• + Install App
  • ENG
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile

जल्दी स्लिम होने के लिए अपनाएं ये 3 अचूक नुस्खे और कम करें मोटापा

अगर आप अपना मोटापा कम करके स्लिम दिखना चाहती हैं तो इस आर्टिकल में रुजुता दिवेकर के बताए ये 3 रूल्‍स को अपनाएं।  
author-profile
Next
Article
rules of exercise for weight loss by rujuta diwekar

आज की भाग दौड़ भरी दुनिया में फिट और हेल्‍दी रहने के लिए एक्‍सरसाइज करना एक आवश्यकता बन गई है। यह आपको हेल्‍दी और फिट रखने में मदद के साथ-साथ वजन कम करने में भी मदद करती है। इसलिए अलग-अलग महिलाएं अलग-अलग तरह की एक्‍सरसाइज करना पसंद करती हैं। 

लेकिन क्‍या आप जानती हैं कि एक्‍सरसाइज तभी फायदेमंद हो सकती हैं जब इसे सही तरीके से और सही समय पर किया जाए। इसलिए आज हम आपके साथ एक्‍सरसाइज के 3 ऐसे रूल्‍स शेयर करने जा रहे हैं जो मोटापा को कम करने और आपको स्लिम दिखने में मदद कर सकते हैं। इन रूल्‍स की जानकारी हमें सेलिब्रिटी न्यूट्रिशनिस्ट रुजुता दिवेकर के इंस्‍टाग्राम को देखने के बाद पता चली है। वह अक्‍सर अपने फैन्‍स के साथ फिट और हेल्‍दी रहने के टिप्‍स शेयर करती रहती हैं। हाल ही में उन्‍होंने एक्‍सरसाइज के 3 रूल्‍स शेयर किए हैं जो सभी के लिए फायदेमंद हो सकते हैं।

पहला रूल: एक फायदे या कंडीशन के लिए कोई एक एक्‍सरसाइज नहीं है

 rules of exercise

शुगर की समस्या वाले कई लोगों का मानना है कि टहलने से उनका शुगर लेवल कम किया जा सकता है। इसी तरह, हार्ट डिजीज वाले लोगों का मानना है कि ट्रेडमिल पर चलने से उनकी हार्ट की समस्या का समाधान किया जा सकता है। इसी तरह तनाव से ग्रसित लोगों का मानना है कि प्राणायाम करने से इस समस्या से निजात मिल सकती है। 

फिटनेस में 4 प्रकार के एस होते हैं: ताकत, सहनशक्ति, स्थिरता और स्‍ट्रेच। आप अपने ब्‍लड शुगर, ब्‍लड प्रेशर, वेट लॉस, मानसिक स्वास्थ्य, सुंदर त्वचा और बालों या किसी अन्य लाभ को तब तक नियंत्रित नहीं कर पाएंगी, जब तक आप इन सभी एस पर ध्यान केंद्रित नहीं करती हैं।

यदि आप केवल एक प्रकार की एक्‍सरसाइज करती हैं तो आपका प्रतिफल और एक्‍सरसाइज के लिए निवेश बहुत कम होगा। तो, अगली बार जब कोई आपसे कहे कि आपको जिम जाने या योग का अभ्यास करने की आवश्यकता नहीं है तो उन पर विश्वास न करें। प्रत्येक कंडीशन के लिए केवल एक ही तरह की एक्‍सरसाइज करना सही नहीं है। सभी प्रकार की एक्‍सरसाइज आपके पूरे शरीर को लाभ पहुंचाती हैं क्योंकि आपके पूरे शरीर को चारों एस की जरूरत होती है।

इसे जरूर पढ़ें:वेट लॉस के लिए रात को खाने के बाद करें ये 7 काम

दूसरा रूल: 3 हफ्ते से अधिक एक्‍सरसाइज के बिना न रहें

 rules of exercise at home

हमेशा ध्यान रखें कि फिटनेस एक सीमित संसाधन है। अर्थात यदि एक्‍सरसाइज उचित समय पर न किया जाए तो इसका कोई प्रभाव नहीं होता है। अगर आप 3 हफ्ते तक एक्‍सरसाइज नहीं करती हैं तो ताकत, सहनशक्ति, एनर्जी लेवल, लचीलेपन, गतिशीलता, स्थिरता, गति, स्‍ट्रेच या विवेक में आपके द्वारा अर्जित कोई भी लाभ नहीं मिलेगा और साथ ही आपका शरीर स्‍लो हो जाएगा।  

फिट रहने में बहुत सारे हार्मोन और कैलोरी बर्निंग शामिल है। जब लंबे समय तक कोई एक्‍सरसाइज नहीं होती है तो शरीर शिकायत करता है। इसलिए, चाहे जो भी हो, सुनिश्चित करें कि आप दो हफ्ते से अधिक समय तक एक्‍सरसाइज करना न छोड़ें, भले ही आप एक्‍सरसाइज करने के लिए थोड़ा सा समय निकालें। ऐसे में आप सिर्फ 10-15 मिनट के लिए कुछ हल्की एक्‍सरसाइज कर सकती हैं।

Recommended Video

तीसरा रूल: हर हफ्ते एक्‍सरसाइज की प्‍लानिंग बनाएं

exercise planning for fitness

एक हफ्ते के लिए एक्‍सरसाइज की प्‍लानिंग उतनी ही महत्वपूर्ण है जितना कि किसी अन्य प्रकार की प्‍लानिंग बनाना। इसलिए हर रविवार को सोमवार से शनिवार तक आप जो एक्‍सरसाइज करेंगी, उसके लिए साप्ताहिक कार्यक्रम बनाने का अभ्यास विकसित करें।

इसे जरूर पढ़ें: बढ़ते वजन से परेशान महिलाएं ये डाइट रूल्‍स अपनाएं, दिखेगा जल्‍द असर

एक ऐसी प्‍लानिंग बनाएं जिसमें वह एक्‍सरसाइज शामिल हों जो आप किस दिन और किस समय कर सकती हैं। जिस तरह हम अपने बैंक खातों को अच्छी स्थिति में रखने के लिए वित्तीय प्‍लानिंग विकसित करती हैं, उसी तरह हमें अपने शरीर को सही शेप में रखने के लिए फिटनेस प्‍लानिंग बनानी चाहिए।

 
 
 
View this post on Instagram

A post shared by Rujuta Diwekar (@rujuta.diwekar)

हेल्‍दी और फिट जीवन जीने के लिए आपको सेलिब्रिटी न्यूट्रिशनिस्ट रुजुता दिवेकर द्वारा सुझाए गए एक्‍सरसाइज के इन रूल्‍स को फॉलो करना चाहिए। ऐसी और आर्टिकल के लिए हर जिंदगी से जुड़ी रहें। 

Image Credit: Instagram (@Rujuta Diwekar)

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।