वजन का कम होना या बढ़ना सिर्फ हमारे द्वारा ली जाने वाली कैलोरी के कारण नहीं होता है बल्कि अध्ययनों से पता चला है कि हम जो खाते हैं उससे परे कई कारक हमारे वजन को प्रभावित करते हैं। इसलिए वजन को कम करने का सबसे अच्छा तरीका विभिन्न लेवल्‍स पर संतुलन बनाना है। चूंकि सुबह पूरे दिन के लिए टोन सेट करता है इसलिए सुबह का एक हेल्‍दी रूटीन आपको वजन और चर्बी कम करने में मदद करता है। इसलिए आज हम आपके लिए कुछ टिप्‍स लेकर आए हैं जिनको सुबह सिर्फ 20 मिनट अपनाने से आप अपना वजन तेजी से कम कर सकती हैं।   

टिप्‍स जानने से पहले इस बात को समझें कि फैट की मात्रा जो हम स्‍टोर करते हैं या भूख महसूस होना, यह हार्मोन लेप्टिन और इंसुलिन द्वारा निर्धारित किया जाता है। किसी के लिए सफलतापूर्वक वजन कम करने के लिए, इन दो हार्मोन्‍स का सही तरीके से काम करना बेहद जरूर होता है। चूंकि ये हार्मोन हमारे शरीर में हर दूसरे हार्मोन के साथ संचार करते हैं, उनके लिए सही तरीके से काम करने के लिए, हमारे पास कुल शरीर संतुलन के करीब कुछ होना चाहिए। 

अगर आप भी बढ़ते हुए वजन या शरीर पर जमा चर्बी से परेशान हैं और ऐसे उपायों की खोज में हैं जो आसानी किए जा सकें और प्रभावी तरीके से काम करते हैं तो इस आर्टिकल में बताए टिप्‍स को जरूर अपनाएं। यह ऐसे टिप्‍स हैं जो शायद आपने आज से पहले कभी नहीं सुने होंगे। 

चीजों के प्रति आभार व्‍यक्त करें

weight loss tiips inside

इससे पहले कि आप बिस्तर से बाहर निकलें, कुछ मिनटों के लिए उन चीजों के बारे में लिखें जिसके लिए आप आभार महसूस करती हैं। आपको लग रहा होगा कि ऐसा क्यों? भला इससे वजन कम करने का क्‍या संबंध है तो हम आपको बता दें कि जीवन मुश्किल हो सकता है लेकिन अभी भी आपके जीवन में कुछ अच्छी चीजें हैं। दिन की शुरुआत में सकारात्मक पर ध्यान केंद्रित करने से "फील गुड" हार्मोन बढ़ता है और स्‍ट्रेस हार्मोन दूर होता है। स्‍ट्रेस के बढ़ने से वजन कम करना बेहद मुश्किल हो सकता है। लेकिन जब आप अंदर से खुशी महसूस करती हैं तो कुछ भी आसानी से कर सकती हैं।

इसे जरूर पढ़ें:Housewives को मिलेगी राहत, अब वेट लॉस के लिए नहीं जाना पड़ेगा जिम

एक गिलास पानी पिएं

weight loss tiips water inside

जब आप जागती हैं तब भी आप स्वाभाविक रूप से डिहाइड्रेट होते हैं, भले ही आपको प्यास के लक्षण महसूस न हों। डिहाइड्रेशन सूजन को जन्म देता है और यह  हार्मोन इंसुलिन और लेप्टिन से इंटरैक्ट करता है, जिससे उसमें बैलेंस बिगड़ जाता है। अगर यह आपको हाइड्रेटेड रहने के लिए पर्याप्त प्रेरणा प्रदान नहीं करता है, तो इस पर विचार करें। द जर्नल ऑफ क्लिनिकल एंडोक्रिनोलॉजी एंड मेटाबॉलिज्म में प्रकाशित 2003 के एक अध्ययन में पाया गया कि 500 मिलीलीटर पानी पीने से थर्मोजेनिक प्रभाव पड़ता है जो मेटाबॉलिज्‍म में 30% की वृद्धि करता है।

जब आपका पाचन तंत्र अधिक प्रभावी होता है, तो आपके भोजन को अधिक प्रभावी ढंग से संसाधित किया जाता है जो हेल्‍दी वजन का समर्थन करेगा। एक बार जब आप प्यास के संकेत महसूस करते हैं, तो आप पहले से ही डिहाइड्रेशन की गंभीर स्थिति में होते हैं। प्यास लगने से पहले दिन की शुरुआत एक गिलास पानी से करें। एक्‍स्‍ट्रा फायदे पाने के लिए आप इसमें नींबू निचोड़ सकती हैं। सुबह में सबसे पहले नींबू का पानी आपके पाचन तंत्र को दिन के लिए तैयार करने में मदद करता है।

स्‍ट्रेचिंग

weight loss tiips stretch inside

इसका मतलब हो सकता है कि अपने हाथों से पैरों की उंगलियों को छूना, बाहों को स्‍ट्रेच करना या कुछ और जो लचीलेपन में सुधार करता है। स्ट्रेचिंग से आपको गति में सुधार और मसल्‍स में स्‍ट्रेस से राहत मिल सकती है। मसल्‍स में स्‍ट्रेस, इमोशनल स्‍ट्रेस की तरह प्रतिक्रिया करता है। यह विशेष रूप से सच है कि मसल्‍स में स्‍ट्रेस भी शारीरिक दर्द के साथ जुड़ा होता है।

जब आप शारीरिक रूप से बेहतर महसूस करती हैं, तो आप भावनात्मक रूप से खुश होती हैं, जिसके परिणामस्वरूप शरीर पर सकारात्मक हार्मोनल प्रभाव पड़ता है। यह आपके ब्‍लड फ्लो को बढ़ाता है जिससे आपको एनर्जी मिलती है। जब शरीर एनर्जी से भरपूर होता है, तब आप कम फैट वाले फूड्स जैसे चीनी और परिष्कृत कार्बोहाइड्रेट की लालसा करती हैं। शारीरिक रूप से बेहतर महसूस करने से आपको दिन में एक्‍सरसाइज करने की अधिक संभावना होगी क्‍योंकि दर्द आसानी से जिम न जाने का एक बहाना हो सकता है। इसलिए अपने दिन की शुरुआत स्ट्रेचिंग रूटीन के साथ करें।

Recommended Video

बॉडी ब्रशिंग से डिटॉक्‍स करें

weight loss tiips body brushing inside

हममें से अधिकांश अपने दैनिक जीवन में हाई लेवल टॉक्सिन्‍स के संपर्क में आते हैं और यह सिस्टम-वाइड सूजन का कारण बनता है, जैसा कि पहले ही उल्लेख किया गया है, वजन को कंट्रोल करने के लिए आवश्यक हार्मोन पर विनाशकारी प्रभाव पड़ता है। जबकि सही डिटॉक्‍सीफिक्शेन एक विस्तृत प्रक्रिया है और छोटी आदतें इसमें योगदान कर सकती हैं। बॉडी ब्रशिंग से आप अपनी बॉडी को अच्‍छे से डिटॉक्‍स कर सकती हैं और सुबह यह पहली चीज आपको करनी चाहिए।

इसे जरूर पढ़ें:जिम के बिना तेजी से वेट लॉस के लिए हाउसवाइफ्स ये डाइट प्‍लान अपनाएं

बॉडी ब्रशिंग लसीका प्रणाली को जागृत करने के लिए त्वचा को ब्रश करने की एक सरल प्रक्रिया है और इसे करने के लिए सिर्फ कुछ मिनट लगते हैं। जब लसीका प्रणाली सही ढंग से काम कर रही होती है, तो यह प्रभावी रूप से शरीर से विषाक्त पदार्थों को निकालती है। जब आप विषाक्तता से जुड़ी सूजन को कम करते हैं, तो शरीर इंसुलिन के प्रति अधिक संवेदनशील होगा, जिसका अर्थ है कि आपका शरीर फैट को कम जमा करता है। 

इन टिप्‍स को आजमाकर आप भी अपना वजन कम कर सकती हैं। फिटनेस से जुड़ी और जानकारी पाने के लिए हरजिंदगी से जुड़ी रहें।