• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

मानसून में किस तरह के कपड़े पहनें, शहनाज हुसैन से जानें

मानसून में खुद को स्टाइल कैसे करें इसके लिए आप शहनाज हुसैन से टिप्स ले सकती हैं।
author-profile
  • Hema Pant
  • Editorial
Published -29 Jun 2022, 15:28 ISTUpdated -29 Jun 2022, 16:24 IST
Next
Article
what to wear in monsoon in hindi

मानसून का मौसम शुरू हो चुका है। ऐसे में कपड़ों पर खास ध्यान देना चाहिए। यानी आपको ऐसे कपड़े पहनने चाहिए, जिसमें आप कंफर्टेबल के साथ-साथ फैशनेबल दिखें। अक्सर महिलाएं ऐसे कपड़े पहन लेती हैं, जिसके कारण वह दिन भर परेशान रहती हैं। इसलिए आपको यह पता होना चाहिए कि किस मौसम में कैसे कपड़े पहनने चाहिए। आज इस आर्टिकल में शहनाज हुसैन बताने जा रही हैं कि मानसून में स्टाइलिश के साथ-साथ कंफर्टेबल कैसे दिखें और किस तरह के कपड़े पहनें।

इस तरह के कपड़े पहनें

monsoon clothingफैशन ट्रेंड कुछ भी हो, हॉट और ह्यूमिड वेदर के लिए सिंपल रहना गोल्डन रूल है। लेकिन ग्रूमिंग की शुरुआत पर्सनल हाइजीन से होती है। ढीले और हल्के कपड़े गर्मियों के लिए कंफर्टेबल होते हैं। टाइट फिगर वाले हगिंग ड्रेस और टॉप न पहनें। गर्मियों में स्कर्ट पहनें। इसमें आपको कम गर्मी लगेगी। सिंपल लाइन्स और कम डिटेलिंग वाले कपड़े पहनें। फ्रिल और फ्लाउंसिस स्टाइल के कपड़ों को अपनी वॉर्डरोब में शामिल न करें। क्योंकि मानसून के दौरान आपका कूल फील करना जरूरी है। लेकिन रोजाना कपड़े बदलना बेहद जरूरी है। खासतौर पर उमस के मौसम में आपको दिन में कम से कम दो बार कपड़े बदलने चाहिए। इससे बॉडी से बदबू कम आती है। 

सही रंग चुनें

monsoon clothing tipsसही रंग चुनना भी बेहद जरूरी है। जैसे जिस दिन बारिश हो रही हो, तो आपको ब्राइट कलर्स के कपड़े पहनने चाहिए। ब्लू जींस का फैशन कभी भी पुराना नहीं होता है। लेकिन आपको अन्य रंग भी ट्राई करने चाहिए। ग्रे, बेज और व्हाइट कलर के कपड़े अच्छे लगेंगे। हालांकि, आप चाहें तो एक ही कलर के दो शेड्स को भी आजमा सकती हैं, जैसे  नीला, गुलाबी या हरा रंग। 

दिन के दौरान सटल रंग जैसे आइवरी, लेमन और लीफ ग्रीन कलर के कपड़े सही रहेंगे। सनी येलो और कोरल भी ट्राई कर सकती हैं। न्यूट्रल शेड्स का चुनाव करें, क्योंकि इससे आप आसानी से अपनी एक्ससेरीज, फुटवियर और हैंड बैग्स मैच कर सकती हैं। 

ये फैब्रिक होंगे सही 

fabric for summerकॉटन, वॉयल, ऑर्गेंजा, शिफॉन, जॉर्जेट या लेस से बने फैब्रिक मानसून के लिए सही है। शाम के लिए फ्लोइंग शिफॉन या जॉर्जेट टॉप पहनें। सिंथेटिक कपड़े बिल्कुल न पहनें, क्योंकि यह पसीने को सोखते नहीं है। फ्लोइंग स्टाइल्स कूल लुक और फील देती हैं। पेस्टल शेड में कैंडी स्ट्राइप्स और स्मॉल बेबी चिक्स मॉर्निंग में आपको अट्रैक्टिव लुक देगा। क्रिस्प कॉटन और शीर फैब्रिक भी गर्मी के मौसम के लिए बेस्ट है। 

हल्के नीले, गुलाबी या हल्के हरे रंग के छोटे चेक में डेनिम स्कर्ट या जींस के साथ कुर्ती और टॉप पहनें। फ्लोरल प्रिंट और ज्योमैट्रिक पैर्टन बेस्ट रहेंगे। मानसून के मौसम में आपको सूती के कपड़े से बने अंडरवियर पहनने चाहिए। क्योंकि सूती कपड़ा हवादार होता है और पसीने को भी सोख लेता है।

इसे भी पढ़ें: समर वॉर्डरोब में शामिल करें ये ड्रेसेज, ऑफिस में कम्फर्ट के साथ दिखेंगी स्टाइलिश

खुद को ऐसे करें स्टाइल

expert tips on monsoon clothingहालांकि, आप कुछ भी पहन सकती हैं। लेकिन ट्रेडिशनल और वेस्टर्न ट्राई करें। या फिर कॉम्बिनेशन लुक क्रिएट करें। इसके लिए आपको बेसिक कपड़े चाहिए होंगे, जैसे पैंट की कुछ जोड़ी, जींस या स्कर्ट। आप इनके साथ डिफरेंट स्टाइल टॉप पहन सकती हैं। इससे आपका लुक अलग लगेगा। एक्सेसरीज भी आउटफिट में टच एड करती हैं। सेम कलर,  कलर कॉन्ट्रास्ट, ट्रेडिशनल हैंडलूम और प्रिंट भी सही होंगे। एथनिक टच के लिए जींस या स्कर्ट के साथ राजस्थानी टाई एंड डाई टॉप पहनें। 

इसे भी पढ़ें: सिल्क या कॉटन जानें किस स्कार्फ से गर्मियों में रहेगी त्वचा एकदम SAFE

इस बात का भी रखें ध्यान

आपको अपने पैरों पर भी ध्यान देना चाहिए। पैरों को सही तरीके से धोएं और फिर अच्छे से सुखाएं। इसके बाद पैरों में टेल्कम पाउडर लगाएं। मानसून के मौसम में चप्पल या ओपन सैंडल पहनें। इससे पसीना आसानी से सुख जाता है। इसके अलावा ठंडे पानी में नमक डालें और इसमें पैर डालकर कुछ देर के लिए बैठ जाएं। 

 

(फेमस ब्यूटी और हेयर केयर एक्सपर्ट्स शहनाज हुसैन 'शहनाज हुसैन ग्रुप' की चेयरपर्सन, फाउंडर और मैनेजिंग डायरेक्टर हैं। शहनाज हुसैन के कई हर्बल प्रोडक्ट्स आपको बाजार में आसानी से मिल जाएंगे। ब्‍यूटी के क्षेत्र में आयुर्वेद को बढ़ावा देने के लिए उन्हें कई अवॉर्ड्स से नवाजा भी जा चुका है।)

उम्मीद है कि आपको हमारा ये आर्टिकल पसंद आया होगा। इसी तरह के अन्य आर्टिकल पढ़ने के लिए हमें कमेंट कर जरूर बताएं और जुडे रहें हमारी वेबसाइट हरजिंदगी के साथ।

Image Credit: freepik 

 

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।