40 की उम्र तक आते-आते महिलाओं की बॉडी में कई तरह के बदलाव आने लगते हैं और ज्‍यादातर महिलाएं इस उम्र के बाद बेडौल हो जाती हैं और चेहरे पर बढ़ती उम्र दिखाई देने लगती है। हालांकि बढ़ती उम्र में भी महिलाएं बॉलीवुड की कई एक्‍ट्रेसेस की तरह खुद को फिट और जवां बनाए रखना चाहती हैं। जी हां बॉलीवुड की कई एक्‍ट्रेसेस ऐसी हैं जैसे मलाइका अरोड़ा, शिल्‍पा शेट्टी आदि, जिनकी उम्र तो उनकी फिगर को पीछे छोड़ चुकी है यानि वह अपनी उम्र से ज्‍यादा जवां और खूबसूरत दिखाई देती हैं। आज इस आर्टिकल के माध्‍यम से हम आपको बालीवुड एक्‍ट्रेसेस द्वारा किए जाने वाले एक ऐसे योगासन के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्‍हें रोजाना करके आप उनकी तरह फिट बॉडी और बढ़ती उम्र में भी जवां निखार पा सकती हैं।

हमारा उद्देश्‍य महिलाओं को फिट और एक्टिव बनाए रखना है इसलिए हम समय-समय पर महिलाओं को घर पर आसानी से फिट रहने के टिप्‍स बताते रहते हैं। ऐसा इसलिए क्‍योंकि हम जानते हैं कि महिलाएं खुद को फिट रखना चाहती हैं लेकिन जिम जाने से कतराती हैं। कुछ समय की कमी का बहाना बनाती हैं तो कुछ महिलाएं बहुत ज्‍यादा पैसा खर्च नहीं करना चाहती हैं। 

आज हम आपको तुलासन के बारे में बता रहे हैं इसे रोजाना करने से आप बढ़ती उम्र में खुद को फिट रख सकती हैं। इस योगासन की जानकारी हमें बॉलीवुड एक्‍ट्रेसेस का इंस्‍टाग्राम अकाउंट देखने के बाद मिली। शिल्‍पा से लेकर मलाइका और नीना गुप्‍ता तक बॉलीवुड की यह फेमस एक्‍ट्रेसेस खुद को फिट रखने के लिए रोजाना इसे करती हैं। आइए इसे करने के तरीके और फायदों के बारे में जानें।   

इसे जरूर पढ़ें:जवां रहने के लिए ये 8 एक्‍सरसाइज घर में ही कर सकती हैं महिलाएं, रोजाना जरूर करें

शिल्‍पा शेट्टी

 
 
 
View this post on Instagram

A post shared by Shilpa Shetty Kundra (@theshilpashetty)

जब फिटनेस की बात आती है तो जिस बॉलीवुड एक्‍ट्रेस का नाम हमारी जुबान पर सबसे पहले आता है, वह शिल्‍पा शेट्टी हैं। रोजाना योग और वर्कआउट करके यह एक्‍ट्रेस बढ़ती उम्र के साथ पहले से और बेहतर दिखाई देती हैं। इतना ही नहीं वह अपनी तरह हर महिला को फिट रहने के लिए इंस्‍पायर भी करती हैं। 45 साल की उम्र की शिल्‍पा शेट्टी की फिटनेस को देखकर कोई भी उनकी असली उम्र का अंदाजा नहीं लगा सकता है। अगर आप भी 40 की उम्र के बाद खुद को फिट और जवां रखना चाहती हैं तो उनकी तरह रोजाना तुलासन करें। उन्‍होंने कुछ दिनों पहले इस योग को करते हुए इंस्‍टाग्राम पर एक वीडियो शेयर किया है। 

वीडियो शेयर करते हुए उन्‍होंने कैप्‍शन में लिखा है, ''जीवन में हम जो कुछ भी करते हैं, उसमें 'सही' संतुलन खोजना बेहद जरूरी होता है। यह हमारे कार्य-जीवन या हमारे आय-व्यय या यहां तक कि हमारे भोजन के सेवन का संतुलन हो सकता है। एक हेल्‍दी संतुलन बनाए रखते हुए मॉडरेशन में की गई हर चीज़ बेहतरीन परिणाम देती है। इसलिए, जब भी मुझे ऐसा लगता है कि मुझे अपने आप को केंद्र में रखने की आवश्यकता है, तो मैं योग की ओर रुख करती हूं, यह मेरा पसंदीदा संतुलन है। यह आसान लग सकता है, लेकिन इसके लिए बहुत अधिक ताकत चाहिए। यह कलाई, हाथ, कंधे, छाती और कोर को मजबूत बनाने में मदद करता है। यह कूल्हे और हैमस्ट्रिंग में लचीलेपन में सुधार करते हुए पेट को टोन करने का काम भी करता है। हमेशा याद रखें, इस आसन का अभ्यास वर्तमान या हाल ही में कंधे या कलाई की चोटों के साथ नहीं किया जाना चाहिए।''

नीना गुप्‍ता

 
 
 
View this post on Instagram

A post shared by Neena Gupta (@neena_gupta)

योग एक ऐसा उपाय है जिसकी मदद से आप अपनी त्‍वचा को बहुत जल्‍द ग्‍लोइंग बना सकती हैं, यह ब्‍लड सर्कुलेशन को बढ़ाने में हेल्‍प करता है और आपकी बॉडी को डिटॉक्‍सीफाई करता है और इस उपाय को नीना गुप्‍ता भी अपनाती हैं। तभी तो वह 60 साल की उम्र में भी इतनी जवां और फिट दिखाई देती हैं। एक्‍ट्रेस नीना गुप्ता भी शिल्‍पा शेट्टी की तरह योग करके फिटनेस का भी पूरा ध्‍यान रखती हैं। कुछ दिनों पहले उन्‍होंने अपने इंस्टाग्राम पर एक वीडियो शेयर किया जिसमें वह 'तुलासन' करती नजर आ रही हैं। वीडियो शेयर करते हुए उन्‍होंने कैप्शन में लिखा, "ओए, नीना की हो गई वाह भाई वाह। झूला आसन।"

मलाइका अरोड़ा

 
 
 
View this post on Instagram

A post shared by Malaika Arora (@malaikaaroraofficial)

शिल्‍पा शेट्टी की तरह मलाइका अरोड़ा बॉलीवुड की फिटनेस फीक एक्‍ट्रेसेस में से एक हैं। वह खुद को फिट रखने के लिए रोजाना योग करती हैं। इस बात की अंदाजा कोई भी उनके इंस्‍टाग्राम को देखकर आसानी से लगा सकता है। जी हां वह समय-समय पर अपने इंस्‍टाग्राम पर फिटनेस के वीडियो और फोटोज शेयर करती रहती हैं। कुछ दिनों पहले मलाइका अरोड़ा ने भी तुलासन करते हुए एक फोटो शेयर किया है।

Recommended Video

फोटो शेयर करते हुए उन्‍होंने कैप्‍शन में लिखा, ''आज के दिन और उम्र में, कार्य जीवन संतुलन इतना महत्वपूर्ण हो गया है कि यह या तो हमारे जीवन को बना सकता है या बिगाड़ सकता है। खासकर इस समय के दौरान में, हम सभी उस संतुलन को खोजने के लिए संघर्ष कर रहे हैं। तो चलिए सप्ताह की शुरुआत #MalaikasMoveOfTheWeek के साथ सही संतुलन के साथ करें। धीमे और स्थिर रहें और जब आपको सही संतुलन मिले।'' 

इसे जरूर पढ़ें:अगर उम्र है 40 के पार तो फिटनेस के लिए ध्यान में रखें ये टिप्स

अगर बॉलीवुड एक्‍ट्रेसेस खुद को हेल्‍दी और फिट रखने के लिए अपने शेड्यूल से समय निकाल सकती हैं तो आप ऐसा क्‍यों नहीं कर सकती हैं। बढ़ती उम्र के साथ खुद को फिट रखने के लिए खुद के लिए थोड़ा सा समय निकालना बेहद जरूरी होता है। हमारा विश्वास कीजिए, इससे आपको फिट रहने के साथ-साथ मन को शांत रहने में मदद मिलती है। इस तरह की और जानकारी पाने के लिए हरजिंदगी से जुड़ी रहें। 

Image Credit: Instagram.com