भारत में कोरोना वायरस का प्रभाव अभी कम नहीं हुआ है इसलिए लोग अपने इम्‍यून सिस्‍टम को मजबूत बनाने के लिए एक अच्छी डाइट लेना शुरू कर दी है। लेकिन एक अच्छे इम्‍यून सिस्‍टम के लिए केवल अच्छी डाइट लेना काफी नहीं है बल्कि साथ में योग करना भी बहुत जरूरी है। इस विषय को लेकर हमने एक्सपर्ट डॉक्टर हितेश खुराना कहते हैं कि सर्दियों में हमारी इम्‍यून सिस्‍टम ज्यादा कमजोर हो जाता है। क्योंकि हमारा शरीर ठंड की वजह से सुस्त हो जाता है, जिसकी वजह से खाना सही से डाइजेस्ट नहीं होता है। 

Hitesh Khurana

इसलिए जरूरी है कि अपने रूटीन में नियमित रूप से योग को शामिल किया जाए। क्योंकि योग करने से ना सिर्फ आप अच्छा महसूस करेंगे बल्कि आपका पाचन तंत्र भी ठीक से काम करेगा। आपको बता दें कि डॉ. हितेश खुराना कायरोप्रैक्टिक, एर्गोनोमिक विशेषज्ञ और वरिष्ठ फिजियोथेरेपिस्ट हैं। उन्होंने हमारे साथ कुछ योगासन साझा किए हैं, जो आपके इम्‍यून सिस्‍टम को मजबूत बनाने के लिए उपयोगी साबित हो सकते हैं, आइए जानते हैं। 

अर्ध बद्ध पद्म पश्मिोत्तानासन

adho muktanasana

इस आसन को करना सर्दियों में इम्‍यून सिस्‍टम के लिए काफी फायदेमंद साबित हो सकता है। क्योंकि यह आसान सर्दियों में होने वाली आलस को दूर करने का काम करता है और जोड़ों का लचीलापन बढ़ता है। खासतौर पर इसे करने से घुटनों और हिप्‍स के जोड़ों का लचीलापन भी बढ़ता है। यह पीठ की मसल्स में स्‍ट्रेच लाता है और रीढ़ की नसों में ब्‍लड सर्कुलेशन को बढ़ाता है। 

अर्ध बद्ध पद्म पश्मिोत्तानासन करने का तरीका

स्टेप 1- दोनों पैरों को आगे की तरफ करके बैठे।

स्टेप 2- दाहिने पैर को मोड़ें और दाहिने पैर के बाईं जांघ पर अर्ध पद्मासन में रखें।

स्टेप 3- दाहिने हाथ को पीठ के पीछे से लाएं और दाहिने पैर के बड़े अंगूठे को पकड़ें।

स्टेप 4- बाएं हाथ से बाएं पैर के बड़े अंगूठे को पकड़ें।

स्टेप 5- सांस छोड़ें और जितना हो सके आगे की ओर झुकें।

स्टेप 6- आसन जारी करें और बाएं पैर के साथ भी प्रयास करें।

इसे ज़रूर पढ़ें- हेल्‍दी बॉडी और मजबूत इम्‍यूनिटी के लिए रोजाना करें ये योग

बालासन 

Child pose

बालासन को चाइल्ड पोज या चाइल्ड योग के नाम से भी जाना जाता है। इस योग को बालासन इसलिए कहा जाता है क्योंकि यह बहुत आसान आसान है, जिसे आसानी से किया जा सकता है। यह आसन शरीर को आराम देने का काम करता है। इसे नियमित रूप से करने से शरीर का सारा दर्द खत्म हो जाता है। 

बालासन करने का तरीका 

स्टेप 1- बालासन करने के लिए सबसे पहले आप वज्रासन की मुद्रा में सीधे बैठ जाएं। इस बात का ध्यान रखें कि आपको कमर सिर के सीध में हो। 

स्टेप 2- फिर अपने दोनों हाथों को सिर की सीध में ऊपर की तरफ लेकर जाएं। लेकिन ध्यान रहे, आपको दोनों हाथों को मिलाना नहीं हैं।

स्टेप 3- अब सांस छोड़ते हुए आगे की तरफ जाते हुए हथेलियां जमीन की तरफ लेकर जाएं। फिर सिर को भी जमीन पर रख दें। कुछ देर इस मुद्रा में रहें और फिर इसे दोहराएं। 

अधोमुख आसन 

यह आसन साइटिका पेन में करना बहुत लाभदायक है क्योंकि इस योग को करने से कमर और निचले हिस्से की मांसपेशियों में खिंचाव महसूस होता है। साथ ही, ब्लड सर्कुलेशन में भी सुधार होता है और दर्द से राहत मिलती है। इसके साथ ही, यह आपके शरीर को मजबूत करने के साथ- साथ आपके दिमाग को भी साफ करता है और आपकी हड्डियों को भी मजबूत करता है। 

अधोमुख आसन करने का तरीका 

स्टेप 1- सबसे पहले योग आसन पर बैठे और पेट के बल लेट जाएं 

स्टेप 2- ऐसा करने के बाद आप सांस छोड़ते हुए अपने कूल्हों को ऊपर उठाएं। 

स्टेप 3- अब अपनी उंगलियों को फैलाएं और अपने पैरों को फर्श पर रखें। इस मुद्रा इस में थोड़ी देर रुके और वापस आ जाएं। 

उत्तानासन

Uttanasana

वैसे तो उत्तानासन बहुत कॉमन योगासन है। इसे रोजाना करने से इम्‍यून सिस्‍टम मजबूत होता है साथ ही, रीढ़, हैमस्ट्रिंग, और ग्लूट्स से तनाव रिलीज होता है। यह हिप और पैरों को भी स्ट्रेच करता है। इस एक्सरसाइज में स्ट्रेच करते वक्त आपकी बैक साइड पूरी तरह से खुल जाएगी। 

उत्तानासन करने का तरीका 

स्टेप 1- अपने पैर की उंगलियों को छूएं और अपनी एड़ी को थोड़ा अलग रखें।

स्टेप 2- अपने हाथों को अपने कूल्हों तक लाएँ और अपने कूल्हों को आगे की तरफ मोड़ें।

स्टेप 3- अपने हाथों को फर्श की ओर छोड़ें या उन्हें एक ब्लॉक पर रखें। अगर आपके हाथ जमीन पर नहीं टच हो रहे हैं तो परेशान न हो, अपने हाथों को उतना ही आगे बढ़ाए जितना बढ़ा सकती हैं।

स्टेप 4- अब अपने घुटनों को थोड़ा मोड़ें, अपने कूल्हों के जोड़ों को नरम करें और अपनी रीढ़ को लंबा करने की अनुमति दें। (रोजाना के इन छोटे-छोटे कामों से आपकी रीढ़ को हो सकता है भारी नुकसान)

स्टेप 5- अपनी ठोड़ी को अपनी छाती से टच करने की कोशिश करें और अपने सिर को फर्श पर हैंग होने दें।

स्टेप 6- इस पोजिशन को एक मिनट के लिए होल्ड करें और फिर वापस सामान्य स्थिति में आ जाएं।

भुजंगासन

Cobra pose

भुजंगासन एक ऐसा योग है जिसे नियमित रूप से करने से कमजोर इम्‍यून सिस्‍टम ठीक होने लगता है। इसके कई शारीरिक फायदे भी हैं, जिसे कई लोग कोबरा पोज़ के नाम से भी जानते हैं। आप कोबरा पोज़ को अपनी एक्सरसाइज रूटीन में शामिल कर सकते हैं। ये योग दिमाग को शांत और बॉडी को आराम दिलाता है जिससे आप थका हुआ महसूस नहीं करते हैं। साथ ही, यह कमर को सीधा करने के लिए भी बहुत उपयोगी है। अगर आप घंटों बैठे रहते हैं, तो बीच-बीच में यह योग जरूर करें क्योंकि इससे आपको बॉडी में लचीलापन आएगा।

Recommended Video

भुजंगासन करने का तरीका 

स्टेप 1- कोबरा पोज़ करने के लिए आप पेट के बल लेट जाएं।

स्टेप 2- फिर अपने दोनों हाथों को सीने के पास लेकर आएं।

स्टेप 3- इस दौरान आप अपनी कोहनियां को पसलियों की तरफ ही रखें।  

स्टेप 4- ऐसा करने के बाद आप अपने सीने को ऊपर की तरफ उठाएं और गहरी सांस लें।

स्टेप 5- फिर आप कंधों को घूमते हुए सिर को पीछे की तरफ ले जाएं।

स्टेप 6- अंत में सांस को छोड़ते हुए अपने सीने को नीचे की तरफ ले जाएं। इस प्रक्रिया को दोहराया लें।

इसे ज़रूर पढ़ें- घर में योग की मदद से इम्‍यूनिटी बढ़ाएं, रोजाना करें ये 3 योगासन

आप इन सभी एक्सरसाइज को अपने रूटीन में धीरे-धीरे शामिल करें। साथ ही, शुरुआत में अधिक समय तक इन एक्सरसाइज को ना करें। उम्मीद है कि आपको यह जानकारी पसंद आई होगी। साथ ही, आपको यह आर्टिकल कैसा लग रहा है? यह हमें कमेंट कर जरूर बताएं और इसी तरह के अन्य आर्टिकल पढ़ने के लिए जुड़ी रहें हरजिंदगी के साथ।

Image Credit- (@Freepik and Shutterstock)