योग भगाए रोग
ये बात तो लगभग हम सभी जानते हैं कि योग हमारी हेल्‍थ के लिए बहुत अच्‍छा होता है। रोजाना योग करने से हम निरोग बने रहते हैं। लेकिन कया आप जानती हैं कि योग आपके चेहरे के ग्‍लोइंग और बालों की ग्रोथ को बढ़ाने में भी बहुत फायदेमद होता है। इसके अलावा रोजाना योग करने से आपकी बॉडी भी आकर्षक दिखाई देती है। अगर आप अपनी कमर को पतला दिखाना चाहती हैं तो योग से बेस्ट तरीका आपके लिए कोई और हो ही नहीं सकता है। योग आपके पेट की फैट को कम करता है। अगर आपकी कमर मोटी और चौड़ी है तो योग कमर को पतला और आकर्षक लुक देता है। आइए ऐसे 2 योग के बारे में जानें जिन्‍हें रोजाना करने से आप कमर को 1 ही महीने में पतला और आकर्षक बना सकती हैं।

इसे जरूर पढ़ें: बैली फैट को '1 महीने' में कम करता है ये आसन, एक्‍सपर्ट से जानें कैसे

नौकासन

naukasna for belly fat fitness inside

इस योग को करने में शरीर की आकृति नाव के जैसी हो जाती है इसलिए इसे नौकासन कहते हैं। अगर आप अपनी कमर को पतला दिखाना चाहती हैं तो रोजाना नौकासन करें। यह आपकी कमर के फैट को तेजी से काटकर आपको पतला दिखाता है। साथ ही नौकासन आपके पेट और हिप्‍स को फ्लैक्‍सीबल बनाता है और रीढ़ को मजबूत बनाने का काम करता है और डाइजेशन में सुधार करता है। इसके अलावा यह आपकी मसल्‍स को मजबूती प्रदान करता है। बॉडी में ब्‍लड सर्कुलेशन बेहतर होने के कारण यह चेहरे पर निखार भी लाता है। डायबिटीज से ग्रस्त महिलाओं को इसे जरूर करना चाहिए क्योंकि यह बॉडी में शुगर के लेवल को कंट्रोल करता है।

इसे जरूर पढ़ें: रोज-रोज की वही पुरानी crunches से नहीं हो रहा belly fat कम तो कीजिये ये exercises

नौकासन करने का तरीका

  • सबसे पहले एक मैट बिछाकर दोनों पैरों को अपने सामने सीधा करके बैठ जाएं।
  • रीढ़ की हड्डी और दोनों हाथों को सीधा जमीन पर रखकर बैठ जाएं।
  • अब दोनों पैरों को सीधा रखे और ऊपर की उठाएं। 
  • इससे आपकी बॉडी का बैलेंस बना रहेगा और आपके पेट की फैट कम होगी।

त्रिकोणासन

trikonasan for belly fat inside

त्रिकोणासन संस्कृत के दो शब्दों त्रिकोण और आसन से मिलकर बना है। इसका मतलब त्रिकोण होता है। त्रिकोणासन आपकी हेल्‍थ का अच्‍छा से ध्‍यान रखता है। त्रिकोणासन बॉडी के विभिन्न अंगों जैसे पेट, हिप्‍स और कमर से फैट को कम करने में हेल्‍प करता है। त्रिकोणासन का सबसे बड़ा फायदा यह है कि इसे किसी भी समय किसी भी जगह पर आसानी से किया जा सकता है। कोई भी व्यक्ति बिना किसी तैयारी के इस आसन का नियमित अभ्यास आसानी से कर सकता है। साथ ही त्रिकोणासन करने के लिए आपकी थाइस और पेट की मसल्‍स में स्‍ट्रेच आता है। इससे आपकी रीढ़ की हड्डी को मजबूती मिलती है त्रिकोणासन कूल्हों, हैमस्ट्रिंग, कंधे, चेस्‍ट और पिंडलियों को खोलने का काम करता है जो आपकी कमर को पतला करता है।

त्रिकोणासन करने का तरीका

  • त्रिकोणासन करने के लिए आप मैट पर बैठ जाएं। 
  • अब दोनों पैरों को दूर-दूर करके सीधे खड़े हो जाएं।
  • अपने दाएं पैर के साइड झुकें और हाथ को जमीन पर रखें।
  • अब दूसरे हाथ को ऊपर करके सीधा करें, जिससे दोनों हाथ एक सीधी रेखा में हो जाएं।

एक महीने तक इस योग को करने से  आपको अपनी बॉडी में फर्क महसूस होने लगेगा। तो देर किस बात की कमर को पतला करना चाहती हैं तो रोजाना इन 2 योग को जरूर करें।