ऐसा कितनी बार हुआ है कि आपने अपने लिए कोई खूबसूरत ड्रेस निकाली और पहनने के बाद आपको अपना निकला हुआ पेट दिखा? साड़ी, ड्रेस, सलवार सूट चाहे आप कुछ भी पहन लें बेली फैट सामने दिख ही जाता है। वैसे तो ये कोई बहुत बड़ी बात नहीं है। अगर आप अपने शरीर के साथ कंफर्टेबल हैं और कोई हेल्थ इशू नहीं है तो फिट रहना ज्यादा जरूरी है पतले रहना नहीं। पर अगर आपको बेली फैट से दिक्कत होती है तो अपने पूरे लुक को देखते हुए आपका ध्यान बार-बार बेली फैट पर जाता होगा। यकीनन ये थोड़ा सा इरिटेटिंग हो सकता है।

पर अगर आपको इस समस्या से बहुत दिक्कत होती है तो ये जरूरी है कि आप अपने बेली फैट को लेकर थोड़ी मेहनत करें क्योंकि इसे कम करना थोड़ा मुश्किल होता है। बेली को टोन करने के लिए इतना कुछ किया जाता है, लेकिन बिना मेहनत के ये कम नहीं होती। हां, ये जरूर है कि आप कुछ चीज़ों की मदद से इसे जल्दी कर सकते हैं।

आयुर्वेदिक डॉक्टर दीक्षा भावसार ने अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर एक पोस्ट शेयर की है जिसमें उन्होंने बेली फैट को कम करने के कुछ तरीकों के बारे में बताया है। उनके मुताबिक इसके लिए कुछ आसान तरीके भी इस्तेमाल किए जा सकते हैं और जरूरी नहीं है कि आप बहुत हार्ड एक्सरसाइज करें और जिम में पसीना बहाएं।

belly fat  pro tips

इसे जरूर पढ़ें- शादी से पहले होने वाली एसिडिटी से कैसे बचा जाए?

उन्होंने अपनी पोस्ट में 5 तरीकों का जिक्र किया है जो आपके लिए मददगार साबित हो सकते हैं।

1. 12 सूर्य नमस्कार हर रोज़-

डॉक्टर दीक्षा के मुताबिक सूर्य नमस्कार हार्मोनल बैलेंस को बनाने के लिए सबसे अच्छा तरीका साबित हो सकते हैं। ये आपके हार्मोनल बैलेंस को बनाकर रखते हैं और साथ ही साथ मेटाबॉलिज्म को भी तेज़ सकता है। सूर्य नमस्कार आपके शरीर में न्यूट्रिएंट्स को एब्जॉर्ब होने में मदद कर सकता है। ये आपकी मेंटल हेल्थ के लिए भी अच्छा है और ये स्लीप साइकल को भी ठीक रखता है।

अगर आप ज्यादा सूर्य नमस्कार कर सकते हैं तो ठीक है, लेकिन कम से कम 12 तो हर रोज़ करें। ये आपकी कैलोरी को बर्न करके डाइजेशन को ठीक करता है। ये जिद्दी बेली फैट को कम करने में मदद कर सकता है और ये आसान एक्सरसाइज है। इसलिए अगर आपको बेली फैट की समस्या हो रही है तो आप सूर्य नमस्कार करने की कोशिश करें।

 
 
 
View this post on Instagram

A post shared by Dr Dixa Bhavsar (@drdixa_healingsouls)

 

2. 1000 कपालभाति प्राणायाम- 

कपालभाति करते समय आपका पेट ज़ोर-ज़ोर से आगे पीछे होता है। ये आपकी सांस को भी तेज करता है। कपालभाति प्राणायाम आपके ब्लड सर्कुलेशन को भी बेहतर बना सकता है और ये डाइजेशन के लिए भी अच्छा है। शरीर को जल्दी डिटॉक्स करने के लिए कपालभाति प्राणायाम अच्छा साबित हो सकता है। 

कपालभाति के फायदे- 

  • कपालभाति प्राणायाम के कई फायदे हैं जैसे ये शरीर को जल्दी डिटॉक्स करता है।
  • ये बेली फैट कम करने के लिए बहुत उपयोगी है।
  • ये ब्लड सर्कुलेशन बहुत अच्छा करता है और लोअर बेली एरिया का वर्कआउट करता है।
  • ये पीरियड की समस्या में भी मददगार साबित हो सकता है। 

इसे ऐसे करें- 

 

3.  सर्काडियन इंटरमिटेंट फास्टिंग- 

इसका मतलब है कि आप कुछ घंटों के लिए उपवास रखें और कुछ घंटों के लिए ही खाना खाएं। यानि आप हर वक्त खाने की जगह एक नियम बना लें कि दिन में 12-14 घंटे खाना ही नहीं है। यानि आप सिर्फ 8 घंटे ही खाएंगे उसमें ब्रेकफास्ट, लंच, स्नैक्स और डिनर शामिल होगा। रात के 8 बजे के बाद आप कुछ भी नहीं खाएंगे। अगर इसे 7 बजे कर पाएं तो बहुत अच्छा है। इस फास्ट को तोड़ना नहीं है भले ही आप कुछ भी करें। 

4. गुनगुना पानी पीना है मददगार- 

गुनगुना पानी आपका मेटाबॉलिज्म बेहतर बनाने के लिए मददगार साबित हो सकता है। ये सिर्फ आपके पेट से ही नहीं बल्कि हर जगह से फैट को कम करने में मददगार साबित हो सकता है। गुनगुना पानी पीने से ब्लोटिंग की समस्या, गैस प्रॉब्लम, भूख ना लगने की समस्या और हमेशा हेवी फील करने की परेशानी दूर हो जाती है। 

इसे जरूर पढ़ें- आपके किचन में मौजूद ये चीज़ें कर सकती हैं फैट कम करने में मदद, एक्सपर्ट से जानिए टिप्स 

5. नींद का नुकसान ना करें- 

आपके लिए ये बेहतर होगा कि आप नींद भरपूर लें और जितना हो सके उतना खुद को स्ट्रेस से दूर रखें। नींद में हमारा शरीर डिटॉक्स भी होता है और हार्मोनल बैलेंस के लिए भी ये अच्छा है। हमारा वजन कम करने के लिए ये जरूरी है कि शरीर को पूरी तरह से आराम भी मिले। स्ट्रेस हार्मोन कोर्टिसोल हमारे शरीर में वजन भी बढ़ाता है और मेंटल हेल्थ को भी परेशान कर सकता है। 

Recommended Video

ये पांच चीज़ें आपकी मदद बेली फैट कम करने में कर सकती हैं, लेकिन ध्यान रखें कि आपको पूरी कोशिश एक साथ करनी है। ऐसा जरूरी नहीं है कि आप एक दिन कोई एक एक्सरसाइज करें तो ये सोचें कि आपका काम हो जाएगा। ध्यान रखें कि ये एक निरंतर चलने वाला प्रोसेस है और आपको इस पर लगातार काम करना होगा। 

अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी है तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से।