सीक्वेंस और ग्लिटर यकीनन आपके लुक में कुछ स्पार्कल एड करता है। पिछले कुछ समय से सीक्वेंस ट्रेंड में है और यकीनन यह हर लड़की के वार्डरोब हिस्सा बन चुके हैं। सिर्फ सीक्वेंस पहनने से ही आपका पूरा लुक चेंज हो जाता है। यकीनन आपके वार्डरोब में भी सीक्वेंस टॉप जरूर होगा। हालांकि सीक्वेंस टॉप की चमक को सालों-साल बनाए रखने के लिए उसके अतिरिक्त केयर की जरूरत होती है। इतना ही नहीं, उसे क्लीन करते समय भी आपको अतिरिक्त सावधानी बरतनी चाहिए।

अगर आपको भी सीक्वेंस टॉप पहनना पसंद हैं और आप चाहती हैं कि आपका सीक्वेंस टॉप जल्दी खराब ना हो तो आपको कुछ छोटी-छोटी बातों का ध्यान रखना चाहिए। हालांकि सीक्वेंस टॉप को संभालने के लिए आपको बहुत कुछ करने की जरूरत नहीं है, बस कुछ छोटी-छोटी बातें ही आपके सीक्वेंस टॉप की चमक को बनाए रख सकती हैं। तो चलिए जानते हैं कि सीक्वेंस टॉप को संभालने और उसे क्लीन करने का सही तरीका-

इसे भी पढ़ें: Bag Collection: नीता अंबानी के बैग कलैक्‍शन में मौजूद हैं ये 7 महंगे बैग्‍स, कीमत सुन उड़ जाएंगे होश

यूं हटाएं दाग

tips to take care  of sequin tops inside

सीक्वेंस टॉप को क्लीन करते समय सबसे पहले आप टॉप के उपर लगे दाग-धब्बों को साफ करें। इसके लिए एक बाउल में ठंडा पानी और माइल्ड डिटर्जेंट डालें। अब एक cotton swab को क्लीनिंग सॉल्यूशन में डिप करें। अब इसे दाग के उपर रब करें। अब आप stained area को अपनी उंगलियों की मदद से रब करें। अब टॉप से साबुन को साफ करने के लिए कॉटन के कपड़े को साफ पानी में भिगोएं और उसे दाग वाले स्थान पर अप्लाई करें।

Recommended Video

मशीन-वॉश

tips to take care  of sequin tops inside

आप सीक्वेंस टॉप को मशीन वॉश भी कर सकती हैं, लेकिन इसके लिए पहले आपको टॉप के लेबल को पढ़ना होगा। अगर लेबल कहता है कि आप अपने सीक्वेंस टॉप को मशीन-वॉश कर सकती हैं, तभी आप इसे मशीन में क्लीन करें। हालांकि मशीन में टॉप को डालने से पहले बटन व जिप को  बंद करें। इसके बाद आप ठंडे पानी और माइल्ड डिटर्जेंट को मशीन में डालें और मशीन को जेंटल वॉश पर सलेक्ट करें। याद रखें कि vigorous rinsing आपके टॉप के सीक्वेंस व फैब्रिक को खराब कर सकती है। मशीन वॉश के दौरान अपने सीक्वेंस टॉप को मशीन-ड्राई न करें। इसके बजाय, आप एक साफ तौलिये की मदद लें। इसके अलावा, अपने सीक्वेंस टॉप को बहुत देर तक लटकाने से भी बचें। क्योंकि इससे इसका आकार खराब हो सकता है।

हैंडवॉश

tips to take care  of sequin tops inside

सीक्वेंस टॉप को हैंडवॉश करना अपेक्षाकृत काफी आसान व सुरक्षित है। इसके लिए आप पहले बटन व जिप को बंद करें। इसके बाद एक बाल्टी में ठंडा पानी और दो चम्मच माइल्ड डिटर्जेंट डालें। अब टॉप को दस मिनट के लिए पानी में भिगोकर छोड़ दें। अब टॉप को बाहर निकालें और साफ पानी से क्लीन करें। ध्यान रखें कि आपको अपने टॉप को जोरदार तरीके से रगड़ें या पोछें नहीं। आप एक टॉवल पर इसे रखकर सुखा सकती हैं और फिर इसे हवा में सूखने दें।

इसे भी पढ़ें: कियारा के ये यूनिक लहंगा स्टाइल आपके लिए हो सकते हैं बेस्ट ऑप्शन


ऐसे करें आयरन

tips to take care  of sequin tops inside

सीक्वेंस टॉप को क्लीन करने के बाद बारी आती है उसे आयरन करने की। इसके लिए आप अपनी आयरन को हमेशा ही लो-हीट सेटिंग पर रखें। याद रखें कि बहुत अधिक गर्मी से कपड़े पर लगा सीक्वेंस का ग्लू निकल जाएगा। वैसे अगर आप चाहें तो अपने सीक्वेंस टॉप को स्टीम आयरन भी कर सकती हैं। यदि आपके पास स्टीमर नहीं है तो आप बाथरूम में हॉट शॉवर के दौरान सीक्वेंस टॉप को लटका दें।

Image Credit:(@freepik)