• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

एक्‍ट्रेसेस की तरह फिट दिखने के लिए आप भी रोजाना सूर्य नमस्‍कार करें

तन और मन को दुरुस्‍त और खुद को खूबसूरत दिखाने के लिए बॉलीवुड की इन फिटनेस फ्रीक एक्‍ट्रेसेस की तरह रोजाना सूर्य नमस्‍कार करें।  
author-profile
Published -18 Feb 2022, 12:49 ISTUpdated -18 Feb 2022, 14:20 IST
Next
Article
bollywood actresses fitness secret surya namaskar

हम सभी जानते हैं कि हमारे दिमाग और शरीर को फिट रखना कितना जरूरी है। इसके लिए जहां कुछ महिलाएं जिम जाती हैं और मशीनों से कड़ी मेहनत करती हैं, वहीं कुछ अन्‍य महिलाएं ऐसी भी हैं जो खुद को फिट रखने के लिए योगासन करती हैं। जिससे व्यक्ति के मन, शरीर और आत्मा को फायदा होता है। 

सूर्य नमस्कार अपने आप में एक फुल बॉडी वर्कआउट है। इसे रोजाना करने से आप तन और मन को दुरुस्‍त रखने के साथ ही खुद को खूबसूरत भी बना सकती हैं यानि यह त्‍वचा और बालों के लिए भी बहुत अच्‍छा होता है। 

यहां त‍क कि कुछ बॉलीवुड एक्‍ट्रेसेस खुद को फिट रखने के लिए नियमित रूप से योग का अभ्यास भी करती हैं। वह फिट रहने के लिए सूर्य नमस्कार का सहारा लेती हैं। आज हम कुछ ऐसी बॉलीवुड एक्‍ट्रेसेस पर नजर डालते हैं जो खुद को फिट रखने के लिए रोजाना सूर्य नमस्कार करती हैं और आपको भी ऐसा ही करना चाहिए।

इंस्टाग्राम के माध्‍यम से, सामंथा अक्किनेनी ने एक पोस्ट शेयर की जिसमें उन्होंने कहा कि उन्होंने अपने सप्ताहांत की शुरुआत 108 बार सूर्य नमस्कार करके की। शिल्पा शेट्टी, जो अक्सर अपने सोशल मीडिया पोस्ट में योग के महत्व के बारे में बात करती हैं, सूर्य नमस्कार को एक कंम्‍लीट वर्कआउट कहती हैं। वह इसे और अधिक लाभकारी बनाने के लिए आसन में बदलाव भी करती हैं।

शिल्पा शेट्टी कुंद्रा (Shilpa Shetty Kundra)

 
 
 
View this post on Instagram

A post shared by Shilpa Shetty Kundra (@theshilpashetty)

बॉलीवुड की सबसे फिट एक्‍ट्रेसेस में से एक शिल्पा शेट्टी योग के मामले में सबसे आगे हैं। उनका फिगर सूर्य नमस्कार और योग के लाभों के बारे में बताता है। वह अक्सर अपने सोशल मीडिया फॉलोअर्स को सूर्य नमस्कार करने का सही तरीका सिखाती नजर आती हैं। 

जी हां, सही मायने में योगिनी शिल्पा शेट्टी ने हमें हमेशा हेल्‍दी और फिट रहने के लिए प्रेरित किया है। वह इंस्टाग्राम पर अपने हेल्‍थ और फिटनेस पोस्ट के लिए जानी जाती हैं। सूर्य नमस्कार को उनसे बेहतर कोई नहीं कर सकता है। अपने एक इंस्टाग्राम पोस्ट में, उन्हें कुछ अतिरिक्त बदलावों के साथ सूर्य नमस्कार करते हुए देखा जा सकता है, जो उनके हिसाब से अधिक फायदेमंद हो सकता है।

इसे जरूर पढ़ें:सूर्य नमस्‍कार रोजाना सिर्फ 10 मिनट करने से मिलेंगे ये 7 अद्भुत फायदे

करीना कपूर (Kareena Kapoor)

 
 
 
View this post on Instagram

A post shared by Kareena Kapoor Khan (@kareenakapoorkhan)

करीना कपूर खान ने भी सूर्य नमस्कार को अपने वर्कआउट रिजीम का हिस्सा बनाया है। हम सभी को एक्ट्रेस का वायरल वीडियो याद है जिसमें उन्हें कई बार आसन करते हुए देखा जा सकता है।

एक सच्ची योगिनी की तरह ऊंचा लक्ष्य रखते हुए, करीना कपूर खान फिट और फैब रहने के लिए रोजाना सूर्य नमस्कार करती हैं। इस योगा पोज के प्रति अपने समर्पण को साबित करने के लिए एक्‍ट्रेस ने हाल ही में अपने इंस्टाग्राम का सहारा लिया।

मलाइका अरोड़ा (Malaika Arora)

 
 
 
View this post on Instagram

A post shared by Malaika Arora (@malaikaaroraofficial)

कहने की जरूरत नहीं है कि मलाइका एक फिटनेस फ्रीक हैं और खुद को फिट रखने के लिए रोजाना योग का अभ्यास करती हैं। इसलिए बढ़ती उम्र के साथ वह पहले से ज्‍यादा जवां, फिट और खूबसूरत दिखाई देती हैं। अगर आप मलाइका अरोड़ा को इंस्टाग्राम पर फॉलो करती हैं, तो आपको पता होगा कि उन्होंने 12 आसनों के क्रम में सूर्य नमस्कार करने की कला कैसे सीखी है।

मौनी रॉय (Mouni Roy)

 
 
 
View this post on Instagram

A post shared by mon (@imouniroy)

हमेशा साड़ी या ड्रेस में, अपनी पूरी तरह से टोंड बॉडी के साथ दिखने वाली मौनी रॉययोग की फैन हैं। एक्‍ट्रेस को अक्सर अपने फैन्‍स के साथ इंस्‍टाग्राम के माध्‍यम से सूर्य नमस्कार का अभ्यास शेयर करते हुए देखा जाता है। वह भी खुद को फिट रखने के लिए सूर्य नमस्‍कार करती हैं।

जैकलीन फर्नांडीज (Jacqueline Fernandez)

 
 
 
View this post on Instagram

A post shared by Jacqueline Fernandez (@jacquelinef143)

योग जैकलीन की जिंदगी का अहम हिस्सा है। एक्‍ट्रेस हमेशा बिना मेकअप के भी सुंदर और फ्रेश दिखने को कोशिश करती है। ठीक यही सूर्य नमस्कार आपके शरीर और संपूर्ण स्वास्थ्य के लिए करता है। एक्‍ट्रेस अक्सर अपने फिटनेस वीडियो अपने इंस्टाग्राम पर शेयर करती है और यह निश्चित रूप से प्रेरक है।

जैकलीन ने खुद को फिट रखने के लिए योग करती हैं। उनके इंस्टाग्राम फीड पर एक नजर डालें और आपको पता चल जाएगा कि शेप में रहने के लिए वह नियमित रूप से योग का अभ्यास करती हैं। सूर्य नमस्‍कार के इस वीडियो को शेयर करते हुए उन्‍होंने कैप्‍शन में लिखा, 'यह 1 सूर्य नमस्कार है, 20 मिनट में आप 20 कर सकते हैं और यह एक बेहतरीन वर्कआउट है। मैं बचाव के लिए 108 योग करता हूं।'

रकुल प्रीत (Rakul Preet)

 
 
 
View this post on Instagram

A post shared by Rakul Singh (@rakulpreet)

बॉलीवुड की नई एक्‍ट्रेस, अपनी ताकत और फ्लेक्सिबिलिटी के लिए जानी जाती हैं। इसमें कोई आश्चर्य नहीं कि वह सूर्य नमस्कार करती है। अपने एक इंस्टाग्राम पोस्ट में, उन्‍होंने एक वीडियो अपलोड किया जिसमें उसे सीक्वेंस का अभ्यास करते देखा जा सकता है। वीडियो के साथ उन्‍होंने कैप्शन दिया, 'आपको अपने सोफे से उतरने में मदद करेगा।'

यामी गौतम

 
 
 
View this post on Instagram

A post shared by Yami Gautam Dhar (@yamigautam)

यामी गौतम ने सोशल मीडिया पर काफी एक्टिव रहती है। उन्‍होंने अपना इंस्टाग्राम पर एक वीडियो शेयर किया है, जिसमें वो सूर्य नमस्कार करती दिखाई दे रही हैं। इस वीडियो में यामी ने बहुत ही सहजता से सूर्य नमस्कार किया और अपने फैन्‍स को प्रेरित किया। 

सूर्य नमस्कार एक योगाभ्यास है जो 12 आसनों को जोड़ता है। हालांकि, अभ्यास आदर्श रूप से सेट में किया जाता है, शुरुआती लोगों को दो से चार राउंड के साथ शुरू करने की सलाह दी जाती है और धीरे-धीरे इसे उतना ही बढ़ाएं जितना कि वे दिन के किसी भी समय आराम से कर सकते हैं।

इसे जरूर पढ़ें: सूर्य नमस्‍कार झुर्रियां, पीसीओडी और मोटापा दूर भगाने का है बेस्‍ट फॉर्मूला

सूर्य नमस्‍कार के फायदे (Benefits of Surya Namaskar)

  • अगर आपको सेलेब्स से संकेत लेना पसंद है, तो आपको नियमित रूप से सूर्य नमस्कार भी करना चाहिए। यहां पढ़ें आसन के फायदे।
  • सूर्य नमस्कार एक कंप्लीट वर्कआउट है। इस आसन को रोजाना 10 बार करने से आप अपने शरीर को शेप में रख सकती हैं।
  • यह आपकी पीठ के साथ-साथ आपकी मसल्‍स को भी मजबूत करता है और ब्‍लड शुगर के लेवल को कम करता है।
  • यह मेटाबॉलिज्‍म और ब्‍लड सर्कुलेशन में भी सुधार करता है।
  • बेहतर ब्लड सर्कुलेशन आपको शाइनी त्वचा पाने में मदद कर सकता है जिसकी आप हमेशा से कामना करती हैं।
  • सूर्य नमस्कार करने से महिलाओं के लिए पीरियड्स ठीक रहते हैं।
  • यह आसन नर्वस सिस्‍टम को भी उत्तेजित करता है।
  • यह इम्‍यून सिस्‍टम को मजबूत करता है।

आप भी इन एक्‍ट्रेसेस की तरह सूर्य नमस्‍कार करके खुद को फिट रख सकती हैं। इस तरह की और जानकारी पाने के लिए हरजिंदगी से जुड़ी। 

Article & Image Credit: Instagram.com

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।