ इस बात का ध्‍यान रखना होगा कि आप क्या खा रहे हैं? आपके नाश्ते में ढेर सारा फाइबर और प्रोटीन होना चाहिए जो आपके लिए हेल्दी हैं। इसके अलावा, गर्मी का मौसम आ गया है और आप सभी को इस मौसम में खुद को एनर्जी से भरपूर रखने के लिए कड़ी मेहनत करनी चाहिए। अगर आप तैयार हैं तो हम आपको बता दें कि आपका ब्रेकफास्ट आपको फिट और हेल्दी रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। दिन का पहला मील है और आप इस मील के लिए अनहेल्दी कुछ भी नहीं खा सकती हैं। अगर आप अपनी बॉडी में परिवर्तन देखना चाहते हैं तो आपको अपने ब्रेकफास्ट में सही फूड्स को शामिल करना चाहिए। अगर आप भी गर्मियों में भी खुद को स्लिम, फिट और हेल्दी रखना चा‍हती हैं तो आज हम आपको ऐसी 3 चीजों के बारे में बताएंगे जो आपको अपने ब्रेकफास्ट में रोजाना जरूर लेनी चाहिए।

इसे जरूर पढ़ें: महिलाओं के लिए वरदान हैं ये 4 एक्‍सरसाइज, मोटापा तेजी से होगा छूमंतर

बादाम
almond weight loss breakfast

वर्षों से, हम हेल्थ‍ के लिए बादाम के अद्भुत फायदों के बारे में सुन रहे हैं। लेकिन क्या आप रोजाना इसे खाती हैं? शायद नहीं, बादाम हेल्दी नट्स में से एक हैं और इसे आपकी डाइट का हिस्सा होना चाहिए। ये फाइबर, प्रोटीन, विटामिन ई और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर हैं जो आपके लिए बहुत अच्छे हैं। ये न केवल आपको अंदर से बल्कि बाहर से भी हेल्दी बनाते हैं। जी हां, बादाम आपकी स्किन को सॉफ्ट बनाते हैं, आपकी आंखों की रोशनी बढ़ाता हैं और बालों के विकास में सुधार करते हैं। आप अपने ब्रेकफास्ट में कच्चे बादाम या भीगे हुए बादाम खाते हैं तो आपको लंबे समय तक भूख का अहसास नहीं होता है और आपको दिन में अनहेल्दी खाने से रोकते हैं।

ग्रीक योगर्ट
curd weight loss breakfast

ग्रीक योगर्ट के फायदों से अभी भी हममें से बहुत से लोग अनजान हैं। ग्रीक योगर्ट विटामिन बी-12 से भरपूर होता है, जो आपकी स्किन, हड्डियों और मसल्स के लिए बहुत अच्छा होता है। ग्रीक योगर्ट एक नया हेल्दी फूड है जो धीरे-धीरे फेमस हो रहा है। आप अपनी पसंद के टॉपिंग को दही में मिला सकते हैं। नाश्ते का विकल्प बनाना भी आसान है। आपको बस एक दही और कुछ टॉपिंग जैसे ताजे फल या मूसली की जरूरत है। यह महान प्री-वर्कआउट फूड, हेल्दी और आपको सही शेप में रहने में हेल्प करता है।

एवोकाडो
avocado weight loss breakfast

एक फल जो इन दिनों पागलों की तरह पसंद किया जा रहा है, वह एवोकाडो है। एवोकाडो फाइबर और पोटेशियम से भरपूर होता है जो आपकी हेल्थ के लिए बहुत अच्छा होता हैं। ये बहुत ज्यादा पौष्टिक होता हैं जो आपको फिट और हेल्दी रहने में मदद करते हैं। आपके पास यह हो सकता है, इसे टोस्ट पर प्याज या टमाटर जैसी चीजों के साथ मिलाएं। आप चाहे इसे किसी भी तरह लें लेकिन इसे अपनी डाइट का हिस्सा बनाएं।

इसे जरूर पढ़ें: फैट टू फिट: इस महिला ने योग और नींबू पानी की मदद से घटाया 32 किलो वजन

इन तीनों चीजों को अपने ब्रेकफास्‍ट में शामिल करके आप अपना वजन तेजी से कम करके सही शेप में और हेल्‍दी रहने में हेल्‍प मिलेगी।