राम कपूर 2000 के दशक के आरंभ से ही टीवी का फेमस चेहरा रहा हैं। 'कसम से' और 'बडे अच्‍छे लगते हैं' जैसे कई फेमस टीवी सीरियल में अपनी भूमिकाओं के लिए जाने जाने वाले राम कपूर को उनकी एक्टिंग के लिए हमेशा प्यार और सराहना मिली है। हाल ही में उन्‍होंने अपने इंस्‍टाग्राम पर एक फोटो शेयर की है जिसमें वह पहले के मुकाबले काफी फिट और यंग लग रहे हैं। जी हां राम कपूर के फैंस उनके वेट लॉस से आश्‍चर्यचकित हैं और जमकर उनकी तारीफ कर रहे हैं। सिर्फ तारीफ ही नहीं कर रहे बल्कि उनके फैट से फिट होने के टिप्‍स के बारे में जानना चाहते हैं।

राम कपूर ने खुद इस बात का खुलासा किया कि उन्होंने इंटरमिटेड फास्टिंग या 16:8 डाइट प्‍लान को फॉलो किया है, जो दुनिया भर के लोगों द्वारा अपनाई जाने वाली कई फेमस डाइट प्‍लान में से एक है। साथ ही उन्होंने अपनी लाइफस्‍टाइल में बदलाव किया, रेगुलर वर्कआउट किया और 16 घंटों तक कुछ भी नहीं खाया। आइए 16:8 डाइट प्‍लान के बारे में जानें जिससे एक्‍टर ने अपना वजन कम करने और फिट होने के लिए इस्‍तेमाल किया था।

इसे जरूर पढ़ें: अगर आप स्लिम दिखना चाहती हैं तो फास्टिंग का ये नया तरीका अपनाइए

fat to fit ram kapoor inside

16:8 या इंटरमिटेड फास्टिंग डाइट प्‍लान

फास्टिंग लंबे समय से लोगों की डाइट प्‍लान का हिस्‍सा रहा है। हालांकि कुछ लोग धार्मिक महत्‍व के कारण व्रत करते हैं, लेकिन फास्टिंग को डिटॉक्‍स, क्लींजिंग और वेट लॉस के साथ भी जोड़ा जाता है। बहुत सारे लोग डिटॉक्स और वेट मैनेजमेंट के लिए जूस फास्टिंग करते हैं।



16:8 डाइट प्‍लान, जिसे इंटरमिटेड फास्टिंग के रूप में भी जाना जाता है, इसमें 24 घंटे में से 8 घंटे के लिए फूड, हाई कैलोरी ड्रिंक और अन्‍य फूड आइटम का सीमित मात्रा में सेवन करते हैं और बाकी 16 घंटों के लिए फास्ट किया जाता है। फास्टिंग के इस चक्र को रोजाना, हफ्ते में एक या दो बार या अपनी सुविधा के अनुसार दोहराया जा सकता है। 

fat to fit   fasting INSIDE

16:8 डाइट कैसे काम करती है?

16:8 डाइट फास्टिंग के दौरान मेटाबॉलिज्‍म को बूस्‍ट करती है जिससे आपको ज्‍यादा कैलोरी बर्न करने और अंत में खाने पर तेजी से कैलोरी बर्न करने में हेल्‍‍प मिलती है। 16:8 डाइट फास्टिंग करते समय भी कैलोरी बर्न करने में हेल्‍प करता है, जितनी कैलोरी आप 8 घंटे खाकर लेती हैं। जब आप फास्टिंग करते हैं और एनर्जी का कोई प्रत्यक्ष स्रोत उपलब्ध नहीं होता है, तो बॉडी एनर्जी के लिए जमा फैट का उपयोग करना शुरू कर देता है, जो वेट लॉस में हेल्‍प करती है।

16:8 डाइट प्‍लान के क्‍या फायदे हैं?

यह डाइट प्‍लान दुनिया भर में इतनी फेमस है कि लोग वेट लॉस के लिए इसे ही लेना पसंद करते हैं। क्‍योंकि इसमें डाइट में बदलाव किए बिना आपको तेजी से वेट लॉस में हेल्‍प मिलती है। साथ ही इसमें सिर्फ लो कार्ब या हाई प्रोटीन के बिना नॉर्मल डाइट को लिया जा सकता है। डाइट पर प्रतिबंध निश्चित रूप से 16:8 डाइट में बहुत कम है जब कीटो डाइट जैसे अन्य डाइट के साथ तुलना की जाती है।

fat to fit weight loss

16:8 डाइट प्‍लान का अन्‍य बेनिफिट्स यह है कि यह वास्तव में काम करती है! हर कोई वजन कम करने के लिए एक निश्चित शॉट तरीका ढूंढ रहा है, और 16:8 डाइट प्‍लान ऐसा ही है। इलिनोइस यूनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं द्वारा किए गए शोध के अनुसार, यह पाया गया कि 16:8 डाइट प्‍लान वास्तव में बहुत प्रभावशाली है। अध्ययन से वास्तव में, यह भी पाया गया कि डाइट ब्‍लड प्रेशर लेवल को कम करने में मदद करता है जो अधिक वजन वाले लोगों में होने वाली एक आम समस्‍या है।

इसे जरूर पढ़ें: कहीं आपके बढ़ते weight और stress का कारण घर में मौजूद ये चीजें तो नहीं

16:8 डाइट प्‍लान ब्‍लड शुगर लेवल को कम करने में भी हेल्‍प करता है। अधिकांश मोटे लोगों को टाइप-2 डायबिटीज का खतरा ज्‍यादा होता है। यह फास्टिंग डाइट वेट लॉस के अलावा डायबिटीज के खतरे को भी कम करने में हेल्‍प करता है।