• + Install App
  • ENG
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile

35 की उम्र में 50 की दिखती हैं आप, तो ना करें ये 2 काम

आपकी फिटनेस से जुड़ी 2 गलतियां आपको अपनी उम्र से कम से कम 10 साल बूढ़ा बना सकती हैं। इनके बारे में एक्‍सपर्ट से जानें और सुधार करें। 
Published -17 May 2022, 11:39 ISTUpdated -17 May 2022, 17:35 IST
author-profile
  • Pooja Sinha
  • Editorial
  • Published -17 May 2022, 11:39 ISTUpdated -17 May 2022, 17:35 IST
Next
Article
mistakes that make you look older hindi

बढ़ती उम्र की महिलाओं का वजन कम उम्र की महिलाओं की तुलना में ज्‍यादा होता है। ऐसा इसलिए होता है क्‍योंकि उम्र के साथ शरीर में कई हॉर्मोनल बदलाव आते हैं। महिलाओं में एस्ट्रोजन और प्रोजेस्टेरॉन के असंतुलन के कारण वजन बढ़ता है। साथ 40 की उम्र के बाद मेटाबॉलिजम में काफी उतार-चढ़ाव आता है। बढ़ती उम्र में मेटाबॉलिज्‍म रेट कम होने लगता है, जिसके चलते वजन बढ़ने लगता है। इसके अलावा स्वीडन में कारोलिंस्का इंस्टिट्यूट में हुए एक शोध के अनुसार, जब उम्र बढ़ती है तब फैट टिश्यू में लिपिड का उत्पादन कम हो जाता है और वजन आसानी से बढ़ जाता है। 

अगर आप इस केटेगरी में आती हैं और वजन कम करने के लिए प्रेरित महसूस करती हैं तो आपको अपनी डाइट और फिटनेस रूटीन पर विचार करना शुरू कर देना चाहिए। हो सकता है कि आपने इस पर विचार किया हो और वजन को कम करने के लिए आपने विभिन्न कार्यक्रमों की जांच की होगी, जिन्होंने 40 से अधिक उम्र की महिलाओं के लिए अच्छा काम किया है। आपने कुछ ऐसी चीजों को शामिल करने पर भी विचार किया होगा, जो थोड़ा वजन कम करने के लिए आपकी मदद करने के लिए अतीत में काम कर चुकी हैं। 

हालांकि, क्या आपने सोचा है कि 40 साल से अधिक उम्र की महिलाओं के लिए डाइट और फिटनेस संबंधी कुछ गलतियां आपकी उम्र को बढ़ा सकती हैं? आपको शायद यकीन नहीं हो रहो होगा, लेकिन ऐसा है। ज्‍यादा वजन कम करने की उत्सुकता आपको निराशाजनक रिजल्‍ट दे सकती है क्‍योंकि तेजी से वेट लॉस की सफलता के बाद जो आपके चेहरे पर बढ़ती उम्र दिखाई देती है उसे आप पसंद नहीं करेंगी।

इसलिए आज हम आपको 2 ऐसी चीजों के बारे में बता रहे हैं जिससे आप अपनी उम्र से कम से कम 10 साल बूढ़ा बना सकती हैं। इसके बारे में हमें डांस टू फिटनेस स्टूडियो की फाउंडर, फिटनेस एक्‍सपर्ट सोनिया बख्शी जी बता रही हैं। 

गलती नंबर- 1: बहुत ज्यादा कार्डियो

extra cardio fitness mistakes make you look older

वजन कम करने के लिए महिलाएं जरूरत से ज्‍यादा कार्डियो करने लगती हैं। लेकिन क्‍या आप जानती हैं कि किसी भी अन्‍य एक्‍सरसाइज की तरह बहुत ज्‍यादा कार्डियो करने से चोट लगने का खतरा रहता है। किसी भी एक्‍सरसाइज के साथ थोड़ा दर्द होने की उम्मीद होती है, लेकिन चोट आपके समग्र सिस्टम पर अधिक परेशानी का कारण बनती है जिससे लंबे समय तक सूजन हो जाती है। इससे आपके शरीर के संसाधन अन्‍य कामों जैसे शरीर को ईंधन देने और उसकी रक्षा करने की बजाय चोट को ठीक करने में लग जाते हैं। इसका उम्र बढ़ने का प्रभाव हो सकता है। 

इसके अलावा, बहुत ज्‍यादा कार्डियो करने से आपकी मसल्‍स खोने लगती हैं और यह गलती आपके मेटाबॉलिज्‍म को धीमा कर देती है। जैसे-जैसे उम्र बढ़ती है, वैसे-वैसे अपनी त्वचा की दृढ़ता और कोमलता खोने लगती है। अपने शरीर को बहुत अधिक कार्डियो के साथ धक्का देना, जो बदले में मसल्‍स में नुकसान के बराबर होता है, आपको बूढ़ा दिखाएगा। वास्तव में, बहुत अधिक कार्डियो करने से महिलाएं मुरझा जाती है और, किसी भी चीज़ की अधिकता की तरह, यह आपकी उम्र बढ़ा सकता है। 

इसे जरूर पढ़ें: त्वचा को रखना है जवां तो आज ही छोड़ दें ये 3 आदतें

टिप

एक्टिव रहें। कुछ कार्डियो शामिल करें लेकिन इसे छोटे बर्स्ट में करें। चूंकि समय के साथ लंबी अवधि का कार्डियो आपकी कोशिकाओं को नुकसान पहुंचा सकता है और उम्र बढ़ने की प्रक्रिया को तेज कर सकता है, इसकी बजाय रेजिस्‍टेंस ट्रेनिंग या वेट लिफ्टिंग पर विचार करें। 

गलती नंबर-2: डिहाइड्रेशन

Dehydration make you look older

अक्सर डाइटिंग करते समय महिलाओं का फोकस कम खाने और ज्यादा एक्सरसाइज करने पर होता है, यह दोनों ही डिहाइड्रेशन का कारण बन सकते हैं। जब कोई व्यक्ति सामान्य रूप से कम खा रहा होता है, तब आप शरीर को तृप्त करने और फिर से भरने में मदद करने के लिए अधिक पानी पीने का एक्‍स्‍ट्रा स्‍टेप उठाना भूल सकते हैं। 

इसके अलावा, यदि आप एक्‍सरसाइज भी कर रही हैं और अधिक पसीने के कारण पानी खो रही हैं, तो आप अपनी त्वचा में डिहाइड्रेशन के प्रभाव देखना शुरू कर सकती हैं, जो उम्र बढ़ने के प्रभाव का कारण बन सकता है। डिहाइड्रेशन होने पर, आपका शरीर आपके ब्‍लड में एकाग्रता बनाए रखने के लिए आपकी त्वचा के ऊतकों से पानी खींचेगा। जब ऐसा होगा, तो आपकी आंखें धंसी हुई दिखेंगी और आपकी त्वचा रूखी और बेजान दिखेगी। 

डिहाइड्रेशन आपकी त्वचा को कम लोचदार बनाता है। इससे ऐसा होता है जैसा स्वाभाविक रूप से उम्र के साथ होता है। डिहाइड्रेशन उस प्राकृतिक प्रक्रिया को जोड़ देगा और बदले में, आप बहुत अधिक उम्र की दिखेंगी।

इसे जरूर पढ़ें: ये 5 चीजें खाएंगी तो उम्र से पहले हो जाएंगी बूढ़ी 

fitness mistakes

टिप

यदि आप लो कैलोरी डाइट पर हैं तो सुनिश्चित करें कि आप अभी भी ऐसे फूड्स खा रही हैं जो आपको हाइड्रेट करते हैं लेकिन उसमें कार्ब्‍स की मात्रा कम है- उदाहरण के लिए, स्ट्रॉबेरी, कैंटलूप, खीरा, सलाद और स्किम मिल्‍क। बहुत सारा पानी पीने पर ध्यान दें। जितना आप रोजाना में पीती हैं उससे कहीं ज्‍यादा। जी हां सामान्य रूप से हेल्‍दी डाइट के साथ खूब सारी पानी पीने की हेल्‍दी आदत को भी अपनाएं। एक अच्छा नियम किसी भी वर्कआउट से पहले या बाद में बहुत सारे लिक्विड पीना भी है। 

अगर आप भी वेट लॉस के दौरान इन गलतियों को करती हैं तो आप उम्र से कम से कम 10 साल बूढ़ी दिख सकती हैं। इसलिए आज से ही इन गलतियों को बदल दें। इस तरह की और जानकारी पाने के लिए हरजिंदगी से जुड़ी रहें।Image Credit: Shutterstock & Freepik 

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।