• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

अगर दिल की बीमारी से रहना है दूर, तो जरूर करें ये तीन तरह की एक्सरसाइज

अगर आप अपने दिल को स्वस्थ रखना चाहती हैं तो ये जरूरी है कि कुछ खास तरह की एक्सरसाइज आप अपने रूटीन में शामिल करें।
author-profile
Published -03 Aug 2020, 09:30 ISTUpdated -31 Jul 2020, 19:55 IST
Next
Article
best excersises for heart

दिल की बीमारियों से दूर रहने के लिए हम बहुत कुछ करते हैं। न सिर्फ लाइफस्टाइल और डाइट में बदलाव लाते हैं बल्कि इसके लिए कई दवाओं का सहारा भी लेते हैं। दिल को सुरक्षित रखने के लिए हमें बहुत कुछ करना होता है और इसका एक अच्छा तरीका एक्सरसाइज भी हो सकती है। शरीर को एक्टिव रखने से दिल भी स्वस्थ रहता है, लेकिन अगर खास तौर पर ऐसी एक्सरसाइज की जाए जो दिल को मजबूत करे तो ये ज्यादा बेहतर होगा।

दिल भी एक मसल ही है जो एक्सरसाइज के साथ ज्यादा स्ट्रॉन्ग और हेल्दी होता है। एक्सरसाइज की शुरुआत कभी भी की जा सकती है। दिल की बीमारी से बचने के लिए कुछ खास तरह की एक्सरसाइज की जाती है। एक रिसर्च बताती है कि जो लोग एक्सरसाइज नहीं करते उन्हें दिल की बीमारी लगने का खतरा दुगना होता है।

इसे जरूर पढ़ें- जल्दी Weight Loss के लिए कभी न अपनाएं ये 5 तरीके, शरीर को होगा बहुत नुकसान

क्या फायदा होगा एक्सरसाइज का-

इसे सिर्फ वेट लॉस से जोड़कर नहीं देखिए बल्कि इसकी वजह से आप बहुत कुछ कर सकती हैं।

- कैलोरी बर्न करना
- ब्लड प्रेशर नॉर्मल करना
- बैड कोलेस्ट्रॉल को खत्म करना
- गुड कोलेस्ट्रॉल बढ़ाना

कौन सी एक्सरसाइज होती हैं दिल के लिए बेस्ट?

दिन की बीमारियों से बचने के लिए शरीर का स्टैमिना और फुर्ती बढ़ानी जरूरी होती है। ऐसे में ये तीन तरह की एक्सरसाइज काम आ सकती हैं-

1. एरोबिक्स एक्सरसाइज-

ब्लड सर्कुलेशन को ठीक करने के लिए एरोबिक्स को बहुत अच्छा माना जाता है। अगर आपका ब्लड सर्कुलेशन सही रहेगा तो न ही बीपी की समस्या होगी और न ही दिल को कोई खतरा। एरोबिक्स किसी एक तरह के मसल्स पर नहीं बल्कि पूरी बॉडी पर असर करती है। रिसर्च ये भी कहती है कि एरोबिक्स से टाइप 2 डायबिटीज का खतरा भी कम होता है। ऐसे में ये एक्सरसाइज बहुत मददगार साबित हो सकती है।

aerobics for heart

कितने समय के लिए करना है-

दिन में 30 मिनट और हफ्ते में कम से कम 5 दिन इस एक्सरसाइज को जरूर करें।

क्या-क्या किया जा सकता है?

ब्रिस्क वॉकिंग, दौड़ना, स्विमिंग, साइकलिंग, एरोबिक्स डांस आदि बहुत सी एक्सरसाइज सिर्फ इस काम के लिए की जा सकती है।

2. रेजिस्टेंस ट्रेनिंग एक्सरसाइज-

अगर आप ऐसी कोई एक्सरसाइज करना चाहती हैं जिससे शरीर में रेजिस्टेंस पावर बढ़े और सिर्फ किसी एक हिस्से में नहीं बल्कि पूरे शरीर में मसल्स को मजबूती मिले तो रेजिस्टेंस ट्रेनिंग एक्सरसाइज बहुत अच्छी साबित हो सकती हैं। एरोबिक्स के साथ अगर बॉडी रेजिस्टेंस ट्रेनिंग की एक्सरसाइज की जाए तो ये बैड कोलेस्ट्रॉल को खत्म करने के लिए बहुत मददगार साबित हो सकती है।

resistance training for heart

कितने समय के लिए करना है-

अगर आप रोज़ाना एरोबिक्स कर रही हैं तो कम से कम हफ्ते में तीन बार उसके साथ 15 मिनट फिजिकल रेजिस्टेंस ट्रेनिंग एक्सरसाइज भी करें।

क्या-क्या किया जा सकता है?

वेट लिफ्टिंग, डंबबेल्स, रेजिस्टेंस बैंड्स के जरिए पैरों और हाथों की एक्सरसाइज आदि रेजिस्टेंस में गिने जाते हैं। इसमें पुशअप्स, स्क्वाट्स और प्लैंक एक्सरसाइज आदि भी शामिल हैं।

इसे जरूर पढ़ें- 5 तरह का होता है बेली फैट, जानिए कैसा है आपका टमी और कैसे कम होगा वजन

Recommended Video

3. स्ट्रेचिंग-

शरीर में स्फूर्ति बनाने के लिए स्ट्रेचिंग एक्सरसाइज भी बहुत जरूरी होती है। फ्लेक्सिबिलिटी वर्कआउट्स में स्ट्रेचिंग सबसे पहले आती है। अगर आप स्ट्रेचिंग करती हैं तो आपके शरीर की सभी मसल्स बहुत अच्छे से खिंच जाती हैं और ये एनर्जी के लिए अच्छी होती है। इससे शरीर में स्टेबिलिटी भी आती है।

streching for heart

कितने समय के लिए करना है-

रोज़ाना 5- 10 मिनट काफी होगा।

क्या-क्या किया जा सकता है?

किसी भी तरह की स्ट्रेचिंग एक्सरसाइज इसमें शामिल है। टो-टच (Toe Touch) को अपने स्ट्रेचिंग रूटीन में जरूर शामिल रखें।



अपने दिल का ख्याल रखने की शुरुआत आपको ही करनी होगी। अगर आपको ये स्टोरी पसंद आई तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से।

बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

Her Zindagi
Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।