• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile

30+ महिलाएं फिट और यंग रहने के लिए ये 3 हेल्‍थ टिप्‍स अपनाएं

अगर आप भी 30 साल की महिला है तो खुद को फिट रखने के लिए इस आर्टिकल में एक्‍सपर्ट के बताए 3 टिप्‍स को जरूर आजमाएं। 
author-profile
Published -24 Jan 2022, 16:58 ISTUpdated -24 Jan 2022, 17:39 IST
Next
Article
tips for  plus women

जब आप 30 की उम्र पार कर लेती हैं, तो आपका मेटाबॉलिज्म उतना मजबूत नहीं होता है जितना एनर्जेटिक 20 की उम्र में होता था। आप खुद में उम्र बढ़ने के शुरुआती लक्षण विकसित करने लगती हैं। बढ़ती जिम्मेदारियों के कारण आपकी हड्डी, त्वचा, हार्ट हेल्‍थ सभी से समझौता होने लगता है। यही वह समय है जब आपको अपना ख्याल रखना शुरू कर देना चाहिए ताकि आप हेल्‍दी और एक्टिव जीवन जी सकें और बाद में त्वचा पर उम्र बढ़ने के कोई लक्षण न दिखाई दें। आखिरकार आपका रूप आपके शरीर में क्या हो रहा है, इसका प्रतिबिंब है। 

आप 30 की उम्र के बाद खुद को कैसे फिट, हेल्‍दी और जवां रख सकती हैं? आज हम आपको इससे जुड़े 3 टिप्‍स शेयर कर रहे हैं। इन टिप्‍स की जानकारी हमें न्यूट्रिशनिस्ट मेघा मुखीजा जी दे रही हैं। मेघा मुखीजा 2016 से Health Mania में चीफ डा‍इटीशियन और फाउंडर हैं।  

टिप नंबर 1- अपनी हड्डियों का ख्याल रखें

bone health

मजबूत हड्डियां एक ऐसी चीज है जिसे महिलाएं शुरुआती सालों में हल्के में लेती हैं और इस तरह बाद के वर्षों में लापरवाही के कारण परेशान होती हैं। इसलिए हड्डियों के स्‍वास्‍थ्‍य को बनाए रखने के लिए सबसे पहले बोन डेंसिटी टेस्‍ट करवाएं। साथ ही प्रोटीन, कैल्शियम, विटामिन-के, मैग्नीशियम और जिंक से भरपूर आहार डाइट में शामिल करें। 

विटामिन-डी हड्डियों के स्वास्थ्य के लिए सबसे महत्वपूर्ण पोषक तत्व है क्योंकि यह कैल्शियम के अवशोषण में मदद करता है। अपर्याप्त धूप के कारण शहरी लोगों में विटामिन-डी की कमी पाई जाती है। इसलिए अपने डॉक्‍टर की सलाह के अनुसार समय पर अपना टेस्‍ट करवाएं और अगर जरूरी हो तो सप्‍लीमेंट लें।

विटामिन-डी के सबसे अच्छे स्रोतों में अंडे की जर्दी, ऑयली फिश, रेड मीट और फोर्टिफाइड फूड्स आदि चीजें शामिल हैं। साथ ही शरीर में अधिकांश विटामिन-डी का उत्पादन सीधे सूर्य के प्रकाश के संपर्क में आने से होता है।

कैल्शियम के अच्छे स्रोत मिल्‍क और मिल्‍क प्रोडक्‍ट्स, नट और तेल के बीज, अंडे, मछली, हरी पत्तेदार सब्जियां, सोयाबीन आदि को भी अपनी डाइट में शामिल करें।

इसे जरूर पढ़ें:30+ महिलाएं 20 का दिखने के लिए ये 5 सुपरफूड खाएं

टिप नंबर 2- त्वचा की देखभाल को प्राथमिकता दें

skin care routine

त्वचा सबसे बड़ा अंग है। यह आपकी हेल्‍थ को दर्शाता है। हेल्‍दी डाइट और सही लाइफस्‍टाइल ग्‍लोइंग स्किन के लिए महत्वपूर्ण है क्योंकि 30 की उम्र के बाद एजिंग के साइन्‍स दिखने लगते हैं।

एक अच्छे स्किन केयर रिजीम को अपने रूटीन शामिल करें। अपनी त्वचा टाइप के अनुसार क्लींजर, टोनर और मॉइश्चराइजर का इस्‍तेमाल करें। धूप में निकलते समय सनस्क्रीन लगाना न भूलें क्योंकि यूवी किरणें त्वचा की एजिंग को तेज करती हैं। साथ ही मेकअप के साथ बिस्तर पर न जाएं। सोने से पहले चेहरा धोने और मॉइश्चराइज करने की आदत डालें।

health tips for  plus women by expert

अगर आप अंदर से हेल्‍दी नहीं हैं तो कोई बाहरी कारक मदद नहीं कर सकते हैं। आप जितने हेल्‍दी फूड्स का सेवन करेंगी, आपकी त्वचा उतनी ही अच्छी दिखेगी। इसलिए अच्छी त्वचा के लिए पहला स्‍टेप उचित हाइड्रेशन सुनिश्चित करना है। रोजाना 8-10 गिलास पानी पिएं।

दूसरा स्‍टेप, इस बात का ध्‍यान रखना है कि आप हर रोज अलग-अलग रंगों के विभिन्न प्रकार के फल और सब्जियां खाएं। साथ ही पर्याप्त कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन और हेल्‍दी फैट भी महत्वपूर्ण हैं। बहुत कम कैलोरी वाली डाइट लेने से भी त्वचा पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ता है।

टिप नंबर 3- एक्टिव रहने की कोशिश करें 

exercise for fitness

डब्ल्यूएचओ के दिशानिर्देशों के अनुसार, फिटनेस, वजन को कंट्रोल करने, मानसिक स्वास्थ्य और हार्ट हेल्‍थ के लिए रेगुलर फिजिकल एक्‍टिविटी जरूरी है।  

एरोबिक एक्‍सरसाइज- हर हफ्ते कम से कम 150 मिनट से 300 मिनट की मीडियम से तेज एरोबिक एक्टिविटी यानी, तेज चलना आदि अपने फिटनेस रूटीन में जरूर शामिल करें।

इसे जरूर पढ़ें:लंबे समय तक जवां दिखने के लिए ये 3 चीजें पूरे साल खाएं

वेट ट्रेनिंग- हफ्ते में 2 या अधिक दिन मसल्‍स को मजबूत करने वाली एक्टिविटी जरूर करें, जो सभी मेन मसल्‍स ग्रुप्‍स (पैर, हिप्‍स, पेट, पीठ, चेस्‍ट, कंधे और हाथों) पर काम करती हैं। 

एक्‍सपर्ट के बताए इन 3 असरदार टिप्‍स को अपनाकर आप भी 30 की उम्र के बाद भी खुद को फिट और जवां बनाए रख सकती हैं। यह आर्टिकल को कैसा लगा? फिटनेस से जुड़ी ऐसी ही और जानकारी पाने के लिए हरजिंदगी से जुड़ी रहें। 

Image Credit: Shutterstock & Freepik 
Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।