रोड आइलैंड विश्वविद्यालय द्वारा की गई एक रिसर्च में पाया गया कि जो लोग धीरे-धीरे खाना खाते हैं उनका वजन कम हो जाता है। इस रिसर्च में बताया गया कि 29 मिनट तक जो लोग खाना खाते हैं वह कम कैलोरीज का इनटेक करते हैं वहीं 9 मिनट में खाना खा लेने वाले लोग खाने के साथ ज्‍यादा कैलोरीज का इनटेक करते हैं। इस में एक प्रयोग महिलाओं पर भी किया गया। दरअसल महिलाएं काम को जल्‍दी निपटाने के चक्‍कर में खाता तक ढंग से नहीं खाती और जल्‍दी-जल्‍दी खाना निगल लेती हैं। ऐसे में महिलाओं की भूख पूरी तरह शांत नहीं होती और उन्‍हें जल्‍दी ही दोबारा भूख लगने लगती है। इस चक्‍कर में वह पूरे दिन ही कैलोरीज का इनटेक करती रहती हैं। मगर मोटापा बढ़ने का यह अकेला कारण नहीं है। ऐसे और भी कई कारण है जिनसे मोटापा बढ़ता है, मगर कुछ अनोखे तरीके अपना कर आप अपना वजन कम कर सकती हैं। 

Read More: रोजाना खीरा खाने वाली इस लड़की में अचानक दिखें कुछ बदलाव, जानें क्‍या हुआ

Eat food in blue plate will help you to lose weight

सेब और केले की सुगंध कर देती है भूख कम 

स्‍मेल एंड टेस्‍ट ट्रीटमेंट रिसर्च फाउंडेशन द्वारा की गई एक स्‍टडी में यह बात सामने आई है कि अगर वजन कम करना है तो आपको रोज सेब, केला ओर पिपमिंट को दिन में कई बार सूंघना चाहिए। दरअसल इन फलों की खुशबू से भूख कम लगती है। जाहिर है भूख कम लगेगी तो आप खाना भी कम ही खाएंगी और आपका वजन भी कम बढ़ेगा। 

चॉपस्टिक से खाएं खाना 

आमतौर पर लोग चम्‍मचर से खाना खाते हैं मगर चाइना जैसे देशों में चॉपस्टिक का इस्‍तेमाल करके खाना खाया लाता है। दरअसल चॉपस्टिक से खाना खाने की एक तकनीक होती है और इस तकनीक से खाना खाने में थोड़ा समय लगता। ऐसा पाया गया है जब धीमी गति से खाना खाया जाता है तो भूख अपने आप ही कम हो जाती है। भारतीय भोजन में चॉपस्टिक का इस्‍तेमाल नहीं हो सकता इसलिए इसके स्‍थान पर आप कांटे का इस्‍तेमाल कर सकती हैं। 

Eat food in blue plate will help you to lose weight

अकेले खाना न खाएं

कॉर्नेल यूनिवर्सिटी के फूड एंड ब्रांड लैब की एक स्‍टडी में यह बात साबित की गई है कि जो लोग अकेले बैठ कर खाना खाते हैं वह एक बार में ज्‍यादा खाना खा जाते हैं वहीं जो लोग ज्‍यादा लोगों के साथ बैठ कर खाना खाते हैं वह कम मात्रा में खाना खाते हैं। कोशिश करें कि अकेले बैठकर खाना न खाएं। 

Read More: Weight loss के लिए अब आपको नहीं बहाना होगा पसीना, सिर्फ bed पर लेटे-लेटे करें ये exercises

नीली प्लेट में खाएं

फूड एंड ब्रांड लैब के शोध में पाया गया है कि जो लोग नीले रंग की प्लेट में खाना खाते हैं, वे अन्य रंग की प्लेट में खाना खाने वालों की अपेक्षा 22 फीसद कम खाना खाते हैं। दरअसल, वैज्ञानिक तौर पर नीले रंग में ऐसी एनर्जी होती है जो भूख को खत्‍म कर देती है। अगर आपको बहुत भूख लगी है तो आप नीले रंग की प्‍लेट में खाना खाएं इससे आपकी भुख भी शांत हो जाएगी और आप ज्‍यादा कैलोरीज का इनटेक भी नहीं करेंगी।