कोविड-19 ने पूरी दुनिया को परेशान कर रखा है और अपनी रोजमर्रा की आदतों को बदलने के साथ-साथ कुछ हाइजीन से जुड़ी बातों का ध्यान रखा भी जरूरी है। अब हम अपनी रोजमर्रा की एक्टिविटीज को पूरा करने लगे हैं, हम जिम भी जाते हैं, मॉल भी जाते हैं और खुद को न सिर्फ कोरोना से बल्कि कई सारे वायरस से एक्सपोज करते हैं। पर कुछ ऐसी आदतों का ध्यान रखना जरूरी है जिनसे हमारे स्वास्थ्य पर असर पड़ सकता है।

मॉल आदि में तो आप फिर भी मास्क पहन सकते हैं और सैनेटाइजर का इस्तेमाल कर सकते हैं, लेकिन जहां बात जिम की आती है तो मास्क के साथ एक्सरसाइज करना लगभग नामुमकिन है और ये आपके लिए अच्छा भी नहीं है। ऐसे में कुछ बेसिक हाइजीन टिप्स को फॉलो करना बहुत जरूरी हो सकता है। 

1. टीशर्ट से अपना पसीना पोंछना-

ये बहुत कॉमन है और इसे कई लोग करते हैं आपने शायद ध्यान न दिया हो, लेकिन आपके आस-पास मौजूद कई लोग अपना पसीना पोंछने के लिए टी-शर्ट या फिर अपनी स्लीव का इस्तेमाल करते हैं। मैं आपको बता दूं कि ये बहुत गलत है और ऐसा नहीं करना चाहिए। ऐसा करने से आप बैक्टीरिया और जर्म्स को अपने मुंह, आंख, नाक आदि से घुसने का रास्ता देते हैं। 

आप हमेशा अपना पसीना पोंछने के लिए साफ टॉवल रखें। वो भी अपने किसी बैग में, टॉवल को एक्सरसाइज मशीनों पर रखना या फिर किसी अन्य बेंच आदि पर रखना भी रिस्की हो सकता है। 

gym and hygiene

इसे जरूर पढ़ें- अगर सुबह उठने के बाद करते हैं ये 5 काम तो सर्दियों में तेज़ी से बढ़ेगा वजन

2. जिम में सैनेटाइजर का इस्तेमाल न भूलें-

आपके अलावा कई लोग हैं जो जिम आते-जाते हैं। भले ही उनका टेम्प्रेचर चेक होता हो, लेकिन फिर भी कोई एसिम्पटमैटिक रहा या किसी के कपड़ों, बैग आदि के जरिए कोरोना जिम में आ गया तो आपको पता भी नहीं चलेगा। इसके लिए सबसे अच्छा तरीका ये होगा कि आप हर उस सरफेस को सैनेटाइजर से पोंछें जिसे आप छूने वाले हैं। भले ही वो जिम इक्विपमेंट्स हों या फिर आपका पर्सनल लॉकर। अपने साथ टिशू और स्प्रे सैनेटाइजर हमेशा लेकर जाएं। 

gym hygiene for covid

3. जिम में भी सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करें-

जिम में कोशिश करें कि सोशल डिस्टेंसिंग का पालन किया जाए। अगर आप ऐसा नहीं करेंगे तो आपके एक्सपोज होने का खतरा बढ़ेगा। जिम के वाटर कूलर से पानी पीने की जगह अपना पानी खुद लेकर जाएं। अपना पानी, टॉवल, कपड़े, बैग, लॉकर आदि किसी से शेयर न करें। सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करना एक्सरसाइज करते समय भी जरूरी है तो अगर आपका जिम बडी आपको एक्सरसाइज में मदद करने को कहता है तो बेहतर होगा कि उसकी मदद करते समय आप मास्क पहन लें। 

जिम का सामान आपको घर आते ही सैनेटाइज करना है। साथ ही जिम से आते समय न सिर्फ आपको खुद नहाना है बल्कि सारे कपड़ों को भी धोना है। 

4. मास्क का रखें ख्याल-

जिस तरह हम वापस आने के बाद खुद नहा लेते हैं, कपड़ों को वॉश कर लेते हैं उस तरह से मास्क के साथ करना भी जरूरी है। अगर आपने मास्क किसी टेबल आदि पर रखा था तब तो उसे धोना बहुत जरूरी है। भले ही रीयूजेबल मास्क हो या नहीं। अगर आपका मास्क रीयूजेबल नहीं है तो उसे फेंकने में ही भलाई है। 

Recommended Video

इसे जरूर पढ़ें- 10 Minute Workout: हाउसवाइफ्स के लिए परफेक्ट हो सकता है Fat कम करने वाला ये एक्सरसाइज प्लान 

5. हाथ धोना कभी न भूलें- 

जिम जाते समय, जिम से आते समय हाथों को धोना कभी न भूलें। हाथों को धोना सैनेटाइजर का इस्तेमाल करने से ज्यादा बेहतर होता है और इसलिए आपको ये करना जरूरी है। हाथ धोने में लापरवाही करना सही नहीं है और ये बात तो अब तक हम समझ ही चुके हैं।  

एक्सरसाइज करें और पब्लिक प्लेस पर भी जाएं, लेकिन सावधानी के साथ। अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से।