अगर आप खुद को फिट रखना चाहती हैं लेकिन कोरोना वायरस लॉकडाउन के चलते जिम बंद होने के कारण ऐसा कर नहीं कर पा रही हैं तो परेशान न हो क्‍योंकि आप बॉलीवुड एक्‍ट्रेस भूमि पेडनेकर की तरह घर में वर्कआउट करके खुद को फिट रख सकती हैं। जी हां अगर आप एक फिट नोट पर अपने सप्ताहांत को किकस्टार्ट करने के लिए थोड़े इंस्‍पिरेशन की तलाश कर रही हैं तो भूमि पेडनेकर आपको इंस्‍पायर कर सकती हैं। 'सांड की आंख' की एक्‍ट्रेस ने हाल ही में अपने इंस्‍टाग्राम पर एक्‍सरसाइज रूटीन के स्निपेट्स शेयर किए हैं। 

भूमि ने अपने इंस्टाग्राम पर एक्‍सरसाइज करते हुए रील के कैप्शन में लिखा है, "माय फर्स्ट रियल रील #FeelKaroReelKaro।" इस क्लिप में भूमि को बाइक पर साइकिलिंग, हूला हूप, केटलबेल स्विंग्‍स के अलावा कुछ अन्‍य कार्डियो एक्सरसाइज करते हुए देखा जा सकता है। उन्‍होंने वर्कआउट सेशन के दौरान जितनी कैलोरी बर्न करने में कामयाबी हासिल की, उतनी कैलोरी को भी रील में दिखाया है। अगर आप भी खुद को फिट रखना चाहती हैं तो घर पर ही इन एक्‍सरसाइज को कर सकती हैं।

इसे जरूर पढ़ें: ये 3 चीजें भूमि पेडनेकर की स्किन को बनाती है फ्लॉलेस

 
 
 
View this post on Instagram

My 1st Real Reel #FeelKaroReelKaro

A post shared by Bhumi✨ (@bhumipednekar) onJul 9, 2020 at 8:00am PDT

बाइक पर साइकिलिंग

कोरोना वायरस के चलते बाहर साइकिलिंग करने नहीं जा पा रही हैं तो आप भी भूमि की तरह बाइक पर साइकिलिंग करके खुद को फिट रख सकती हैं। अगर आपके घर में बाइक साइकिल नहीं है तो आप जमीन पर लेटकर अपने पैरों से साइकिलिंग कर सकती हैं। रोजाना साइकिलिंग करने से टांगों की अच्‍छी एक्‍सरसाइज होती है जिससे आपकी टांगों और थाई पर फैट नहीं आता है और टांगों की शेप बेहद खूबसूरत हो जाती है। इसके अलावा पैरों की मसल्स भी मजबूत हो जाती हैं और इससे आपका बैली फैट भी तेजी से कम होता है। साथ ही ये आपकी बॉडी में मौजूद एक्‍स्‍ट्रा फैट को बर्न करने में भी हेल्‍प करता है जिससे आप लंबे समय तक फिट और एक्टिव बॉडी पा सकती हैं।

हूला हूप

hoola hoop

भूमि की तरह आप हूला हूप करके भी खुद को फिट रख सकती हैं। जी हां आपने बच्चों को अक्सर प्लास्टिक की गोल रिंग को लेकर कमर के चारों तरफ घुमाते हुए देखा होगा। इसे हूला हूप के नाम से जाना जाता है। बच्‍चे अक्‍सर मनोरंजन के लिए इसके साथ खेलते हैं। लेकिन क्‍या आप जानती हैं कि ये मजेदार होने के साथ-साथ आपको फिट रखने में भी काफी हेल्‍प करता है। इससे आप पेट और कमर के पास जमा फैट को आसानी से कम कर सकती हैं। इससे पूरी बॉडी का वर्कआउट होने के साथ बॉडी फ्लैक्सिबल हो जाती है। इस एक्‍सरसाइज को कुछ दिन करने से ही आपको बदलाव महसूस होगा।

Recommended Video

केटलबेल स्विंग्‍स

आपने जिम में कई महिलाओं को केटलबेल को अपनी टांगों के बीच में से कंधों तक स्विंग करते हुए देखा होगा। इसे केटलबेल स्विंग के नाम से जाना जाता है। अगर यह आपके घर में भी मौजूद है तो आप इसकी मदद से भूमि की तरह खुद को फिट रख सकती हैं। यह कंधों, पीठ, हिप्‍स और टांगों को मजबूत बनाने के काम आती है। यह एक्‍सरसाइज संपूर्ण मसल्‍स को टोन और पेट पर जमा फैट को कम करने में मदद करता है। लेकिन ध्‍यान रहे कि शुरूआत में आप इसे किसी की निगरानी में ही करें।

कार्डियो एक्सरसाइज

easy cardio jumping jack

कार्डियो वर्कआउट असल में एक्सरसाइज रूटीन का अहम हिस्सा है और अगर आप अपनी हड्डियों को मजबूत रखते हुए अपने वजन को कम करना चाहती हैं तो इस एक्सरसाइज को कर सकती हैं। रोज़ाना कम से कम 10 मिनट तक ये एक्सरसाइज जरूर करें। इस रील में भूमि को जंपिग कार्डियो करते हुए देखा जा सकता है। इसे करने के लिए आपको सबसे पहले जंप करना है और फिर नीचे स्क्वैट्स की पोजीशन में बैठना है। इसके बाद दोबारा जंप करना है। इसे आपको बिना रुके 30 सेकंड में कम से कम 10 बार करना होगा।

इसे जरूर पढ़ें: ‘दम लगा के हईशा’ फेम भूमि पेडनेकर का weight loss सीक्रेट, जानिए

 
 
 
View this post on Instagram

♥️💪🏻 #throwbackthursday . . . #goodmorning #majormissing #pilates @neelamstotalfitnessstudio

A post shared by Bhumi✨ (@bhumipednekar) onMay 13, 2020 at 10:00pm PDT

यह पहली बार नहीं है, इससे पहले भी भूमि अपने फैन्‍स के साथ कई वीडियो और फोटोज शेयर करती रहती हैं। कुछ दिनों पहले उन्‍होंने पिलाटे्स करते हुए एक थ्रोबैक वीडियो शेयर किया था।

फिटनेस से जुड़ी इस तरह की जानकारी पाने के लिए हरजिंदगी से जुड़ी रहें।