खीरा गर्मियों में बॉडी को ठंडक देता है। इसे हम सलाद और रायते में  खाना पसंद करते हैं। खीरा ना केवल आपको ठंडक देता है बल्कि हेल्थ के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है। खीरे में कैलोरी की मात्रा बहुत कम होती है, इसलिए डाइटिंग कर रही महिलाओं के लिए यह बहुत अच्‍छा माना जाता है। लेकिन इसका छिलका चबाने में मेहनत लगने के कारण ज्यादातर महिलाएं खीरे को छिलकर खाती हैं। पर क्या आप जानती हैं कि इसका छिलका हमारी हेल्थ के लिये कितना फायदेमंद होता है। एक ओर जहां खीरा विटामिन ‘ए’ और ‘सी’ की भरपूर होता है, वहीं दूसरी ओर खीरे के छिलके में फाइबर और मिनरल मौजूद होते हैं। इसलिए इसे खीरे को छिलके के साथ खाना ज्यादा फायदेमंद होता है।

इसे जरूर पढ़ें: रोजाना खीरा खाने वाली इस लड़की में अचानक दिखें कुछ बदलाव, जानें क्‍या हुआ

cucumber with peel for health inside

कैलोरी होती है कम

कैलोरी की मात्रा कम होने के कारण भूख लगने पर खीरा खाने से आपको वेट लॉस में हेल्प मिलती है। छिलके समेत खीरा खाने तो आपको लिए और भी फायदेमंद हो सकता है क्योंकि इसके 1 स्लाइस में मात्र 1 कैलोरी होती है। भूख लगने पर अगर आप खीरे से तैयार सलाद बनाकर खाएगीं तो 7 दिन में लगभग 2 किलो वजन तो कम ही हो जाएगा।

फाइबर से भरपूर

खीरे का छिलका फाइबर होने के कारण डाइजेशन के लिए बहुत अच्छा होता है। यह कब्ज की समस्या को दूर करता है और इसे रेगुलर खाने से आपका पेट अच्छे से साफ होता है। हेल्दी डाइट के लिए महिलाओं को रेगुलर 25 ग्राम फाइबर जरूरत होती है। और छिलके समेत खीरा खाना आपकी इस जरूरत को पूरा करता है। और रोजाना पेट साफ होने से आप अपना वजन तेजी से कम कर सकती हैं। 

cucumber with peel for glowing skininside

त्वचा के लिए भी है कमाल  

खीरे का छिलका आपके स्किन के लिए भी बहुत अच्छा  होता है। इसे बना फेस पैक लगाने से चेहरे पर ग्लो आता है। खीरे के छिलके को सुखा लें,  फिर उसे अच्छे से पीसकर उसमें नींबू की कुछ बूदें मिला लें। अब एक बाउल में इस पेस्ट को लेकर उसमें एलोवेरा जैल मिला लें। इस पेस्ट को अपनी स्किन पर लगायें,  इससे आपकी स्किन हमेशा फ्रेश रहेगी।

एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर

खीरे के छिलके में एंटीऑक्सीडेंट जैसे कैरोटीन ए-बी और ल्यूटिन बहुत अधिक मात्रा में पाये जाते हैं। यह तत्व फ्री रेडिकल्स से उम्र के निशान जैसे झुर्रियों को कम करते हैं।

त्वचा को हाइड्रेट करें 

रोजाना छिलके समेत खीरा खाने से ड्राई स्किन में नमी लौट आती है। इसलिए यह नेचुरल मॉश्चराइजर का काम करता है। यह स्किन से ऑयल निकलने के प्रोसेस को कम करके मुंहासों के निकलना कम करता है। इस तरह से छिलके समेत खीरा खाने से आप गर्मियों में होने वाली समस्याओं जैसे टैनिंग, सनबर्न, रैशेज आदि से बच सकती हैं।

इसे जरूर पढ़ें: ये 7 पैक लगाओ, खीरे का जादू बालों और त्‍वचा पर चलाओ

eye health cucumber with peel inside

आंखों के लिए फायदेमंद

छिलके समेत खीरा खाना आपकी आंखों के लिए भी अच्छा होता है। क्योंकि खीरे का छिलका बीटा कैरोटीन मौजूद होता है जो आपकी आंखों के लिए बहुत अच्छा होता है। इसके अलावा इसमें विटामिन ए भी होता है। हालांकि विटामिन ए कई प्रकार की चीजों में पाया जाता है, लेकिन बीटा कैरोटीन खीरे के छिलके में सबसे ज्यादा पाया जाता है।
 
अगर आप भी अपना वजन तेजी से कम करना चाहती हैं या खुद को सुंदर और आंखों को हेल्दी बनाना चाहती हैं तो आज से ही खीरे के छिलके फेंकने की गलती ना करें।