त्‍योहार हो या शादी ब्‍याह, बनारसी साड़ियों का क्रेज कभी कम नहीं होता। महिलाएं हर बड़े अवसर पर बनारसी सिल्‍क की साड़ी पहनती हैं। बनारसी सिल्‍क दिखने में सुंदर और एलिगेंट लुक देता है। सबसे अच्‍छी बात यह है कि मौसम कोई भी हो मगर बनारसी साड़ी की डिमांड बाजार में हमेशा बनी रहती है। शायद ही कोई ऐसी महिला होगी जिसकी वॉर्डरोब में बनारसी सिल्‍क की साड़ी न हो। लगभर हर महिला को बनारसी सिल्‍क की साड़ी पहनना अच्‍छा लगता है। मगर, बनारसी सिल्‍क की साड़ी का रख रखाव बेहद ध्‍यान से करना होता है। क्‍योंकि, यह दिखने में जितनी सुंदर होती हैं उतनी ही डेलीकेट भी होती हैं। अगर, इनका रखरखाव सही नहीं होता तो यह खराब हो सकती हैं और अगर, इन्‍हें सही तरह से रखा जाए तो यह सालों साल नई बनी रहती हैं। चलिए आज हम आपको बताते हैं कि बनारसी साड़ियों का रख रखाव कैसा होना चाहिए। 

taking care of banarasi saree

दूसरे कपड़ों से अलग रखें 

वॉर्डरोब में आप जैसे दूसरी साड़ियों रखती हैं वैसे अपनी बनारसी सिल्‍क की सा‍ड़ी को कभी न रखें। खासतौर पर अपनी बनारसी सिल्‍क साड़ी को दूसरे कपड़ों के साथ रखने की गलती कभी न करें। यदि आप ऐसा करेंगी तो आपकी बनारसी सिल्‍क की साड़ी का रंग और टेक्‍सचर खराब हो सकता है। इतना ही नहीं उसमें से स्‍मेल आ सकती है और इस स्‍मेल को आप परफ्यूम से भी दूर नहीं कर सकती हैं। इसके साथ ही सिल्‍क का टेक्‍सचर भी खराब हो सकता है। इसके साथ ही बनारसी सिल्‍क साड़ी को हमेशा उस स्‍थान पर रखें जहां पर रौशनी नहीं आती है। सूर्य की डायरेक्‍ट रौशनी में सिल्‍क की साड़ी को कभी भी न रखें। 

कैसे करें साफ 

सिल्‍क की साड़ी को वैसे तो ड्रायक्‍लीन ही करवाना चाहिए। मगर, आप घर पर ही इसे साफ करना चाहती हैं तो आपको बहुत सावधानी बरतनी पड़ेगी। सबसे पहले आपको यह जानना जरूरी है कि बनारसी सिल्‍क की साड़ी को आम साड़ियों की तरह नहीं साफ किया जा सकता क्‍योंकि यह बेहद डेलिकेट होती है। अगर, आप घर पर ही बनारसी सिल्‍क की साड़ी साफ कर रही हैं तो आपको बता दें कि आपको हल्‍के साबुन के घुल में साड़ी को डुबोना है और हल्‍के हाथों से साफ करना है। इस बात का भी ध्‍या रखें की साड़ी को ठंडे पानी से साफ किया जाए। गर्म पानी में धोने से आपकी साड़ी खराब हो सकती है। 

taking care of banarasi saree

कैसे छुड़ाएं दाग 

बनारसी सिल्‍क साड़ी पर अगर दाग लग जाए तो उसे छुड़ाना आसान नहीं है। आपको इसके लिए साड़ी को ड्रायक्‍लीन करना होगा। मगर, घर पर ही आप दाग साफ करना चाहती हैं तो इसके लिए थोड़ा सा पेट्रोल लें और दाग लगे स्‍थान पर लगा दें। आपको बनारसी सिल्‍क साड़ी पर से दाग हटाने के लिए सौमय डिटर्जेंट और प्रोटीन स्‍टेन रिमूवर का इस्‍तेमाल करना चाहिए। इससे आप बनारसी साड़ी पर लगे जूस, आइस क्रीम और चाय के दाग़ आसानी से मिटा सकती हैं. 

ब्रश का न करें इस्‍तेमाल

बनारसी सिल्‍क साड़ी को साफ करते वक्‍त कभी भी ब्रश का इस्‍तेमाल न करें। इससे साड़ी के फटने का डर होता है। अगर आपको कुछ करना ही है तो आपको हल्‍के हाथों से साड़ी को रगड़ना चाहिए। इससे आपकी साड़ी साफ हो जाएगी और उसकी चमक भी बरकरार रहेगी।  

कैसे करें आयरन 

जिस तरह बनारसी सिल्‍क की साड़ी को रखने और धोने का तरीका अलग है वैसे ही उसे आयरन करने का तरीका भी अलग है। अगर आपको घर पर ही बनारसी सिल्‍क साड़ी को प्रेस करना पड़े तो आपको उसके नीचे कॉटन का कपड़ा बिछा कर कम तापमान पर साड़ी में आयरन करना चाहिए। इससे आपकी साड़ी जलेगी नहीं और अच्‍छे से प्रेस हो जाएगी।