• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

स्विम सूट को सलेक्ट करते समय भूल से भी ना करें यह गलतियां

अगर आप अपने लिए स्विम सूट खरीदने का मन बना रही हैं तो आपको कुछ छोटी-छोटी मिसटेक्स से बचना चाहिए।
author-profile
  • Mitali Jain
  • Editorial
Published -05 Jul 2022, 11:29 ISTUpdated -05 Jul 2022, 14:48 IST
Next
Article
mistakes during swim suit shopping

स्विमिंग करने का अपना एक अलग ही आनंद है। यह एक ऐसी फिजिकल एक्टिविटी है, जो आपको रिलैक्स करने में मदद करती हैं। लेकिन स्विमिंग करने के लिए आपको अलग से आउटफिट अर्थात् स्विम सूट लेने की आवश्यकता पड़ती है। आजकल मार्केट में डिफरेंट पैटर्न से लेकर डिफरेंट कलर व प्रिंट के स्विमिंग सूट मिलते हैं। अमूमन यह देखने में आता है कि महिलाओं को जो स्विम सूट अच्छा लगता है, वह उसे खरीदकर पहन लेती हैं। लेकिन वास्तव में यह तरीका गलत है।

अगर आप गलत स्विम सूट का चयन करती हैं तो इससे आपका पूरा लुक बिगड़ सकता है। इतना ही नहीं, स्विमिंग के दौरान आप थोड़ा अनकंफर्टेबल भी फील कर सकती हैं। इसलिए यह कहा जाता है कि स्विम सूट का चयन सोच-समझकर करना चाहिए। फिर भी महिलाओं से अनजाने में ही स्विमिंग सूट के चयन के दौरान कुछ छोटी-छोटी गलतियां हो जाती हैं। तो चलिए आज इस लेख में हम आपको स्विमिंग सूट का चयन करते समय की जाने वाली ऐसी ही कुछ गलतियों के बारे में बता रहे हैं, जिनसे आपको वास्तव में बचना चाहिए-

हर एक्टिविटी के लिए एक ही स्विम सूट

use swim suit for every activity

यकीनन स्विम सूट को मुख्य रूप से स्विमिंग के लिए डिजाइन किया गया है। लेकिन फिर भी इसके स्टाइल को सलेक्ट करते समय आपको एक्टिविटी पर विशेष रूप से ध्यान रखना चाहिए। जिस पर अमूमन महिलाएं ध्यान ही नहीं देती हैं। मसलन, अगर आप प्रोफेशनल स्पोर्ट के रूप में स्विमिंग कर रही हैं या स्विमिंग की प्रैक्टिस कर रही हैं तो ऐसे में आप वन पीस को चुनें। ऐसा करने से स्ट्रैप हाथ या पैर में नहीं फसेगी, साथ ही पानी में फ्रिक्शन भी कम होगा। वहीं, अगर आप बीच पर जा रही हैं और स्विमिंग को एन्जॉय करना चाहती हैं तो ऐसे में आप टाई-अप डिजाइन या एसिमेट्रिकल डिज़ाइन वाली बिकनी पहन सकती हैं। यहां तक कि स्ट्रैपलेस बिकनी भी बीच लुक में अच्छी लगती है।(स्विमिंग करने के फायदे)

इसे जरूर पढ़ें-  अपने बच्चों को कैसे बनाएं फिजिकली एक्टिव, जानें एक्सपर्ट टिप्स

बस्ट साइज को अवॉयड करना

avoide bust size

कुछ महिलाएं स्विम सूट सलेक्शन के दौरान सिर्फ स्टाइल पर फोकस करती हैं, जिससे स्विमिंग के दौरान उन्हें परेशानी होती है। मसलन, अगर आपकी ब्रेस्ट साइज अधिक है तो आपको ऐसे स्विम सूट को सलेक्ट करने से बचना चाहिए, जिसमें आपको स्ट्रैप नेक पर बांधनी पड़े। दरअसल, इस तरह की बिकनी या स्विम सूट आपके ब्रेस्ट को सपोर्ट नहीं देती है, जिससे आप जल्दी थक जाती हैं। साथ ही, इससे आपकी गर्दन में भी दर्द हो सकता है। ऐसी महिलाओं के लिए क्रिस-क्रॉस वाला स्विम सूट अच्छा माना जाता है, जो एक ब्रा की तरह ब्रेस्ट को अतिरिक्त सपोर्ट देता है।

Recommended Video

गलत साइज स्विम सूट को खरीदना

swin suit size

जब भी आप स्विम सूट खरीदती हैं तो उसके स्टाइल के साथ-साथ साइज बेहद ही महत्वपूर्ण होता है। गलत साइज का स्विम सूट आपके लिए परेशानी का सबब बन सकता है। कई बार यह देखने में आता है कि कुछ महिलाएं बिकनी या स्विम सूट में अपने कुछ बॉडी पार्ट्स को छिपाने के लिए बिग साइज स्विम सूट खरीदती हैं। लेकिन यह उनकी असहजता का कारण बन सकता है। दरअसल, इस तरह के स्विम सूट को पहनकर जब आप स्विमिंग करेंगी, तो गीला होने पर यह काफी अजीब नजर आएगा।  

इसे जरूर पढ़ें- शॉपिंग करते समय रखें इन 4 बातों का ध्यान

लेबल को पढ़े बिना ही खरीदना

do not avoide cloth lable

यह एक ऐसी कॉमन मिसटेक है, जिसे अधिकतर महिलाएं कर बैठती हैं। वह स्टाइल से लेकर प्रिंट व साइज पर तो ध्यान देती हैं, लेकिन कभी भी उसके लेबल को नहीं पढ़ती हैं। जबकि आपको ऐसा करने से बचना चाहिए। स्विमिंग सूट सूरज, समुद्री नमक, पूल से क्लोरीन और पसीने का विरोध करने में सक्षम होना चाहिए, इसलिए सुनिश्चित करें कि वे रेसिस्टेंस फैब्रिक से बने हैं और उनकी गुणवत्ता भी बेहतरीन है। 

तो अब आप जब भी स्विम सूट खरीदें तो इन छोटी-छोटी गलतियों को दोहराने से बचें और अपने स्टाइल को फ्लॉन्ट करते हुए स्विमिंग का आनंद लें। अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।  

Image Credit- freepik

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।