केपीएमजी में प्रकाशित एक रिपोर्ट के अनुसार, भारत का वर्तमान वेडिंग मार्केट 50 बिलियन डॉलर का है, जो साल भर में तेजी से बढ़ रहा है। इससे पता आसानी से चलता है कि भारत में शादियों को कितना एन्जॉय किया जाता है। दिसंबर से वैसे ही वेडिंग सीजन शुरू होता है, जो बीच में 15-20 के ब्रेक के बाद फिर फरवरी में शुरू हो जाता है।

अब ऐसे में शादियों का ट्रेंड भी हर वर्ष कुछ नया रहता है। नई तैयारियां होती हैं और इस बात के प्रति सबका ध्यान रहता है कि आने वाले समय में वेडिंग में क्या नए बदलाव होंगे। अगर आप भी यह जानने के लिए उत्सुक हैं कि साल 2022 में क्या वेडिंग ट्रेंड्स रहेंगे, तो हमारे इस आर्टिकल को जरूर पढ़ें। वेडिंग ड्रेसेस रेंट पर देने वाली वेबसाइट फ्लाईरोब के सीईओ आंचल सैनी से हमने बात की और उन्होंने हमें बताया ऐसे ही ट्रेंड्स के बारे में। 

दुल्हनों के लिए 2022 का रंग पैलेट क्या होगा?

wedding trends for brides

आंचल बताती हैं, 'हम एक मिश्रित रंग पैलेट की भविष्यवाणी करते हैं जैसा कि मौजूदा सीजन के लिए देखा जा रहा है। जैसे अभी हम दुल्हनों को बोल्ड और ब्राइट लाल रंग में देख रहे हैं, ये ऐसे ही चलेगा। इसके साथ ही पेस्टल रंग भी प्राथमिकता होगी। लिलैक रंग को शादी के अन्य फंक्शन में चुन सकते हैं।

2022 में हमें शादी के कौन से रुझान देखने को मिलेंगे?

  • पुरुष अपने डी-डे के लिए पेस्टल और ज्वेलरी किराए पर लेते रहे हैं।
  • महिलाएं अपने खास दिन पर तरह-तरह के रंगों के साथ एक्सपेरिमेंट कर सकती हैं।
  • टेल गाउन और फैंसी टक्सीडो के साथ प्री-वेडिंग फोटोशूट के प्रति भी कपल्स का रुझान देखने को मिलेगा। 
expert quote on wedding trends

कैसी ज्वेलरी रहेगी ट्रेंड में?

  • महिलाओं के लिए हेडगियर पर विशेष ध्यान होगा।
  • सिंपल नोज रिंग्स का चलन देखने को मिलेगा।
  • डेलिकेट हार भी चलन में होगा।
  • पुरुषों की माला के लिए रूबी, एमेरल्ड और पीच काफी चलन में हो सकता है।

मंगलसूत्र का कैसा रहेगा ट्रेंड?

mangalsutra design for wedding trends

  • दुल्हनें निश्चित रूप से कंटेम्पररी डिजाइनों के लिए जा रही हैं, न कि विशिष्ट काले-सोने के पारंपरिक मंगलसूत्र के लिए। नए जमाने के ज्वेलरी ब्रैंड गैर-पारंपरिक, चेन जैसे डिजाइन पेश कर रहे हैं ताकि मिलेनियल दुल्हनें अपने व्यक्तित्व के साथ प्यार के इस प्रतीक को मिश्रित कर सकें और इसे पारंपरिक मामलों की तुलना में अधिक बार पहन सकें।
  • स्टाइल के ट्विस्ट के साथ मीडियम लेंथ चेन ट्रेंड में होगी। 

डायमंड, गोल्ड  और व्हाइट गोल्ड, किसका होगा चलन?

  • कई सारे कॉकटेल ट्रेंड्स ऑप्शन में रहेंगे। एक इंटीमेट वेडिंग में दुल्हनें पेस्टल के साथ डायमंड नेकलेस चुनेंगी। बोल्ड गोल्ड स्टडेड ज्वेलरी का भी काफी चलन एक बार फिर दिखेगा।
  • मिलेनियल्स बोल्ड ब्राइडल ज्वेलरी की ओर जाती दिखेंगे और जब शादियों के लिए सोना खरीदने की बात आती है-वे भारी विस्तृत सेट के बजाय, आसानी से पहनने वाले आभूषण खरीदना पसंद करते हैं। ऐसे आभूषण जिन्हें काम, ब्रंच और पार्टियों में पहना जा सकता है न कि एथनिक वेडिंग के लिए ही हों।

Recommended Video

ये हैं वे ट्रेंड्स जो साल 2022 में हमें देखने को मिल सकते हैं। इस शादी के सीजन में आपके क्या प्लान हैं ? अगर यह लेख पसंद आया तो इसे लाइक और शेयर करें। ऐसे अन्य आर्टिकल पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी के साथ।