माधुरी यानी ग्रेस और एलिगेंस की परिभाषा। माधुरी दीक्षित की बात ही निराली है। उनकी उम्र जैसे थम गई है और 52 की उम्र में भी वो 35 वाला ग्लो अपने चेहरे पर रखती हैं। वो कई लोगों के लिए एक रोल मॉडल हैं और वो अपनी बॉडी का खयाल भी बड़े प्यार से रखती हैं। जहां एक ओर माधुरी को हम पर्दे पर देखते रहे हैं वहीं दूसरी ओर उनकी खूबसूरती और ग्रेस की तारीफ असल जीवन में भी होती रही है। तो चलिए ऐसे में आज बात करते हैं माधुरी दीक्षित की फिटनेस के बारे में। गाहे-बगाहे कई बार मीडिया के सामने वो अपनी फिटनेस के राज़ खोल चुकी हैं। तो लेते हैं उनसे कुछ टिप्स।

बचपन से करती आ रही हैं ये एक्सरसाइज-

माधुरी ने एक मीडिया हाउस को दिए इंटरव्यू में माधुरी ने बताया कि उनकी फिटनेस का राज़ है डांसिंग। वो इसे पूरी एक्सरसाइज मानती हैं। उनके लिए ये एक्सरसाइज नहीं बल्कि Dancercise है यानी एक्सरसाइज और डांसिंग का मिला जुला फॉर्म।

माधुरी को लगता है कि उन्हें ट्रेडमिल आदि बुरा लगता है, एक समय के बाद वो बोर हो जाती हैं, लेकिन डांसिंग से कभी बोर नहीं होतीं।


इसे जरूर पढ़ें- Throwback: क्या आपने देखा है माधुरी दीक्षित का ऐसा लुक, 13 तस्वीरों से जानिए उनकी कहानी

माधुरी की डाइट-

माधुरी दीक्षित ने एक इंटरव्यू में खुलासा किया था कि वो दिन में 5-6 छोटे-छोटे मील्स लेती हैं यानी वो जो भी खाती हैं एक साथ बहुत मात्रा में नहीं होता। वो अपनी डाइट में बहुत सारे ताज़े फल और फ्रूट्स रखती हैं।

उन्हें सुबह उठकर नारियल पानी पीना बहुत पसंद है। हालांकि, कभी-कभी कड़क चाय या अपनी हर्बल टी वो जरूर ले लेती हैं, लेकिन नारियल पानी को वो अपनी डाइट का हिस्सा जरूर रखती हैं। वो कैफीन से बचती हैं और साथ ही साथ शराब और सिगरेट के सेवन से भी। वो अपनी डाइट में अंडे, अखरोट, दही, पालक, टोफू और कई सारी सब्जियां रखती हैं क्योंकि ये प्रोटीन, आइरन और विटामिन से भरपूर होते हैं।

Recommended Video

घर पर एक्सरसाइज-

जब से कोरोना वायरस लॉकडाउन शुरू हुआ है हमने माधुरी को कई तरह से घर पर एक्सरसाइज करते देखा है। वो लगातार अपने कथक के वीडियो और साथ ही साथ कुछ एक्सरसाइज के वीडियो शेयर कर रही हैं।

इतना ही नहीं वो और उनके पति योगा भी साथ में करते हैं। माधुरी का बेटा एरिन तबला बजाता है और माधुरी डांस करती हैं। ये हुई न परिवार की कम्प्लीट एक्सरसाइज।

इसे जरूर पढ़ें- माधुरी दीक्षित के इन 6 ब्लाउज डिजाइन्स से वेडिंग फक्शन में आप दिखेंगी बेहद खूबसूरत

माधुरी का मानना है कि शरीर को फिट रखना बहुत जरूरी है और उसके  लिए उसे प्यार से सहेजना चाहिए। माधुरी के लिए कथक प्रैक्टिस किसी एक्सरसाइज का फॉर्म नहीं बल्कि एनर्जी का एक साधन भी है। यही तो कारण है कि माधुरी बहुत ही अच्छे से अपनी फिटनेस का ध्यान रख लेती हैं।

माधुरी को ऐसे ही थोड़ी डांसिंग डीवा कहा जाता था। वो अपनी डांसिंग से सभी का दिल जीत लेती हैं और यही कारण है कि उनकी उम्र जैसे थम सी गई है। वो बचपन से लेकर आज तक डांसिंग की फैन हैं और इसका साथ उन्होंने कभी नहीं छोड़ा। हालांकि, वो कभी-कभी जिम में एक्सरसाइज भी कर लिया करती हैं और उसका वीडियो भी उन्होंने शेयर किया था।



माधुरी की फिटनेस का राज़ तो हमें पता चल गया है। संतुलित आहार और सही एक्सरसाइज के साथ-साथ माधुरी भरपूर नींद भी लेती हैं जिससे शरीर को पूरा आराम मिले। उन्हें मॉर्निंग वॉक भी पसंद है। तो क्यों न माधुरी की तरह आप भी अपनी फिटनेस का भरपूर खयाल रखें।

अगर आपको ये स्टोरी पसंद आई हो तो इसे शेयर जरूर करें और ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हर जिंदगी से।

All Photo Credit: Madhuri Dixit Nene Instagram