अमूमन महिलाएं खुद को स्टाइलिश दिखाने के लिए कई तरह के अलग-अलग इयररिंग्स को पहनती हैं। हालांकि, कभी-कभी ऐसा भी होता है कि जब आप उन्हें पहनती हैं तो उसका पीछे का हुक फंस जाता है या फिर आसानी से नहीं निकलता। इस स्थिति में, अधिकतर महिलाएं कान को व इयररिंग्स को जोर से खींचती हैं। इससे उनका इयररिंग्स का हुक तो नहीं निकलता, लेकिन कान में बहुत तेज दर्द हो जाता है। उस समय बहुत अधिक गुस्सा आता है। 

आपके साथ भी कभी ना कभी यह स्थिति अवश्य हुई होगी। ऐसे में समझ नहीं आता कि क्या किया जाए। हालांकि, इस स्थिति में आपको घबराने की जरूरत नहीं है। ऐसे कई तरीके हैं, जिन्हें अपनाकर आप बेहद आसान तरीके से अपने इयररिंग्स के बैक को रिमूव कर पाएंगी और इसके लिए आपको अलग से अपने कानों को कष्ट देने की भी कोई आवश्यकता नहीं है। तो चलिए जानते हैं इन तरीकों के बारे में-

इसे जरूर पढ़ें: मोस्ट स्टाइलिश हूप ईयररिंग्स का फैशन है एवरग्रीन

earring back tips

क्यों फंस जाती है इयररिंग्स की बैक

आप इयररिंग्स को आसानी से अपने कान से बाहर निकाल पाएं, इससे पहले जरूरी है कि आप इस बात पर भी ध्यान दें कि आखिरकार इयररिंग्स (लहंगे के साथ लेटेस्ट डिज़ाइन के इयररिंग्स) की बैक क्यों फंस जाती है। इसके कई कारण हो सकते हैं। सबसे पहले तो जब आप इसे बहुत लंबे समय तक पहनती हैं और यदि आप कान छिदवाने वाली जगह को अक्सर साफ नहीं करती हैं, तो इयररिंग्स बैक नहीं निकलेगा। दरअसल, जब आप उसे क्लीन नहीं करती हैं तो ऐसे में डेड स्किन सेल्स से बनी गंदगी वहीं आपके ईयरलोब के नीचे जमा होता है, जिससे कान की बाली के चारों ओर का एरिया सख्त हो जाता है और आपके लिए इसे निकालना मुश्किल हो जाता है। इसके अलावा, इयररिंग्स के हुक का टाइट होना या फिर जंग आदि लगने पर भी यह समस्या खड़ी होती है।

वैसलीन का करें इस्तेमाल

अगर आप देखती हैं कि इयर पियर्सिंग फंस गई है तो आप खुद को चोट पहुंचाने की जगह वैसलीन का इस्तेमाल करें। आपको बस इतना करना है कि आप पियर्सिंग साइट के आसपास कुछ पेट्रोलियम जेली या वैसलीन लगाएं। ईयर होल पर वैसलीन लगाते समय सावधान रहें, फिर धीरे से उसमें मसाज करें। इसे कुछ मिनट के लिए ऐसे ही रहने दें, फिर इयररिंग्स को आगे-पीछे करने की कोशिश करें। जब आप ऐसा करती है, तो इयररिंग्स आसानी से मूव करने लग जाएगी और फिर आप इसे आसानी से निकाल सकती हैं।

इसे जरूर पढ़ें: बरेली के झुमके और बॉलीवुड हिरोइन्स के वर्ल्ड फेमस इयररिंग के लेटेस्ट डिज़ाइन देखिये

earring back

स्क्रू बैक इयररिंग को निकालने का तरीका

अगर आपकी स्क्रू बैक इयररिंग है तो उसे रिमूव करने के लिए यह तरीका अपनाया जा सकता है। इसके लिए, सबसे पहले रबर ग्लव्स पहनें, क्योंकि इससे बैक को होल्ड करना और उसे खोलना काफी आसन होगा। अब, अंगुलियों का उपयोग करके इयररिंग्स को सुरक्षित रूप से पकड़ें और फिर बैक को पकड़कर धीरे से बाईं ओर धीरे से घुमाना शुरू करें। अगर आपको ऐसा करना मुश्किल लग रहा है तो आप ट्वीजर की मदद भी ले सकती हैं। हालांकि, ऐसा करते समय सावधान रहें क्योंकि आप खुद को चोट नहीं पहुंचाना चाहते हैं। अब, बैक को पूरी तरह बाईं ओर घुमाएं जब तक कि वह आसानी से निकल न जाए। (इयररिंग्स की मदद से निखारें अपना स्टाइल)

गर्म पानी की लें मदद

अगर आप नई पियर्सिंग करवाई है तो हो सकता है कि लिक्विड व डेड स्किन सेल्स छेदी हुई जगह के टाइटन होने का कारण बनें, जिससे इयररिंग्स कान में फंस जाए। हालांकि, आप इसे लूज कर सकती हैं। इसके लिए आप इन स्टेप्स को अपनाएं। सबसे पहले, आपको अपने हाथों को जीवाणुरोधी साबुन से क्लीन करें, ताकि नई पियर्सिंग साइट पर इंफेक्शन से बचाव किया जा सके। इसके बाद, एक कॉटन स्वैब को गर्म पानी में गीला करें, फिर कान और इयररिंग्स के चारों ओर कॉटन स्वैब को पोंछ लें। आप इससे आगे और पीछे रगड़ें ताकि अतिरिक्त गंदगी रिमूव हो जाए। अब आप बैक को पकड़कर उसे हल्का मूव करने की कोशिश करें ताकि हय लूज हो जाए। आप चाहें तो कॉटन स्वैब को गीला करके बार-बार यूज कर सकती हैं। अंत में आप इसे रिमूव कर पाएंगी। 

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

 

Image Credit- Freepik