भारत में साड़ी एक पारंपरिक परिधान है। लेकिन भारतीय महिलाएं साड़ियों को उत्सव पर सबसे ज्यादा पहनना पसंद करती हैं। सबसे दिलचस्प बात तो यह है कि भारत में हर राज्य के हिसाब से साड़ियों की वैरायटी और उसे पहनने की अपनी एक अलग संस्कृति और कला है। जैसे कर्नाटक, राजस्थान और गुजरात आदि राज्यों में प्रसिद्ध कई ऐसी पारंपरिक साड़ियां हैं, जिनकी अपनी अलग ही खासियत और पहचान है। 

लेकिन राजस्थान भारत के उन शीर्ष राज्यों में से एक है, जो अपनी परंपरा और संस्कृति के लिए प्रसिद्ध है। इसलिए आज हम आपको राजस्थान की कुछ प्रसिद्ध पारंपरिक साड़ियों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिन्हें आप किसी भी पार्टी में कैरी कर सकती हैं। आपको बता दें कि राजस्थान में कई ऐसे शहर हैं, जहां साड़ियों की बुनाई, डिजाइन की अलग-अलग तकनीक हैं। 

राजस्थानी कोटा साड़ी

Rajasthani kota sarees

राजस्थान भारत में सबसे अधिक रेशम, कोटा, कपास, ऊनी कपड़ों की साड़ियों का उत्पादन करने वाला राज्य है। इसलिए यहां कोटा साड़ियां सबसे ज्यादा बनाई जाती हैं। राजस्थान के बाजारों में आपको कई तरह की कोटा साड़ी आसानी से आसानी से मिल जाएंगी। लेकिन बेहतर होगा कि आप कोटा कपास से बनी साड़ियां ही खरीदें। आप कोटा कपास में कई तरह की डिजाइनर साड़ियां ट्राई कर सकती हैं। आपको बता दें कि कोटा कपास का कपड़ा थोड़ा हल्का और चमकदार होता है। इसे पहनने के बाद आप हल्का महसूस करेंगी। 

इसे ज़रूर पढ़ें- बनारसी लहंगे को डिफरेंट तरीके से करना है स्टाइल तो इन टिप्स की लें मदद

राजस्थानी लहरिया साड़ी

rajasthani lehriya saree

राजस्थान में लहरिया साड़ी भी काफी प्रचलित है लेकिन इन ट्रेडिशनल साड़ियों में लहरिया प्रिंट वाली साड़ी भी महिलाओं को बहुत पसंद आती है। खासतौर पर तीज त्यौहार के मौसम में लहरिया साड़ी पहनने का मन सभी महिलाओं का करता है। इसलिए यह साड़ी लगभग हर महिला की वॉर्डरोब में मिल ही जाती है। बेस्‍ट बात तो यह है कि लहरिया साड़ी का फैशन कभी भी आउट डेटेड नहीं होता है। अगर आप भी साड़ी खरीदने की सोच रही हैं, तो आप राजस्थानी लहरिया साड़ी ट्राई कर सकती हैं। 

राजस्थानी प्रिंटेड साड़ी

rajasthani printed saree

राजस्थान एक ऐसा राज्य है, जहां कई साड़ियां मशहूर हैं। इन्हीं साड़ियों में राजस्थानी प्रिंटेड साड़ी भी शामिल है। राजस्थान में महिलाएं कई तरह के प्रिंटेड साड़ी को कैरी करती हैं, लेकिन फ्लोरल प्रिंट एक ऐसा स्टाइल है, जो कभी भी ट्रेंड से आउट नहीं होता। आप इसे वेस्टर्न वियर से लेकर इंडियन वियर में बेहद आसानी से कैरी कर सकती हैं। 

खासतौर से, अगर आप किसी पार्टी या फंक्शन में साड़ी को एलीगेंट तरीके से पहनना चाहती हैं तो फ्लोरल प्रिंटेड साड़ी को पहना जा सकता है। यह देखने में जितनी खूबसूरत लगती है, उतनी ही कंफर्टेबल भी होती है। इतना ही नहीं, अगर आप इसे सही तरह से स्टाइल करती हैं तो एक सिंपल फ्लोरल प्रिंटेड साड़ी में भी अपने लुक को बेहद एलीगेंट व गार्जिसय बना सकती हैं। 

Recommended Video

राजस्थानी लहंगा साड़ी 

Rajasthani lehenga saree

राजस्थान में लहंगा साड़ी काफी भी प्रचलित है। यहां लहंगा साड़ियों को बहुत ही खूबसूरती से डिजाइन किया जाता है। लहंगा साड़ी के साथ महिलाएं कई तरह की एक्सेसरीज भी पहनती हैं। अगर आप भी इस बार कुछ नया और स्टाइलिश ट्राई करना चाहती हैं, तो आप राजस्थानी लहंगा साड़ी पहन सकती हैं। आपको दिल्ली के बाजारों में कई तरह की लहंगा साड़ी आसानी से मिल जाएंगी। आप अपनी पसंद के हिसाब से इसे खरीदकर पहन सकती हैं। 

इसे ज़रूर पढ़ें- अपने आउटफिट में ज़रूर शामिल करें कर्नाटक की यह ट्रेडिशनल साड़ियां, जानें

इन साड़ियों के अलावा भी राजस्थान में सिल्क साड़ी, राजस्थानी कॉटन साड़ी से बनी साड़ियां भी काफी प्रचलित हैं। उम्मीद है कि यह आर्टिकल आपको अच्छा लगा होगा। इसी तरह की अन्य आर्टिकल पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit- (@Instagram and Google)