अपनी बॉडी को फिट रखने और वजन कम करने के लिए लोग न जाने क्‍या-क्‍या पैंतरे आजमाते हैं। खासतौर पर इस बात से सभी वाकिफ हैं कि अगर शरीर का वजन कम करना है तो शरीर में मौजूद फैट को बर्न करना बेहद जरूरी  है। इसलिए फैट बर्न करने के लिए कोई वर्कआउट करता है तो कोई अपनी डाइट में बदलाव करता है। हर किसी की फैट बर्न करने को लेकर अलग-अलग धारणाएं हैं। ऐसे में बॉलीवुड फिटनेस एक्‍सपर्ट मेहक नायर से आप फैट बर्न करने का सही तरीका और उससे जुड़े मिथ दोनों ही जान सकते हैं। 

मेहक नायर ने एक लीडिंग मीडिया हाउस को दिए इंटरव्‍यू में बताया है कि फैट बर्निंग को लेकर लोगों के क्‍या-क्‍या भ्रम होते हैं? इसी इंटरव्‍यू के कुछ अंश मेहक ने अपने इंस्‍टाग्राम पेज पर शेयर किए हैं, जो आपके भ्रम को दूर कर सकते हैं। 

इसे जरूर पढ़ें: Weight Loss Tips: ये 3 टिप्स आजमाएं शादी से पहले अपना वजन घटाएं

sweating Fat Burning Myths

मिथ-1 अधिक पसीना बहाने से नहीं होता वजन कम 

बहुत सारे लोगों को यह भ्रम होता है कि जितना अधिक पसीना बहेगा उतना अधिक वजन कम होगा। मेहक नायर कहती हैं, ' वर्कआउट करने से ज्‍यादा ध्‍यान लोगों का पसीना बहने की रफतार पर होता है। लोग सोचते हैं कि जितना पसीना बहेगा उतना फैट बर्न (तेज फैट बर्न करने के 4 टिप्‍स) होगा लेकिन ऐसा नहीं है। पसीने के बहने और फैट बर्न होने का कोई संबंध नहीं है। फैट बॉडी के अंदर ही बर्न होता है न कि वेपराइज हो कर पसीने के रूप में बॉडी के बाहर आता है। ' इतना ही नहीं, महक बताती हैं कि पसीना केवल बॉडी के गरम होने पर निकलता है और इससे बॉडी की हीट कम होती है। 

इसे जरूर पढ़ें: Oil Pulling Benefits: ये है अनुष्‍का शर्मा की चमकती त्‍वचा और दांतों का राज, जानें हेल्‍थ बेनिफिट्स

 Fat Burning Myths

मिथ-2 फल खाने से नहीं बढ़ता फैट 

कई लोगों की धारणा होती है कि अगर वह अपनी डाइट में ज्‍यादा से ज्‍यादा फ्रूट्स को शामिल करेंगे तो वह जल्‍दी वजन घटा पाएंगे क्‍योंकि फ्रूट्स में फैट नहीं होता । मेहक कहती हैं, 'यह धारणा गलत है। आप कितना भी सेहतमंद खाना खा लें, उससे आप वेट गेन  (5 कारणों से बढ़ता है वजन) कर सकते हैं। फिर चाहे आप अपनी डाइट में फ्रूट्स का सेवन ज्‍यादा करते हों। फ्रूट्स में कार्बोहाइड्रेट्स होते हैं, जिससे इनका इनटेक करने से शरीर का वजन बढ़ सकता है। मगर फल आपकी बॉडी को एनर्जी देते हैं।

Recommended Video

फैट बर्न करने के लिए फ्रूट्स न खाएं बल्कि शरीर को एनर्जी देने के लिए फ्रूट्स का सेवन करें।' मतलब, आप कितना भी सेहतमंद भोजन कर लें मगर वजन घटाना चाहते हैं तो आपको वर्कआउट करना ही होगा। बिना एक्‍सरसाइज किए आप फैट बर्न नहीं कर सकते हैं। 

Fat Burning Myths

मिथ-3 वेट ट्रेनिंग से पहले कार्डियो करना 

जब बात वेट लॉस की आती है तो सबसे पहले जहन में जिम जानें का ख्‍याल आता है। कई लोगों की धारणा होती है कि ट्रेडमिल पर अधिक से अधिक दौड़ कर वजन कम किया जा सकता है। मगर मेहक कहती हैं, 'ट्रेडमिल पर दौड़ना कार्डियो एक्‍सरसाइज का हिस्‍सा है। कई लोग पहले कार्डियो (घर बैठे करें ये आसान एक्‍सरसाइज) और बाद में वेट ट्रेनिंग करते हैं, मगर यह तरीका सही नहीं है। कार्डियो करके अपने शरीर को थकाने से पहले वेट ट्रेनिंग करनी चाहिए, इसके बाद कार्डियो एक्‍सरसाइज करने से आप तेजी से फैट बर्न कर सकते हैं।'

अगली बार जब आप वजन कम करने या बॉडी फैट को बर्न करने की सोचें तो पहले बॉलीवुड सेलिब्रिटी फिटनेस एक्‍सपर्ट मेहक नायर की ऊपर बताई गई बातों पर गौर कर लें। फिटनेस से जुड़ी और भी रोचक टिप्‍स जानने के लिए जुड़ी रहें हरजिंदगी से। 

 Image Credit: freepik