स्विमिंग के ये 5 फायदे जानकार आप भी इसे करना शुरू कर देगी

By Pooja Sinha09 Mar 2018, 12:53 IST

स्विमिंग को परफेक्ट एक्सरसाइज कहा जाता है। जो आपको तरोताजा रखते हुए आपकी बॉडी में एनर्जी का संचार करता है, साथ ही हेल्‍थ के विशेष फायदे भी देता है। और सबसे अच्‍छी बात इसे हर उम्र की महिला आसानी से कर सकती हैं। और अन्य एक्सरसाइज की तुलना में स्विमिंग करने के लिए आपको किसी फैंसी उपकरण की जरूरत भी नहीं होती है।

कार्डियो वैस्‍कुलर एक्‍सरसाइज

स्विमिंग एक कार्डियो वैस्‍कुलर एक्‍सरसाइज है। हफ्ते में 4 से 5 दिन की स्विमिंग से स्‍टेमिना बढ़ने में काफी हेल्‍प मिलती है। स्विमिंग के समय जमीन पर एक्‍सरसाइज की तुलना में 12 गुना अधिक मेहनत करनी पड़ती है। जिससे आपकी मसल्‍स मजबूत होती हैं। स्विमिंग से आपकी बॉडी के सभी जोड़ मजबूत होते हैं। स्विमिंग के लिए जब आपकी पूरी बॉडी की ताकत लगती है तो यह एक अच्‍छा वर्कआउट माना जाता है। आपके शारीरिक वर्कआउट के लिए स्विमिंग सबसे अच्‍छी एरोबिक एक्सरसाइज में से एक है।
Watch more: इस उम्र में भी एकदम फिट हैं मंदिरा बेदी, जानें उनका फिटनेस सीक्रेट

स्‍ट्रेस होता है दूर

स्विमिंग आपकी बॉडी और ब्रेन दोनों को तरोताजा करता है। जिससे आपका मानसिक तनाव कम हो सकता है। तनाव होने पर आप किसी भी काम को बेहतर तरीके से नहीं कर पाती हैं। तैरने से तनाव में राहत मिलती है और आपका दिमाग बेहतर तरीके से काम करता है। यह तनाव और डिप्रेशन को प्राकृतिक रूप से कम करती है।
swimming benefits card ()

मोटापा होता है कंट्रोल

स्विमिंग आपके पूरी बॉडी की एक्‍सरसाइज हो जाती है, इसलिए स्विमिंग कई मामालों में जिम से भी बेहतर है। स्विमिंग करने से आपका मोटापा भी कंट्रोल हो सकता है। रोज 30 मिनट तक तैरने से बॉडी से करीब 440 कैलोरी कम हो जाती है।

दिल की बीमारी का खतरा होता है कम

स्विमिंग करने से कोलेस्‍ट्रॉल का लेवल कंट्रोल में आ जाता है। जिससे दिल की बीमारी का खतरा कम हो सकता है। प्रतिदिन आधे घंटे के लिए स्विमिंग करने से महिलाओं को हार्ट डिजीज होने का खतरा 30 से 40 प्रतिशत तक कम हो जाता है।

बॉडी में आता है लचीलापन

स्विमिंग के दौरान stretch, twist और bridges की आवश्यकता होती है। विभिन्न स्ट्रोक में दोहराए जाने वाली स्ट्रेचिंग भी लचीलेपन के साथ मदद करती है। नियमित रूप से स्विमिंग करने से मसल्‍स मजबूत बनती हैं और बॉडी में भी लचीलापन आ जाता है।

तो आप स्विमिंग सीखना कब शुरू कर रही हैं।

Credits

Producer: Rohit Chavan       
Editor: Anand Sarpate