दिनभर काम करके शरीर में थकावट आना लाजमी है। ऐसा वर्किंग वुमन और हाउसवाइफ दोनों के साथ होता है, क्योंकि जहां हाउसवाइफ को दिन के लगभग ज्यादातर समय किचन में खड़े हो कर काम करना पड़ता है, वहीं वर्किंग वुमन भी दिन के 9 से 10 घंटे चेयर पर बैठे-बैठे गुजारती है। जाहिर है, ऐसे में सबसे ज्यादा थकावट पैरों में आती है। 

थकावट के कारण कई बार पैरों में दर्द होना शुरू हो जाता है। इस दर्द से आप बिना दवा खाए छुटकारा पा सकती हैं। इसके लिए आपको बस 10 मिनट के लिए पैरों की एक्सरसाइज करनी है। इन एक्सरसाइज के बारे में फिटनेस एक्सपर्ट टीना चौधरी से हमने बातचीत की। वह कहती हैं, 'पैरों पर पूरे शरीर का भार पड़ता है, ऐसे में उनमें तनाव और थकावट आना आम बात है। पैर का दर्द अगर थकावट के कारण होता है और कभी-कभी ही यह दर्द अधिक बढ़ जाता है, तो इसे कुछ आसान एक्‍सरसाइज करके कम किया जा सकता है।'

टीना पैरों की कुछ आसान एक्‍सरसाइज भी बताती हैं, जिन्हें करने के बाद आपको पैरों के दर्द में राहत मिल सकती हैं- 

इसे जरूर पढ़ें: इन योगासनों को अक्सर लोग करते हैं गलत तरीके से, कहीं लिस्ट में आप भी तो नहीं

Easy  Exercise  for  Leg

स्टैंडिंग हैमस्ट्रिंग कर्ल

कुर्सी पर पैरों को घुटनों से मोड़े-मोड़े बैठने पर अक्सर ही घुटनों में दर्द होने लगता है। वहीं पैरों के पीछे के हिस्से में तनाव आ जाता है। अगर आपके साथ ऐसा हो रहा है, तो स्टैंडिंग हैमस्ट्रिंग कर्ल एक्‍सरसाइज करें। 

ऐसे करें ये एक्‍सरसाइज

  • सबसे पहले आपको स्‍ट्रेट खड़ा होना है। 
  • इसके बाद घुटनों से पैरों को पीछे की ओर मोड़ें। 
  • अब आप अपने हाथ को पीछे करें और पैर के पंजे को पकड़ लें। 
  • 5 सेकेंड के लिए इसी आसन में रहें। 
  • इसके बाद 5 बार इस एक्‍सरसाइज को रिपीट करें। 
  • आप यदि रोज ऐसा करती हैं, तो पैर के दर्द में काफी राहत मिलेगी। 

सावधानी- जब भी आप यह एक्‍सरसाइज करें। कोशिश करें कि आपके सामने एक दीवार हो जिस पर आप अपना एक हाथ टेक सकें। दरअसल, एक्सरसाइज के दौरान पैरों को बैलेंस बिगड़ने पर आप गिर न जाएं इसलिए दीवार का सहारा लेने के लिए कहा जा रहा है। यदि आपके घुटने की सर्जरी हुई है, तो भूल से भी यह एक्‍सरसाइज न करें। 

इसे जरूर पढ़ें: हड्डियों की हेल्‍थ से जुड़ी ये 3 बातें नहीं जानती होंगी आप

Fitness  Expert  Tips  for  Leg  Pain

फीट टच एक्‍सरसाइज 

टीना कहती हैं, 'पैर दिखने में बेशक एक लगता हो, मगर इसके 4 हिस्से होते हैं। पैर का लोअर फ्रंट साइड, लोअर बैक साइड, अपर फ्रंट साइड, अपर बैक साइड मिलकर एक पैर बनता है। यह एक्‍सरसाइज पैर के अपर बैक साइड के लिए है।'

expert leg exercise

ऐसे करें ये एक्‍सरसाइज 

  • सबसे पहले योगा मैट पर बैठ जाएं और फिर अपने दोनों पैरों को स्‍ट्रेट करके फैला लें। 
  • इसके बाद आपको अपने दोनों हाथों से पैर के पंजों को पकड़ना है। 
  • इस दौरान आपके घुटने मुड़ने नहीं चाहिए। 
  • इस आसन में 10 सेकेंड रुकें और फिर सीधे बैठ जाएं। 
  • अब आप इस एक्‍सरसाइज को 5 बार रिपीट करें। 

सावधानी- इस एक्‍सरसाइज को आहिस्‍ता-आहिस्‍ता करें।पहली बार में ही झटके से पंजे को हाथ से छूने की कोशिश न करें। ऐसा करने से आपकी कमर में लचक आ सकती हैं, साथ ही पैर के अपर बैक की मांसपेशियों में दर्द भी हो सकता है। 

Leg  Pain   Exercise

स्टैंडिंग बेंट नी लेग रेज एक्सरसाइज 

यह एक्‍सरसाइज उन लोगों के लिए जो बहुत देर तक कुर्सी में एक ही पोजीशन में बैठे रहते हैं। इस एक्‍सरसाइज से आपके पूरे पैर को आराम मिलता है, साथ ही इससे लोअर बैक में अगर दर्द रहता है तो वह भी कम हो जाता है। 

ऐसे करें ये एक्सरसाइज 

  • आपको सबसे पहले स्‍ट्रेट खड़े होना है। 
  • इसके बाद आपको अपने एक पैर को घुटनों से ऊपर उठाना है। 
  • आप अपने दोनों हाथों से घुटनों को 10 सेकंड के लिए होल्ड करके रखें। 
  • इस एक्सरसाइज को कम से कम 10 बार रिपीट करें। 

सावधानी- अगर आपकी कमर में या पैरों में पहले से कोई तकलीफ है, तो इस एक्सरसाइज को करने से पहले आपको किसी हड्डी के डॉक्टर (ऑर्थोपेडिक) से परामर्श जरूर लेना चाहिए।

 

Recommended Video

नोट- हम इस तरह का कोई दावा नहीं कर रहे हैं कि एक्‍सपर्ट द्वारा बताई गई इन एक्सरसाइज से आपके पैर का दर्द ठीक ही हो जाएगा। लेकिन आपको इन आसान एक्‍सरसाइज से पैरों के दर्द में राहत जरूर मिल सकती है। अगर आपके पैर में दर्द अधिक है और किसी भी तरह से ठीक नहीं हो रहा है, तो ऑर्थोपेडिक से परामर्श करें और तब ही कोई एक्सरसाइज ट्राई करें। 


यह जानकारी आपको पसंद आई हो, तो आर्टिकल को शेयर और लाइक जरूर करें। इसी तरह फिटनेस से जुड़े आर्टिकल्‍स पढ़ने के लिए जुड़ी रहें हरजिंदगी से। 

Image Credit: Freepik