स्वस्थ जीवन जीने के लिए बहुत जरूर है कि आप फिट रहें, मगर व्‍यस्‍त जीवनशैली के कारण खुद पर ध्‍यान देने का अवसर आमतौर पर लोगों को नहीं मिल पाता है। खासतौर पर महिलाएं घर के ही काम में इतना उलझ कर रह जाती हैं कि वह अपनी सेहत और फिटनेस की ओर ज्‍यादा ध्‍यान नहीं दे पाती हैं। इसी का नतीजा होता है कि उनका वजन बढ़ जाता है, जिससे शरीर को दूसरी बीमारियां भी लग जाती हैं। 

अगर आप हाउसवाइफ हैं तो घर पर ही एक्‍सरसाइज करने का कुछ वक्‍त जरूर निकालें। आपके पास समय की कमी है तो टीवी पर अपना फेवरेट टीवी सीरियल देखते वक्‍त ही कुछ आसान एक्‍सरसाइज करके फैट बर्न कर सकती हैं। चलिए इन आसान एक्‍सरसाइज के बारे में हम आपको बताते हैं। 

इसे जरूर पढ़ें: Weight Loss Tips: टीवी एक्‍ट्रेस दीपिका सिंह के ये 5 आसान टिप्‍स अपनाएं, प्रेग्नेंसी के बाद वजन घटाएं

easy exercise for housewife

जंपिंग जैक एक्‍सरसाइज 

फैट बर्न करने की सबसे आसान एक्‍सरसाइज में से एक जंपिंग जैक, आप टीवी देखते वक्‍त आसानी से कर सकती हैं। यह एक्‍सरसाइज हार्ट बीट को बढ़ा कर शरीर में ब्‍लड सर्कुलेशन के स्‍तर को तेज करती है। इस एक्‍सरसाइज के द्वारा आप तेजी से कैलोरीज भी बर्न कर सकती हैं। आपको बता दें कि जंपिंग जैक एक तरह का एरोबिक वर्कआउट है। यह बहुत अच्‍छी कार्डियो एक्‍सरसाइज भी है। आप यह एक्‍सरसाइज नियमित रूप से 10- 20 मिनट करती हैं तो आपका वजन भी घटना शुरू हो जाएगा। बेस्‍ट बात तो यह है कि इस एक्‍सरसाइज को करने के बाद आप बहुत ही हल्‍का महसूस करती हैं।

इसे जरूर पढ़ें: केवल पसीना बहाने से नहीं बर्न होता है फैट, मेहक नायर से जानें 3 'Fat Burning Myths'

जंपिंग जैक एक्‍सरसाइज करने का तरीका 

  • सबसे पहले सीधे खड़े हो जाएं। 
  • अब हाथों और पैरों को फैला लें। 
  • इसके बाद हवा में उछलें। 
  • जब आप ऊपर की ओर उछलेंगी तो हाथ और पैर को फैला लें। 
  • जब आप नीचे की ओर आएं तो हाथ और पैर को सीधा कर लें। 
easy exercise for women

हाई नी मार्च एक्‍सरसाइज 

यह एक बहुत ही अच्‍छी कार्डियो एक्‍सरसाइज है। टीवी देखने के दौरान आप इस एक्‍सरसाइज को भी आसानी से कर सकती हैं। इस एक्‍सरसाइज से आपके पेट, हिप और थाइज को बहुत अच्‍छा शेप मिल सकता है। अगर आप नियमित रूप से 50 से 100 बार इस एक्‍सरसाइज को करती हैं तो आपको बहुत फायदा होगा। रोजाना आपको इस एक्‍सरसाइज के 3 सेट करने चाहिए। इसे करने में आपको 10 से 20 मिनट का समय लगेगा। 

Recommended Video

हाई नी मार्च एक्‍सरसाइज करने का तरीका 

  • सबसे पहले सीधे खड़ी हो जाएं। इस दौरान आपके दोनों पैर आपस में मिले हुए होने चाहिए। 
  • इसके बाद बाएं हाथ को मोड़ते हुए सीने तक लेकर आएं और दाएं पैर को घुटने से मोड़ते हुए थोड़ा ऊपर की ओर उठाएं ।
  • फिर बाएं पैर व दाएं हाथ को ऊपर उठाएं और दाएं पैर व बाएं हाथ को नीचे ले जाएं ।
  • इस प्रक्रिया को थोड़ा जल्‍दी-जल्‍दी करें। ध्‍यान रखें कि इस एक्‍सरसाइज को बहुत ज्‍यादा गति से न करें वरना आप जल्‍दी थक जाएंगी।  
 minute exercise

पाम अप-पाम डाउन एक्‍सरसाइज 

अगर आपकी बाजुओं में बहुत ज्‍यादा फैट जमा है तो उसे कम करने के लिए आप यह आसान एक्‍सरसाइज टीवी देखते हुए ही कर सकती हैं। इस एक्‍सरसाइज को 3 सेट में करें और एक बार में 40 से 50 बार हाथों को कोहनी से मोड़ कर ऊपर-नीचे करें। ऐसा करते वक्‍त गहरी सांस लें। नीयिमित रूप से आप 10 मिनट यह एक्‍सरसाइज करेंगी तो आपके बाजुओं में जमा फैट कम हो जाएगा। 

अगर आप ऊपर बताई गई ये तीनों एक्‍सरसाइज करती हैं तो आप अपने वजन को नियंत्रित कर सकती हैं। फिटनेस से जुड़ी और भी फायदेमंद टिप्‍स जानने के लिए पढ़ती रहें हरजिंदगी। 

Image Credit:Freepik