प्राचीन काल से नारियल पानी को एक चमत्कारी ड्रिंक माना जाता रहा है। यह सबसे अच्छे रिफ्रेशिंग ड्रिंक्‍स में से एक है, जो न केवल अपने अद्भुत स्वाद के लिए जाना जाता है, बल्कि वजन घटाने के लक्ष्यों को प्राप्त करने में भी हमारी मदद करता है। क्‍या नारियल पानी पीने से सच में हमारा वजन कम होता है? यह जानने के लिए हमने डाइटिशियन सिमरन सैनी जी से बात की। आइए जानें इस बारे में उनका क्‍या कहना है?

एक्‍सपर्ट की राय

सिमरन सैनी जी का कहना है, ''नारियल पानी न केवल एक बहुत ही स्वादिष्ट ड्रिंक है, बल्कि यह कैलोरी में कम है और पेट के लिए आसान है। यह जैव-सक्रिय एंजाइमों से भरपूर होता है, जो हमारे पाचन में सुधार और मेटाबॉलिज्‍म को बढ़ावा देने के लिए अच्छा है। मेटाबॉलिज्‍म रेट जितना ज्‍यादा होगा, आप उतनी ही ज्‍यादा चर्बी जला सकती हैं। यह किसी भी तरह के वॉटर रिटेंशन को कम करने में भी मदद करता है और शरीर को ठंडा और हाइड्रेटेड भी महसूस कराता है। एक संपूर्ण भोजन की तरह काम करने वाला नारियल पानी वजन घटाने सहित कई कारणों से एक अद्भुत ड्रिंक है।'' 

expert tips coconut water weight loss

''यह एनर्जी को तुरंत बढ़ावा देने वाले एक शक्तिशाली प्राकृतिक स्पोर्ट्स ड्रिंक के रूप में भी काम करता है। इसमें पोटेशियम जैसे प्राकृतिक एंजाइम और मिनरल्‍स होते हैं, जो इसे एक सुपर ड्रिंक बनाते हैं। नारियल पानी में विभिन्न विटामिन्‍स और मिनरल्‍स होते हैं, जो शरीर में इलेक्ट्रोलाइट्स को फिर से भरने में मदद करते हैं। यह आपके शरीर को हाइड्रेट करता है और आपको दिन भर तरोताजा रखता है।'' 

कैलोरी का मात्रा होती है कम

जब आप अपना वजन कम करने की कोशिश कर रही होती हैं, तब हेल्‍दी स्नैक्स और ड्रिंक लेने से बहुत फर्क पड़ता है। नारियल पानी आपको बहुत सारी कैलोरी से लोड किए बिना पोषक तत्वों से भरपूर करता है।

इसे जरूर पढ़ें: गर्मियों में आपको ठंडा-ठंडा, कूल-कूल रखेगा नारियल पानी

फाइबर से भरपूर होता है नारियल पानी

फाइबर आपको लंबे समय तक भरा रखने में मदद करता है और एक कप नारियल पानी में लगभग 2.6 ग्राम आहार फाइबर होता है। शोधकर्ताओं का यह भी कहना है कि जब आप मोटे होते हैं, तब अतिरिक्त फाइबर लेने से आपको वजन घटाने के प्रयासों में महत्वपूर्ण अंतर महसूस होता है।

used coconut water for weight loss

फैट होता है कम

कैलोरी और फैट पर अपनी नजर रखने वाली महिलाओं के लिए, नारियल पानी अद्भुत होता है। दही की स्मूदी, मिल्कशेक या यहां तक कि चॉकलेट ड्रिंक के विपरीत, नारियल पानी फैट रहित होता है। एक कप ताजे नारियल पानी में प्रत्येक सर्विंग में 0.48 ग्राम से कम फैट होता है। दूसरी ओर, एक चॉकलेट मिल्कशेक में समान सर्विंग में लगभग 8.10 ग्राम फैट होता है।

Recommended Video

स्पोर्ट्स ड्रिंक का हेल्‍दी विकल्‍प

यदि आप बहुत तेज वर्कआउट कर रही हैं या बहुत पसीना बहा रही हैं, तो आपको वर्कआउट के बाद खोए हुए इलेक्ट्रोलाइट्स की जरूरत होती है। अधिकांश महिलाओं को ऐसा स्पोर्ट्स बेवरेज के साथ करना सुविधाजनक लगता है, जिसमें इलेक्ट्रोलाइट्स और पानी का सही संतुलन हो। इसके लिए नारियल पानी बहुत ही आसान विकल्‍प हो सकता है। यह एक्‍सरसाइज करने के बाद आपको फिर से हाइड्रेट करने में मदद करता है और कुछ खोए हुए लवणों को बदल देता है।

coconut water for lose weight

सावधानी

चीनी और कार्ब के सेवन का ध्‍यान रखें 

हालांकि, नारियल पानी गुणों से भरपूर होता है, आपको यह भी पता होना चाहिए कि यह कार्ब या शुगर-फ्री नहीं है। इसलिए अगर आपको मेटाबोलिक डिसऑर्डर या डायबिटीज जैसी समस्या के कारणअपने शुगर और कार्ब का सेवन देखना है, तो आपको ओवरबोर्ड नहीं जाना चाहिए। सुनिश्चित करें कि जब आप अपने कार्ब्स और दिन के लिए चीनी के सेवन पर नज़र रख रहे हों तब नारियल पानी का सेवन करें।

इसे जरूर पढ़ें: मलाइका अरोड़ा की तरह स्किन पाने के लिए रोजाना पीएं नारियल पानी

दिल की समस्याओं से बचने के लिए पोटेशियम पर नजर

नारियल पानी में मौजूद पोषक सामग्री इसे एक हेल्‍दी ड्रिंक बनाती है, लेकिन इसमें बहुत अधिक मात्रा में पोटेशियम की वजह से भी समस्या हो सकती है। शरीर में अतिरिक्त पोटेशियम खतरनाक हो सकता है, खासकर अगर आपको किडनी की बीमारी है। यह हाइपरकेलेमिया नामक एक समस्या का कारण बन सकता है, जिसमें मतली, सुन्नता, झुनझुनी और मसल्‍स की कमजोरी जैसी समस्‍याएं होती है। यह हृदय की समस्या में बदल सकता है।

इसके अलावा, अगर यह अनियंत्रित रहता है, तो यह जानलेवा भी हो सकता है। दिन में अधिकतम 2-3 कप नारियल पानी का सेवन करें।

coconut for weight loss

नारियल पानी लेने का तरीका

इसे सुबह-सुबह खाली पेट पीने से कई तरह से मदद मिल सकती है। नारियल पानी में लॉरिक एसिड होता है, जो आपकी इम्यूनिटी को बढ़ाने में मदद करता है, आपके मेटाबॉलिज्म को तेज करता है और वजन घटाने में मदद करता है।

आप भी नारियल पानी पीकर तेजी से अपना वजन कम कर सकती हैं। फिटनेस से जुड़ी और जानकारी पाने के लिए हरजिंदगी से जुड़ी रहें।

Image Credit: Freepik.com