वजन कम करना कई लोगों के लिए बहुत मुश्किल होता है और ऐसे में अगर हम घर में मौजूद सामान की मदद से सही एक्सरसाइज कर अपनी बॉडी को टोन करें तो ये ज्यादा बेहतर होगा। एक्सरसाइज करने के लिए ये जरूरी नहीं कि आप जिम ही जाएं, बिना जिम जाए भी एक्सरसाइज को ठीक तरह से किया जा सकता है। हम आपको घर की चीज़ों की मदद से वेट लॉस करने के लिए कुछ खास एक्सरसाइजेस के बारे में बताएंगे। 

जिन एक्सरसाइजेस का जिक्र यहां किया जा रहा है उनके लिए आपको बहुत ज्यादा मेहनत की जरूरत नहीं होगी और ये शुरुआती दिन से ही की जा सकती हैं। बस आपको ध्यान ये रखना होगा कि अगर आप बहुत ज्यादा थक रही हैं तो उन्हें आराम से करें और थोड़ा कम इंटेंसिटी में करें। 

नोट: तस्वीरों में सभी डमबल्स और केटल बेल्स दिए गए हैं जो आपको सिर्फ ये दिखाने के लिए हैं कि एक्सरसाइज कैसे की जाएगी। आप इनकी जगह बॉटल्स का इस्तेमाल करें और बिलकुल वैसे ही एक्सरसाइज करें जैसी दिखाई गई हैं। 

आपकी स्ट्रेंथ को ज्यादा बेहतर बनाने के लिए आप वॉटर बॉटल का इस्तेमाल कर सकती हैं। 

1. आर्नल्ड प्रेस-

इसके लिए आप 1-1 लीटर की दो बॉटल ले सकते हैं जिसमें पानी भरा हो। 

कैसे करें-

- अपने हाथ अपने थाई से चिपका कर सीधे रखिए इसके बाद अपनी कोहनियों को मोड़ें और फिर हाथों को सीधा ऊपर की ओर ले जाएं।

- ये एक्सरसाइज आपके बैक फैट और हाथों के फैट को कम करेगी। आप इसे 20 बार दोहरा सकते हैं और इसके 3 सेट्स आसानी से कर सकते हैं। 

- अगर आपको पीठ दर्द की समस्या है तो धीरे-धीरे वो भी इस एक्सरसाइज से दूर हो जाएगी। 

- आप चाहें तो इसे बैठकर भी कर सकती हैं जैसा इस GIF में दिखाया गया है। 

 

इसे जरूर पढ़ें- हफ्ते में सिर्फ 3 दिन करें ये एक्सरसाइज, ब्रा फैट से लेकर बेली फैट तक सब हो सकता है कम 

Recommended Video

2. बाइसेप कर्ल्स- 

दूसरी एक्सरसाइज है बाइसेप कर्ल्स जिसे बॉटल की मदद से बहुत आसानी से किया जा सकता है।  

कैसे करें- 

- बाइसेप कर्ल्स को करने के लिए आपको अपने हाथों को सीधे रखना है इस पोजीशन में कि आपकी कोहनियां आपकी कमर से टच कर रही हों। हाथों में बॉटल्स होनी चाहिए और फिर कोहनियों को एक साथ मोड़ना है और वापस से उन्हें पहले वाली पोजीशन में लाना है। बस इतनी ही जरूरत होगी और आपकी ये हाथों को टोन करने वाली एक्सरसाइज आसानी से हो जाएगी।  

- अगर आप एकसाथ नहीं कर पा रही हैं तो आप एक-एक कर हाथ उठा सकते हैं।  

 

via GIPHY

3. ट्रंक ट्विस्ट- 

इस एक्सरसाइज को आप बैठकर या खड़े होकर दोनों तरह से कर सकते हैं। इससे बेसिकली आपकी एब्स पर असर पड़ेगा और वो और भी ज्यादा टोन होंगे।  

- फ्लोर पर बैठ जाएं और बॉटल को अपने हाथ में ले लें। आपकी पोजीशन वैसी होनी चाहिए जैसे फोटो में दिखाई जा रही है।  

- इसके बाद अपनी पीठ को 45 डिग्री के एंगल में रखें और बॉटल को दोनों हाथों में पकड़ें। पहले राइट साइड ट्विस्ट करें और फिर फिर लेफ्ट साइड में ट्विस्ट करें।  

- ऐसा आपको 20 बार रिपीट करना है और इसके तीन सेट्स करने हैं। ध्यान रहे कि पोजीशन वैसी ही हो जैसे आपको फोटो में दिखाया गया है। 

bell bottle exercises

4. बॉटल लंजेस-

ये एक्सरसाइज आपके कोर मसल्स पर काम करती है और ये एक्सरसाइज पैरों और लोअर बॉडी को टोन करने के लिए सबसे अच्छी साबित हो सकती है।  

- इसे करने के लिए आपको लंजेस की पोजीशन में आना है। जैसे इस तस्वीर में दिख रहा है। 

- एक घुटना मोड़कर दूसरा घुटना सामने की ओर रखें। इस पोजीशन में अपने उस पैर के बल शरीर को ऊपर नीचे करना है जिसे जमीन के ज्यादा करीब रखा गया है। इसे 10 सेकंड तक करने के बाद आप दूसरे घुटने के साथ भी ऐसा ही करें। 

इस एक्सरसाइज में जब आप बॉटल होल्ड करके रखेंगे तब इसकी इंटेंसिटी बढ़ेगी। मसल्स पर ज्यादा असर होगा।  

via GIPHY

इसे जरूर पढ़ें- ये 4 स्ट्रेचिंग एक्सरसाइज पैरों के लिए है बहुत फायदेमंद, पैर के दर्द और पॉश्चर की समस्या में मिल सकता है आराम 

5. केटल बेल वर्कआउट- 

बॉडी की स्ट्रेंथ और उसकी फ्लेक्सिबिलिटी को बेहतर करने के लिए केटल बेल वर्कआउट बहुत अच्छा माना जाता है। इसे भी आप बॉटल की मदद से कर सकते हैं।  

- सबसे पहले पैरों को शोल्डर लेंथ में खोलकर खड़े हो जाएं और दोनों हाथों से बॉटल को पकड़ें।  

- इसके बाद बॉटल को पूरी ताकत से ऊपर ले जाएं और फिर पैरों के बीच में लेकर जाएं। ठीक वैसे ही जैसे इस GIF में दिखाया गया है।  

 

इन सभी एक्सरसाइजेस में डम्बल और केटल को बॉटल से रिप्लेस किया जा सकता है। ऐसी कई एक्सरसाइज होती हैं जिन्हें आप घर के सामान की मदद से कर सकते हैं। आगे भी हम आपको ऐसी ही एक्सरसाइजेस के बारे में बताते रहेंगे।  

अगर आपको ये स्टोरी पसंद आई तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से।