Close
चाहिए कुछ ख़ास?
Search

    वर्कआउट के बाद ये पांच मिसटेक्स आपकी सारी मेहनत कर देंगी बर्बाद

    पोस्ट वर्कआउट के बाद कुछ छोटी-छोटी मिसटेक्स आपकी सारी मेहनत बर्बाद कर सकती हैं।
    author-profile
    • Mitali Jain
    • Editorial
    Updated at - 2022-12-28,17:46 IST
    Next
    Article
    eyes treatment with cold milk tips tricks

    फिट रहने के लिए हम सभी वर्कआउट करना पसंद करते हैं। यकीनन आप भी अपने डेली रूटीन में वर्कआउट जरूर करते होंगे। लेकिन कई बार ऐसा होता है कि आप रेग्युलरली वर्कआउट करते हैं, पर फिर भी हमें वह रिजल्ट नहीं मिल पाता है, जो वास्तव में मिलना चाहिए। ऐसा इसलिए होता है, क्योंकि हम वर्कआउट के दौरान अपनी एक्सरसाइज पर तो ध्यान देते हैं। लेकिन वर्कआउट के बाद हम कई छोटी-छोटी बातों को नजरअंदाज कर देते हैं। जिससे हमारी सारी मेहनत पर पानी फिर जाता है।

    हो सकता है कि आप भी पूरे जोश के साथ वर्कआउट तो करती हों। लेकिन वर्कआउट करने के बाद अपनी हेल्थ पर पर्याप्त ध्यान ना देती हों। तो चलिए आज इस लेख में हम आपको कुछ ऐसी ही पोस्ट वर्कआउट मिसटेक्स के बारे में बता रहे हैं, जिन्हें आपको अवॉयड करना चाहिए-

    इसे जरूर पढ़ें- जिम में भूल से भी ना करें ये 5 चीजें

    Post Workout Mistakes

    हाइड्रेशन को स्किप करना

    यह एक जरूरी प्वाइंट है, जिस पर ध्यान दिया जाना बेहद आवश्यक है। दरअसल, जब आप वर्कआउट करते हैं तो हमारा शरीर पसीने के माध्यम से पानी और इलेक्ट्रोलाइट्स खो देता है। कुछ लोग वर्कआउट के बीच में थोड़ा-थोड़ा पानी पीते हैं। हालांकि, यह आपके शरीर के लिए पर्याप्त नहीं है। ऐसे में यह जरूरी है कि आप वर्कआउट के बाद भी पर्याप्त मात्रा में पानी पीएं या फिर नारियल पानी आदि का सेवन अवश्य करें। जिससे आपकी बॉडी के इलेक्ट्रोलाइट्स रिस्टोर हो सकें।

    प्रोटीन को अवॉयड करना

    वर्कआउट के बाद अक्सर लोग कुछ भी खाते-पीते नहीं है। लेकिन वर्कआउट के बाद प्रोटीन लेना बेहद आवश्यक होता है। दरअसल, वर्कआउट के बाद मसल्स को रिपेयर होने की जरूरत होती है। ऐसे में अगर प्रोटीन ना लिया जाए तो इससे मसल्स की टूट-फूट रिपेयर नहीं हो पाती है। इससे वर्कआउट का कोई फायदा नहीं हो पाता है।

    पसीने से तर कपड़ों में ही रहना

    वर्कआउट करते हुए पसीना आना बेहद स्वाभाविक है। लेकिन अक्सर यह देखने में आता है कि वर्कआउट करने के बाद हम अपने किसी काम में लग जाते हैं और अपने कपड़ों को बदलते नहीं है। जबकि यह एक बहुत बड़ी पोस्ट वर्कआउट मिसटेक है। पसीने से तर कपड़ों में रहने से स्किन पर रैशेज और बैक्टीरियल इंफेक्शन होने का खतरा बना रहता है। इसलिए जब आपका वर्कआउट कंप्लीट हो जाए तो आप अपने आउटफिट को चेंज कर लें।

    इसे जरूर पढ़ें- सिर्फ 5 मिनट करें ये वार्मअप एक्‍सरसाइज, मिलेंगे भरपूर फायदे

    Post Workout

    प्रोग्रेस को ट्रैक ना करना 

    अमूमन हम सभी वर्कआउट तो करते हैं, लेकिन उसके बाद अपनी प्रोग्रेस को ट्रैक नहीं करते हैं। जबकि ऐसा करना बेहद आवश्यक होता है। दरअसल, जब आप रेग्युलर बेसिस पर अपना वर्कआउट करते हैं और साथ ही साथ अपनी प्रोग्रेस को भी ट्रैक करते हैं तो इससे आपको पता चल पाता है कि आप अपने शरीर में होने वाले बदलावों को आसानी से जान पाते हैं। प्रोग्रेस को ट्रैक करने से आपका आत्मविश्वास बढ़ता है और साथ ही साथ एक मोटिवेशन भी मिलता है।

    पैकेज्ड फूड खाना या एनर्जी ड्रिंक पीना

    यह गलती तो अधिकतर लोग कर बैठते हैं। वर्कआउट के बाद जब एनर्जी लो फील होती है तो ऐसे में हम एनर्जी ड्रिंक का सेवन करना पसंद करते हैं या फिर वर्कआउट के बाद लगने वाली भूख को मिटाने के लिए चिप्स या पैकेज्ड मखाना आदि खा लेते हैं। अगर आप ऐसा कर रहे हैं तो समझ लीजिए कि आप अपने वर्कआउट की सारी मेहनत को बर्बाद कर रहे हैं। दरअसल, इस तरह की पैकेज्ड आइटम आपकी सेहत को सिर्फ और सिर्फ नुकसान ही पहुंचाती हैं।

    तो अब आप भी वर्कआउट के बाद इन गलतियों को अवॉयड करें और अपनी एक्सरसाइज का पूरा लाभ उठाएं।

     


    इस आर्टिकल के बारे में अपनी राय भी आप हमें कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं। साथ ही, अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।  

    Image Credit- freepik

    बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

    Her Zindagi
    Disclaimer

    आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।