• ENG | தமிழ்
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

बिना एक्सरसाइज और डाइटिंग के इन 4 ट्रिक्स की मदद से मेंटेन करें अपना वजन

अगर आप कठिन एक्सरसाइज और डाइटिंग के तरीके को अपनाए बिना अपने वजन को मेंटेन करना चाहती हैं तो यह ट्रिक्स आपके काम आएंगी।
author-profile
  • Mitali Jain
  • Editorial
Published -29 Sep 2022, 14:06 ISTUpdated -29 Sep 2022, 14:06 IST
Next
Article
tips for weight loss

आज के समय में हर महिला एक परफेक्ट फिगर पाना चाहती है। लेकिन अपने वजन को मेंटेन करने के लिए महिलाओं को बहुत अधिक जद्दोजहद करनी पड़ती है। अपने खान-पान पर नियंत्रण करने से लेकर इंटेंस वर्कआउट करना पड़ता है। कुछ महिलाओं को ऐसा करना बिल्कुल भी अच्छा नहीं लगता है तो कुछ महिलाओं के पास इतना समय ही नहीं होता है कि वह हर दिन वर्कआउट के लिए समय निकालें।

हो सकता है कि आपका वजन भी बढ़ने लगा हो या फिर आप परफेक्ट बॉडी शेप को मेंटेन रखना चाहती हों। ऐसे में आप कुछ आसान ट्रिक्स को अपना सकती हैं। जी हां, ऐसे कई आसान टिप्स होते हैं, जो हेल्दी वजन को मेंटेन रखने में आपकी मदद कर सकते हैं। तो चलिए जानते हैं इन ट्रिक्स के बारे में-

खाने से पहले दांतों को करें ब्रश

brush krein roj

जब आप खाना खाने से पहले दांतों को ब्रश करती हैं तो इससे आपकी फूड क्रेविंग काफी कम होती है, जिसके कारण आप खुद को ओवर ईटिंग से बचा सकती है। कुछ लोग ऐसे भी होते हैं, जिन्हें खाना खाने के बाद भी तरह-तरह की क्रेविंग होती है। ऐसे में खाने के बाद भी दांतों को ब्रश करना एक अच्छा विचार हो सकता है। 

स्लीपिंग मास्क पहनकर सोएं

Recommended Video

अच्छी नींद लेना और वजन को मेंटेन करने का सीधा संबंध होता है। इसलिए, लोग सोते समय अपना वजन कम करना चाहते हैं। लेकिन क्या आपको पता है कि अंधेरे में सोने से आपको अपने वेट लॉस गोल्स को पूरा करने में अधिक मदद मिल सकती है। इसलिए, आप कमरे में अंधेरा करके सोएं। अगर आप ऐसा नहीं कर सकती हैं तो कम से कम एक स्लीप मास्क में इनवेस्ट करें। यह लाइट को ब्लॉक करने और आपको बेहतर नींद लेने में मदद करेगा।

इसे भी पढ़ें हर उम्र की महिलाओं का वजन घटाती हैं ये 5 एक्‍सरसाइज, रोजाना करें  

पानी की बोतल लेकर घर से निकलना 

importance of water for weight loss

यह एक आसान ट्रिक है, लेकिन आपके बेहद काम आ सकती है। यह देखने में आता है कि जब लोग घर से बाहर निकलते हैं तो वह वाटर बोतल अपने साथ लेकर नहीं जाते हैं जिसके कारण जब उन्हें प्यास लगती हैं तो वह शुगरी पेय पदार्थ पीते हैं। जिससे उनका वजन बढ़ता है। इतना ही नहीं, कभी-कभी व्यक्ति पानी की प्यास को भूख समझ लेता है और ओवर ईटिंग करता है। इन समस्या से बचने के लिए घर से पानी की बोतल लेकर निकलें। इतना ही नहीं, ठंडा या कमरे के तापमान का पानी पीने से भी आपको अधिक कैलोरी जलाने में मदद मिलती है।

इसे भी पढ़ें महिलाएं रोजाना ये 4 एक्‍सरसाइज करेंगी तो वेट और पेट दोनों होगा कम

जंक फूड को पूरी तरह ना करें अवॉयड

weight loss tips for ladies

यह सुनने में आपको थोड़ा अजीब लग सकता है, लेकिन जब आप जंक फूड को पूरी तरह से छोड़ देते हैं तो इससे आपका वजन कम नहीं होता है। जरूरत होती है कि आप इसे बेहद सीमित मात्रा में और सही तरह से खाएं। मसलन, आप रात में जंक फूड खाने के स्थान पर इसे ब्रेकफास्ट में शामिल करें, ताकि पूरा दिन काम के दौरान आप कैलोरी को बर्न कर सकें। इसके अलावा, इसे नियमित रूप से ना खाएं, बल्कि सप्ताह में एक बार ही लें। ध्यान दें कि जब आप जंक फूड को पूरी तरह से छोड़ देती हैं, तो इससे आपको अधिक फूड क्रेविंग होती है और आप अधिक अनहेल्दी खाकर अपना वजन बढ़ाते हैं।

तो अब आप भी इन आसान ट्रिक्स की मदद लें और बिना किसी परेशानी के अपने हेल्दी वेट को मेंटेन करें।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।  

Image Credit- freepik 

 

बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

Her Zindagi
Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।