रोजाना की तरह आज भी मैं सुबह के समय योग करते हुए आस्‍था चैनल पर रामदेव का प्रोग्राम देख रही थी। उस प्रोग्राम में रामेदव बता रहे थे कि रोजाना कुछ नियमों को अपनाने से आप कम से कम 60 साल तक जवां और हेल्‍दी रह सकती हैं। जी हां रामदेव के अनुसार हेल्‍दी जीवन जीने के लिए रोजाना एक्‍सरसाइज करना बेहद जरूरी होता है। यह हमें फिजिकली और मेंटली मजबूत बनाता है। यह बात तो आज हम सभी जानते हैं। लेकिन क्‍या आप जानती हैं कि लंबे समय तक हेल्‍दी और जवां वहीं रह सकता है जो अपने रुटीन में एक्‍सरसाइज को शामिल करने के साथ-साथ डाइट पर भी पूरा ध्‍यान देता है। और अपने डेली रुटीन में इन 5 नियमों को भी शामिल करता है। आइए ऐसे ही 5 नियमों के बारे में जानें जो बाबा रामदेव हेल्‍दी रहने के लिए हमेशा बताते हैं। 

इसे जरूर पढ़ें: ये 8 नियम महिलाओं की जिंदगी बदल देंगे, वह हमेशा रहेंगी फिट और सुंदर 

पहला नियम

hema malani fitness tips inside

इस नियम के बारे में शायद आप सभी जानती हैं कि हमें सुबह उठकर खाली पेट सबसे पहले पानी पीना चाहिए। जी हां सुबह उठकर हल्‍का गुनगुना पानी पीने से आप मोटापे, कोलेस्‍ट्रॉल और कब्‍ज की समस्‍या से बच सकती है। अगर आपसे शुरुआत में ज्‍यादा पानी पीने में समस्‍या होती है तो शुरुआत 1 गिलास पानी से करें और फिर इसे बढ़ाकर 2 से 3 गिलास कर दें।

दूसरा नियम

hema malani fitness tips inside

रोजाना कम से कम 20 मिनट एक्‍सरसाइज जरूर करें। रोजाना सुबह के समय एक्‍सरसाइज करने से न केवल आपको बढ़ा हुआ वजन तेजी से कम होता है बल्कि आप दिन पर एक्टिव रहते हैं और कई तरह की बीमारियों से बची रह सकती हैं। य‍ह आपके दिल के लिए भी बहुत अच्‍छा होता है और अच्‍छी नींद लाने में मदद करने के साथ-साथ आपके चेहरे पर ग्‍लो भी लाता है। और आप लंबे समय तक हेल्‍दी और जवां बनी रह सकती हैं।

तीसरा नियम

fitness tips aloe vera amla inside

तीसरा नियम रोजाना सुबह एलोवेरा और आंवले का जूस पीना है। यह बात तो आप सभी जानती होगी और कई बार आपने रामदेव को कहते हुए सुना भी होगा। जी हां आप पानी के साथ एलोवेरा और आंवले का जूस पीती हैं तो आपके लिए बहुत फायदेमंद रहेगा। सिर्फ 1 महीना सुबह उठकर हल्के गुनगुने पानी में दो-दो  चम्मच एलोवेरा जूस डालकर पीने से, 2 से 3 किलो वजन घटाया जा सकता है। इसके अलावा यह आपके पेट के लिए भी बहुत अच्‍छा होता है और कब्‍ज की समस्‍या को दूर करता है। साथ ही यह जोड़ों में दर्द और सूजन की शिकायत को भी दूर करता है।

चौथा नियम

रोजाना पानी में डालकर गौ अर्क पीना आपकी हेल्‍थ के लिए बहुत अच्‍छा होता है। यह आपको वजन कम करने में मदद करने के साथ-साथ कैंसर जैसी असाध्य बीमारियों से भी बचाता है। जी हां गौ अर्क में पोटैशियम, मैग्नीशियम क्लोराइड, फॉस्‍फेट, अमोनिया, कैरोटिन के अलावा करक्‍यूमिन बहुत अधिक मात्रा में होता है। जब शरीर में करक्यूमिन नामक तत्व की कमी होती है, तभी शरीर में कैंसर सेल्‍स विकसित होने लगते है। गोधन अर्क में करक्यूमिन भरपूर मात्रा में पाया जाता है और पीने के बाद बहुत जल्दी पचता है जो बहुत प्रभावी होता है। इसके अलावा रोजाना गौ अर्क पीने से पेट भी अच्‍छे से साफ होता है और आपके चेहरे पर ग्‍लो बना रहता है।

इसे जरूर पढ़ें: वजन तेजी से कम करना हैं तो आयुर्वेद के ये 7 अद्भुत नियम अपनाएं

पांचवा नियम

green tea health fitness

ज्‍यादातर महिलाओं को सुबह के समय बैड टी पीने की आदत होती है। बिना चाय की उनकी सुबह की शुरुआत नहीं होती है या तो उनके सिर में दर्द होने लगता है या वह पूरा दिन सुस्‍ती महसूस करती रहती हैं। जी हां कई महिलाओं को सुबह उठते ही दूध वाली चाय पीने की आदत होती है। सुबह उठते ही चाय पीने वालों को एसिडिटी और सीने में जलन जैसी समस्‍याएं होने लगती है। इसलिए आपको सुबह के समय दूध वाली चाय पीने से बचना चाहिए। इसकी जगह आप लेमन टी या जिंजर टी ले सकती हैं। इससे आपका वजन कम होता है और यह आपकी त्‍वचा और बालों के लिए भी बहुत अच्‍छा होता है। 

तो देर किस बात की आप बाबा रामदेव के इन 5 नियमों को अपनाकर 60 साल की उम्र में भी जवां और फिट रह सकती हैं।