एक बात जो कई लड़कियों और कुछ लड़कों के लिए कॉमन होती है वो ये कि उन्हें जूतों से बहुत प्यार होता है। उनके पास न जाने कितने जूते उनके पास होते हैं। हर बार मार्केट जाने पर नई जोड़ी लेने का मन करता है। मेरे जैसे लोग को खुद को कंट्रोल कर ही नहीं पाते। पर कई बार ऐसे जूते आ जाते हैं जिन्हें एक या दो बार पहनने के बाद उन्हें दोबारा पहनने का मन नहीं करता। अब ऐसे जूतों को न फेंका जा सकता है न ही किसी को दिया जा सकता है।  

ऐसे में उनसे छुटकारा पाने के बारे में भी सोचा जाता है। अब पैसे खर्च कर नए जूते लाए हों और उन्हें पहनने का मन न करे या फिर बहुत फेवरेट जूते पुराने हो गए हों तो उन्हें फेंकने का मन भी नहीं करता। जूते घर में रखने की जगह नहीं है तो उन्हें अलग तरह से इस्तेमाल करें। ऐसे में इन इंट्रेस्टिंग टिप्स की मदद से अपने जूतों से कुछ और इस्तेमाल किया जा सकता है। ऐसे में जूते न सिर्फ बर्बाद होने से बच जाएंगे बल्कि वो लोगों का ध्यान भी अपनी तरफ खींचेंगे।  

इसे जरूर पढ़ें- हर बार चाहती हैं एक न्यू लुक, तो जानें मिक्स एंड मैच का यह सीक्रेट 

1. बच्चों के जूतों को बनाएं पिन होल्डर- 

बच्चों के जूते बहुत क्यूट होते हैं और वो बहुत ज्यादा गंदे भी नहीं होते या फटते भी नहीं हैं। अगर बच्चों के जूते छोटे हो गए हैं तो उन्हें इस तरह से पिन कुशन की तरह इस्तेमाल किया जा सकता है। ये आइडिया सिंपल है और आपकी पिन खोने वाली समस्या का भी इलाज हो सकता है। ये बहुत क्यूट भी लगेगा और टेबल पर भी आसानी से सजाया जा सकता है। ऐसे में आपके बच्चे की खट्टी-मीठी यादें भी ताजा रहेंगी।  

Resuse old shoes as pin holder

2. बुकशेल्फ की तरह करें इस्तेमाल- 

अपने पुराने जूतों को आप इस तरह बुक शेल्फ की तरह इस्तेमाल कर सकते हैं। ऐसे में पुरानी हाई हील्स सबसे ज्यादा काम आती हैं। अपनी पुरानी हाई हील्स को पेंट कर ऐसा बुकशेल्फ डिजाइन कर सकते हैं। इन्हें टेबल पर रखा जा सकता है। हां, ध्यान रहे हील्स को अच्छे से पेंट कर लें इसमें कोई डिजाइन भी बनाई जा सकती है। ऐसे में पुरानी हील्स को फेंकने की जरूरत नहीं होगी और टेबल थोड़ा सजा हुआ भी दिखेगा। अगर जूते काट रहे हैं या जूतों से जुड़ी कोई समस्या है तो उनका ऐसा इस्तेमाल किया जा सकता है।

reuse old shoes as bookshelf

3. पुरानी चप्पलों से बनाएं सजावट का सामान-  

पुरानी चप्पलों से कई तरह की सजावट का सामान बनाया जा सकता है। इन्हें पेंट कर अलग-अलग डिजाइन भी बनाई जा सकती है। ये वॉल हैंगिंग न सिर्फ घर को सजाने का काम करेगा बल्कि इसकी यूनीक डिजाइन लोगों का ध्यान भी आकर्षित करेगा। ये काम करने के लिए एक साइज की चप्पलें ज्यादा बेस्ट रहेंगी। यकीन मानिए जितना अलग ये आइडिया लग रहा है उतना ही अलग ये वॉल हैंगिंग लगेगा। 

reuse old shoes as wall hanger

4. गमले की तरह इस्तेमाल करें- 

कई बार शू क्वालिटी इतनी अच्छी होती है कि उसे पानी और हवा से कोई फर्क नहीं पड़ता। बारिश के जूतों जैसे कई तरह के फुटवियर बहुत मजबूत होते हैं और उनका फायदा उठाया जा सकता है। उन्हें गमले की तरह इस्तेमाल किया जा सकता है। ऐसे में छोटे से लेकर बड़े साइज के जूते को लेकर पूरा खूबसूरत गार्डन बनाया जा सकता है। ये मिनी गार्डन का आइडिया काफी अच्छा हो सकता है। इसके साथ ध्यान ये रखें कि ये खुली जगह पर हों। खाद और पानी अगर पर्याप्त नहीं है और जूता सड़ने की स्थिती में आ गया है तो उसमें से बदबू आएगी। बेहतर होगा बारिश के जूतों के साथ या प्लास्टिक के जूतों के साथ ये किया जाए। और इन्हें घर के बाहर रखने के लिए इस्तेमाल किया जाए। 

5. डोनेट कर दें-

कई ऐसी संस्थाएं होती हैं जो पुराने जूते-कपड़े आदि गरीबों में बांटते हैं। ऐसे में उन्हें भी जूते दिये जा सकते हैं। पर ध्यान रहे डोनेट वही जूते करें जो अच्छी हालत में हों। अगर किसी जूते का एक पार्ट खराब हो गया है तो उसे ऊपर दिए किसी तरीके से इस्तेमाल करें। ऐसे में नुकसान भी नहीं होगा। 

इसे जरूर पढ़ें- इन 6 नए आउटफिट के साथ पहना जा सकता है पुराना ब्लाउज

तो आप इन आइडिया को ट्राई करें और अगर आपको ये अच्छे लगें तो अपने दोस्तों से शेयर भी करें। इन तरीकों को इस्तेमाल करके घर के डेकोरेशन को भी नया लुक दे सकते हैं। जूतों को इस्तेमाल करने के ये तरीके बुरे नहीं लगेंगे।