क्‍या आपका वजन बहुत ज्‍यादा बढ़ गया है?
रेगुलर एक्‍सरसाइज के बावजूद भी कम नहीं हो रहा?
तो कुछ चीजों पर ध्‍यान देना बेहद जरूरी है। जी हां हाउसवाइफ अपने काम-काज में इतना बिजी रहती हैं कि वजन जब बहुत ज्‍यादा बढ़ जाता है तो उनका ध्‍यान इस ओर जाता है। फिर वह एक्‍सरसाइज और डाइट की तरफ ध्‍यान देती हैं। लेकिन वजन कम करना इतना भी आसान नहीं है जितना की आपको नजर आता है। खासतौर पर तब जब वजन बहुत ज्‍यादा बढ़ जाता है। इसके लिए रेगुलर एक्‍सरसाइज के साथ-साथ डाइट और हेल्‍दी लाइफस्‍टाइल को फॉलो करना बेहद जरूरी होता है। 

अगर आपका वजन बहुत ज्‍यादा बढ़ गया है तो इसके लिए आप इन चीजों के साथ-साथ अपनी डाइट में हेल्‍दी चीजों को भी शामिल करना होगा। अगर आप चाहती हैं कि आपका वजन तेजी से कम हो जाए, तो एक्‍सरसाइज करने के बाद कुछ हेल्‍दी फूड्स को जरूर खाएं! आज हम आपको ऐसे कुछ फूड्स के बारे में बता रहे हैं जिसे एक्‍सरसाइज के बाद खाने से तेजी से वजन कम होता है। आइए जानें कौन से हैं ये फूड्स।

इसे जरूर पढ़ें: हाउसवाइस जिम से नहीं एक्‍सपर्ट के इन 5 अद्भुत टिप्‍स से वजन कम करें

रोजाना 1 सेब खाएं

weight loss tips apple 

एन एप्‍पल अ डे कीप्स द डॉक्‍टर अवे, यानि रोजाना एक खाने से आप डॉक्‍टर को खुद से दूर रख सकती हैं। हमारे घर के बड़े ही नहीं बल्कि डॉक्‍टरों का भी यह मानना है। सेब में भरपूर मात्रा विटा‍मिन और मिनरल के साथ-साथ एंटी-ऑक्‍सीडेंट पाए जाते हैं जो आपके बॉडी में बीमारी पैदा करने वाले बैक्‍टीरिया से लड़ते हैं। इसके अलावा सेब में फाइबर भरपूर मात्रा होता है। इसे खाने से आपका पेट देर तक भरा हुआ रहता है, जिससे आपको जल्दी भूख नहीं लगती है। इसमें कैलोरी की मात्रा भी बहुत कम होती है जिससे आपको वजन बढ़ने का डर भी नहीं। हेल्‍थ के लिए यह हेल्दी फ्रूट है, जो डाइजेशन दुरुस्त रखता है। महिलाओं की बॉडी में आयरन कम पाया जाता है, लेकिन रोजाना एक सेब खाने से आयरन की कमी नहीं होना देता है। अगर आप तेजी से वजन कम करना चाहती हैं तो एक्सरसाइज करने के बाद आप 1 सेब जरूर खाएं।

ग्रीन टी का 1 कप 

natural weight loss green tea

यूं तो हमें आपको यह बताने की जरूरत नहीं है कि ग्रीन टी पीने से वजन को तेजी से कम किया जा सकता है। लेकिन अगर आप एक्‍सरसाइज के बाद ग्रीन टी पीती हैं तो वेट को तेजी से कम किया जा सकता है। ग्रीन टी एंटी-ऑक्‍सीडेंट से भरपूर होती है, इसमें कैथेचिन नामक एंटी ऑक्‍सीडेंट होता है, जो मेटाबॉलिज्‍म को दुरुस्‍त करने का काम करता है। जब मेटाबॉलिज्‍म सही काम करता है तो खाया हुआ भोजन बॉडी में जमा होने की बजाय एनर्जी में तब्‍दील होता है। चूंकि इसमें कैलोरी ना के बराबर होती है, तो इसे पीने से पहले कैलोरीज का डर नहीं सताता है। जी हां ग्रीन टी में फैट और कार्बोहाइड्रेट बिल्‍कुल नहीं होता है। प्रोटीन की मात्रा बहुत मामूली होती है। लेकिन इसमें कैल्शियम, आयरन, मैग्‍नीशियम, मैंगनीज पोटैशियम और सेाडियम मौजूद होते हैं। इसके अलावा विटामिन बी 1, विटामिन बी 2, विटामिन बी 3 और विटामिन बी 6 भी पाया जाता है। अगर आप तेजी से वजन कम करना चाहती हैं तो रोजाना 1 कप ग्रीन टी पीना शुरू कर दें।

इसे जरूर पढ़ें: Housewives को मिलेगी राहत, अब वेट लॉस के लिए नहीं जाना पड़ेगा जिम

रोजाना 5 बादाम खाएं

natural weight loss almonds 

बादाम खाना ब्रेन और हार्ट के लिए बहुत अच्‍छा होता हैं, ये बात तो ज्‍यादातर महिलाएं जानती हैं। लेकिन क्‍या आप जानती हैं कि वेट लॉस के लिए भी बादाम बहुत फायदेमंद होता है। जी हां बादाम में प्रोटीन और फाइबर भरपूर मात्रा में होता है। अगर आप रोजाना एक्सरसाइज के बाद इसे खाती हैं, तो जल्दी भूख नहीं लगती है। यह हेल्दी भी है, जिससे शरीर कमजोर नहीं होगा। 5 बादाम खाने से पेट भरा रहता है और आप एनर्जेटिक भी महसूस करेंगे। परड्यू यूनिवर्सिटी की एक रिसर्च के अनुसार, ''बादाम में मौजूद विटामिन ई और मोनोसैचुरेटेड फैट्स न सिर्फ बॉडी में मौजूद सैचुरेटेड फैट्स को कम करने में हेल्‍प करता है, बल्कि ओवरडाइटिंग से भी बचाता है। यह बॉडी में गुड कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाता है इसलिए यह हेल्‍दी है। शोधकर्ता रिचर्ड मेट्स के अनुसार, ''जो महिलाएं अपने वजन को लेकर सजग रहती हैं उनके लिए बादाम बहुत ही हेल्‍दी ब्रेकफास्‍ट है। यह बॉडी को एनर्जी देता है, भूख शांत करता है और वेट लॉस में हेल्‍प करता है।'' इसलिए तेजी से वजन कम करने के लिए एक्‍सरसाइज के बाद इन्‍हें खाना चाहिए। 

अगर आप भी तेजी से अपना वजन कम करना चाहती हैं तो इन 3 चीजों को एक्‍सरसाइज के बाद जरूर खाएं।