कमर दर्द अक्सर बढ़ती उम्र के साथ होने वाली एक आम समस्या है लेकिन ये समस्या अब ज्यादा युवाओं में भी देखने को मिल रही है। क्योंकि आजकल ज्यादातर युवा जॉब करते हैं और अपना अधिक समय कुर्सी पर बैठकर बिताते हैं। इसकी वजह से उन्हें कमर में दर्द की समस्या का सामना करना पड़ता है। हालांकि, कमर दर्द होने की कई वजह जैसे मोच या लचक आना आदि हो सकती है। 

लेकिन कमर में दर्द सबसे ज्यादातर कुर्सी पर बैठे रहने की वजह से होता है। क्योंकि लगातार बैठे रहने की वजह से शरीर का मूवमेंट कम हो जाता है। अगर आप भी अधिक समय तक कुर्सी पर बैठे रहते हैं, तो आप कुछ एक्सेसरीज इस्तेमाल कर सकते हैं। जी हां, आप आजकल बाजार में ऐसी कई चीजें मिलने लगी हैं, जिन्हें आप कुर्सी पर काम करते वक्त पहन सकते हैं। तो देर किस बात की आइए जानते हैं.. 

चेयर पिलो का करें इस्तेमाल 

chair stand

अगर आप घंटों तक कुर्सी पर बैठे रहते हैं, तो आप इसका चेयर पिलो का इस्तेमाल कर सकते हैं। आपको बता दें कि कि चेयर पिलो एक तरह का तकिया होता है, जिसे कुर्सी के निचले और पीछे लगया जाता है। इसे लगाने से कमर के निचले हिस्से पर अधिक जोर नहीं पड़ता और कमर को आराम मिलता है। अगर आप भी कमर के दर्द से परेशान हैं, तो आप एक अच्छी कंपनी का पिलो खरीद सकती हैं। 

लंबर सपोर्ट का करें उपयोग 

chair belt

कुर्सी पर अधिक समय तक बैठने से लोगों की कमर में दर्द होने के साथ बॉडी का पोस्चर भी खराब होने लगा है। आजकल बहुत से इस कमर में दर्द की समस्या के साथ इस समस्या से ग्रस्त हैं। अगर आप भी इस समस्या से परेशान हैं, तो आप अपनी कुर्सी पर लंबर सपोर्ट का इस्तेमाल करना शुरू कर दें। आपको बता दें कि लंबर सपोर्ट एक तरह का स्टैंड है, जिसे शरीर की संरचना के आधार पर बनाया जाता है। अगर इसका इस्तेमाल करेंगी, तो आपको आराम मिलेगा। 

इसे ज़रूर पढ़ें- पीठ और स्‍पाइन को राहत पहुंचाएंगे चेयर पर बैठ कर किए गए ये 3 स्ट्रेचेस

बेल्ट पहनें 

इसके अलावा, आप जब भी कुर्सी पर बैठकर काम करें, तो आप कमर पर बेल्ट का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। ये बेल्ट कमर के दर्द को आराम दिलाने का काम करती है। आपको बाजार से तरह-तरह की बेल्ट आराम से मिल जाएंगी। आप अपने बजट के हिसाब से इसे खरीद सकते हैं। इसके अलावा, आप नेट बेल्ट का इस्तेमाल कुर्सी पर बैठने के लिए कर सकते हैं। 

Recommended Video

लैपटॉप स्टैंड का करें इस्तेमाल

laptop stand

कुर्सी पर काम करने के लिए सीधे बैठना और सही तरीके से बैठना बहुत जरूरी है। अगर आप ऐसा नहीं करेंगे तो आपकी कमर में दर्द होने लगेगा। क्योंकि कमर में दर्द की वजह अपनी गर्दन भी बन सकती है। इसलिए अगर आप कुर्सी पर बैठकर लैपटॉप पर काम कर रहे हैं, तो आप लैपटॉप स्टैंड का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसका इस्तेमाल करने से आपकी गर्दन पर जोर नहीं पड़ेगा और आपके कमर में दर्द भी नहीं होगा। 

इसे ज़रूर पढ़ें- लोअर बैक पेन से हैं परेशान, तो शुरुआत में करें ये एक्सरसाइज

इसके अलावा, आप नॉर्मल तकिया भी इस्तेमाल कर सकते हैं। लेकिन कोशिश करें कि आप कुर्सी आरामदायक और अच्छी कंपनी की ही खरीदें। आपको ये लेख पसंद आया हो इसे लाइक और शेयर जरूर करें। साथ ही जुड़ी रहें हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit- (@Freepik Google and Amazon)